मानसून का सीजन चल रहा है और इस दौरान बढ़िया-बढ़िया पकवान खाने का बहुत मन करता है। यकीनन मानसून के सीजन में चटपटा और स्वादिष्ट खाना लोगों को बहुत पसंद आता है, लेकिन रोज़-रोज़ आलू प्याज के पकोड़े या फिर ब्रेड आदि से बनाया हुआ खाना सही नहीं होता है। ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है और अब हर रोज़ क्या पकाया जाए ये भी बड़ा सवाल लगता है। ऐसे में आपके फ्रिज में रखा खीरा बहुत काम आ सकता है। 

अधिकतर लोग सोचते हैं कि खीरे का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ सलाद आदि के लिए किया जा सकता है, लेकिन अगर गौर किया जाए तो खीरे से कई तरह की डिशेज भी बनाई जा सकती हैं। आपको आज हम खीरे से बनने वाली कुछ डिशेज के बारे में बताते हैं। 

1. ककड़ी के पकोड़े

मानसून सीजन में पकोड़े खाने की बात ही कुछ और होती है और ऐसे में ककड़ी के पकोड़े तो बहुत ही स्वादिष्ट लग सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये हो सकती है कि ककड़ी के पकोड़े व्रत में भी खाए जा सकते हैं। 

सामग्री-

1 कप सिंघाड़ा आटा, 2 चम्मच सेंधा नमक, 1/2 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर, 1 बड़ा चम्मच कटी हुई हरी मिर्च, 2 बड़े खीरे छोटे-छोटे टुकड़ों में कटे हुए, तलने के लिए तेल, जरूरत अनुसार पानी

विधि- 

  1. सबसे पहले सिंघाड़ा आटा, सेंधा नमक, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, हरी मिर्च आदि को अच्छे से मिक्स कर पानी मिलाएं जिससे पकोड़े के बैटर वाली कंसिस्टेंसी आ जाए। 
  2. इसमें खीरा डालें और फिर से एक बार मिक्स करें। खीरे में अपना पानी होता है और नमक के साथ मिक्स करने पर वो और गीला हो सकता है इसलिए इसमें पानी या नमक ज्यादा न डालें। 
  3. अब तेल गर्म करें और उसमें खीरे के पकोड़ों को तलें। आप चाहें तो खीरे को स्लाइस में काट कर बैटर में डुबोकर तल सकते हैं। 
cucumber and bhajiya

इसे जरूर पढ़ें- ठंडी रोटी भी बनी रहेगी सॉफ्ट, जानें रोटी से जुड़े 3 बहुत काम के ट्रिक्स 

2. खमंग ककड़ी

ये एक महाराष्ट्रीयन डिश है जिसमें खीरे को थोड़ा सा स्पाइसी बनाया जाता है। इसे खीरे का मॉडिफाइड सलाद कहें तो गलत नहीं होगा। 

सामग्री-

2 कप कटे हुए खीरे, 1 हरी मिर्च चॉप की हुई, 1 चम्मच कटा हुआ हरा धनिया, 1/4 कप रोस्टेड मूंगफली,  1 चम्मच नींबू का रस, नमक स्वादानुसार, चुटकी भर लाल मिर्च, तड़के के लिए 2 चम्मच जीरा, 2 चम्मच घी और थोड़ी सी हींग

cucumber and salad

विधि- 

  1. सबसे पहले खीरे के साथ सभी सूखी सामग्री को एक साथ मिलाएं और इसे 2 मिनट के लिए अलग रख दें। 
  2. इसमें नींबू का रस और नमक तब मिलाएं जब इसमें तड़का लगाने वाले हों। 
  3. एक पैन में घी गर्म करें और उसमें थोड़ी सी हींग के साथ जीरा डालें और जब ये जीरा भुन जाए तो खीरे वाले मिक्सचर को इसमें डालें। 
  4. इसे आप अलग से स्नैक की तरह भी खा सकते हैं और खीरे की सलाद के तौर पर भी इसे खाया जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- घर पर आसानी से बनाएं चटपटी तवा वेज रेसिपी 

3. ककड़ी के चीले  

इसे ककड़ी का थालपीठ भी कहा जाता है और ये बेसन के चीले का ही मॉडिफाइड वर्जन है। इसमें बहुत सारे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जिन्हें आप अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं।  

cucumber chilla recipe

सामग्री- 

250 ग्राम ग्रेट किया हुआ खीरा, 1 कप गेहूं का आटा, 100 ग्राम बेसन, 2 चम्मच चावल का आटा, 1 प्याज बारीक कटा हुआ, 2 चम्मच अदरक, लहसुन, मिर्च बारीक कटे हुए, 2 चम्मच तेल, 1/2 चम्मच जीरा पाउडर, 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच धनिया पत्ता, 1/2 छोटा चम्मच अमचूर, नमक स्वादानुसार 

विधि- 

  1. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर चीले का बैटर बनाएं। इस बैटर की कंसिस्टेंसी डोसा बैटर जैसी ही होगी। 
  2. इस बैटर को 10 मिनट के लिए अलग रख दें और फिर एक नॉन स्टिक पैन गर्म करें। 
  3. अब नॉन स्टिक पैन में थोड़ा सा तेल डालें और उसमें उसी तरह से चीले को फैलाएं जैसे डोसा बैटर को फैलाते हैं। 
  4. इसे दोनों तरफ से ठीक से पकाएं और फिर गर्मागर्म सर्व करें।  

ये तीनों रेसिपीज बनने में ज्यादा समय नहीं लगाएंगी और साथ ही साथ आपको बहुत ही अच्छा स्वाद देंगी। इन्हें ट्राई करें और अपने सुझाव हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: Dassana's Veg Recipes, Shutterstock