नमक के बिना खाना नहीं बनता है और बिना नमक के किसी भी चीज़ का स्वाद नहीं आता, लेकिन अगर नमक ज्यादा हो जाए तो? बीपी से लेकर हार्ट की समस्या तक नमक बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है और इसलिए ये बहुत जरूरी है कि जरूरत से ज्यादा नमक खाने की आदत न डाली जाए। ज्यादा नमकीन और ग्रीसी खाने में बहुत सारी समस्याएं होती हैं। अगर मात्रा के भीतर लिया जाए तो नमक वर्दान साबित हो सकता है जो आयोडीन की कमी, लो ब्लड प्रेशर की समस्या और फीके खाने से निजात दिलाता है, लेकिन अगर मात्रा के बाहर लिया जाए तो नमक बहुत ही खराब साबित हो सकता है। 

नमक असल में सोडियम क्लोराइड होता है और हमारी डाइट के जरिए सोडियम की कमी नमक से ही पूरी होती है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में लेना ही जरूरी है। कई लोग ये नहीं समझ पाते हैं कि कई तरह के खाने में पहले से नेचुरल नमक होता है और ऐसे में एक्स्ट्रा नमक खाने से काफी समस्याएं हो सकती हैं। 

ज्यादा नमक खाने से हो सकती हैं ये समस्याएं-

लंबे समय से हमारे दिल की सेहत को सुधारने के लिए सोडियम को कम करने के बारे में रिसर्च की जा रही है। स्टडीज के मुताबिक 2300mg सोडियम एक दिन में काफी होता है और इससे ज्यादा नहीं खाना चाहिए। ये मात्रा सिर्फ 6 ग्राम नमक से ही पूरी हो जाती है। एक अमेरिकी रिसर्च के मुताबिक 90% लोग इससे अधिक नमक रोज़ाना खा लेते हैं। ज्यादा नमक खाने से ये सारी समस्याएं आम होती हैं-

  • ज्यादा नमक खाने से बीपी बढ़ता है और इससे दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। 
  • कुछ स्टडी बताती हैं कि ये हाइपरटेंशन से भी जुड़ा हो सकता है। 
  • हाई सॉल्ट इनटेक से कुछ तरह के कैंसर भी हो सकते हैं और इसमें सबसे आम पेट का कैंसर होता है। जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं उन्हें 68% चांस होते हैं इस तरह की समस्या के। 
salt and food

इसे जरूर पढ़ें- Summer Health Tips: गर्मियों में ‘Black Salt’ का करें ज्यादा इस्तेमाल, जानें काले नमक के फायदे 

हालांकि ये तो सिर्फ ज्यादा नमक के खाने से होने वाली समस्याएं होती हैं। अगर शरीर में नमक कम हो गया तो भी बहुत दिक्कतें होती हैं जैसे-

  • बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसेराइड्स का बढ़ना
  • दिल की बीमारियां
  • इंसुलिन रेजिस्टेंस
  • टाइप 2 डायबिटीज आदि 
salt and food p

नमक को कम करने के लिए WHO की कुछ टिप्स- 

नमक का इनटेक ज्यादा लिया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है और कुछ समय पहले वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है। WHO ने तीन खास टिप्स बताई हैं जो आपको नमक कम करने में मदद कर सकती हैं।  

1. नमक का इस्तेमाल किफायत से करें और नमकीन सॉस और मसालों से बचें। जितना हो सके आपको ऊपर से खाने में नमक डालने से बचना चाहिए। 

2. ऐसे स्नैक्स नहीं खाने चाहिए जिनमें नमक की मात्रा ज्यादा हो। ऐसा अक्सर चिप्स, फास्ट फूड आदि में होता है और उन्हें अवॉइड करना चाहिए। 

3. जब भी कैन्ड प्रोडक्ट्स या ऐसे स्नैक्स इस्तेमाल करें तो ऐसे ऑप्शन चुनें जिनमें अलग से नमक और शक्कर आदि नहीं मिले हों।

Some tips to reduce your 🧂 intake: 1⃣ Use salt sparingly and reduce use of salty sauces and condiments 2⃣ Avoid snacks...

Posted by World Health Organization (WHO) on  Saturday, 13 March 2021

 

यकीनन नमक शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन इतना भी नहीं कि आप जरूरत से ज्यादा नमक खाने लगें। ऐसे में समस्या बढ़ सकती है। इसलिए आपको अपनी डाइट का ख्याल रखना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें- 1 या 2 नहीं इन 10 तरह के नमक का कर सकते हैं खाने में इस्तेमाल, जानें इनके फायदे और नुकसान 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।