Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    टमाटर सूप बनाने के लिए बस इन 3 इंग्रेडिएंट्स का करें इस्तेमाल

    चलिए आज आपको बताते हैं कि सिर्फ 3 इंग्रेडिएंट्स से टमाटर का सूप बनाना बहुत आसान है। वो 3 इंग्रेडिएंट्स कौन-से हैं, ये भी जानें।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-05,13:28 IST
    Next
    Article
     ingredients to make soup

    सर्दियों में सबसे ज्यादा सूप का सेवन किया जाता है। सर्दियों में सूप आपकी भूख मिटाने का और हेल्थ का ख्याल रखना का अच्छा जरिया होते हैं। आपके सबसे व्यस्त दिनों में या फिर सबसे आलस वाले समय में एक बाउल सूप से ज्यादा कंफर्टिंग और कुछ नहीं हो सकता है। मुझे लगता है कि टमाटर का सूप बनाना ऐसे में सबसे ज्यादा आसान होता है। 

    आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है टमाटर को उबालकर उसके पल्प को मसालों के साथ पकाना है और बस टमाटर का सूप एकदम तैयार है। आपको शायद पता न हो लेकिन एक बाउल सूप आपके वेट को भी मैनेज करने में मदद करता है। जी हां, लेकिन आज बात सूप के फायदों की नहीं है... आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप झटपट इसे तैयार कर सकती है। 

    आज इस आर्टिकल में आप सीखेंगी कि कैसे सिर्फ 3 सामग्रियों की मदद से आप टमाटर का तैयार कर सकती हैं। बाजार जैसा स्वादिष्ट और क्रीमी सूप पीने के लिए घर पर इसे बनाना सीखें। 

    पहली सामग्री है टमाटर

    tomato soup ingredients

    अब टमाटर सूप बनाने के लिए टमाटर तो मुख्य इंग्रेडिएंट होगा ही। टमाटर सूप बनाने के लिए 2 बड़े टमाटर को लेकर उन्हें रोस्ट कर लें। इन्हें तब तक भूनना है, जब तक इनका छिलका खुद ही न निकलने लगे। इसके बाद इसे छीलकर एक ब्लेंडर में महीन पीसकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें।

    इसे भी पढ़ें: सिर्फ टोमैटो सूप ही नहीं, टमाटर की मदद से बनाए जा सकते हैं यह तीन सूप भी

    दूसरी सामग्री है लहसुन

    garlic to make tomato soup

    आपके सूप की दूसरी सामग्री लहसुन है और इससे आपके सूप को एक फ्लेवर मिलेगा। टमाटर को रोस्ट करने के बाद आप 8 से 10 लहसुन की कलियों को लेकर रोस्ट करें। इसके छिलके निकाल लें और उन्हें बारीक काटकर एक तरफ रख लें। 

    तीसरी सामग्री है फ्रेश क्रीम

    fresh cream to make tomato soup

    अपने पैन को गर्म करें और उसमें थोड़ा सा घी या तेल डालें। इसके बाद इसमें बारीक कटे हुए लहसुन को डालकर सॉते करें। जब लहसुन हल्का सुनहरा हो जाए तो उसमें टमाटर प्यूरी डालकर चलाएं और धीमी आंच पर 10 मिनट के लिए ढककर पकने दें। इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच फ्रेश क्रीम डालकर फिर 2-3 मिनट पकाएं। आखिर में स्वादानुसार नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें। 

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में कर रही हैं शादी तो मेनू में शामिल करें ये 9 तरह के सूप

    टमाटर के सूप को टेस्ट बनाने के तरीके-

    • आप चाहें तो अपने टमाटर के सूप को फ्रेश बारीक कटे हरे धनिया से गार्निश कर सकती हैं। इसके अलावा उसमें ब्रेड क्रूटोन या प्लेन रस/ ब्रेड के साथ सर्व करें। 
    • आप अपनी पसंद के किसी भी हर्ब्स से टमाटर के सूप को स्वादिष्ट बना सकती हैं। आप इसमें ओरेगेनो, पेस्टो, मिक्स हर्ब्स आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
    • आप रोस्टेड नट्स की मदद से भी इसे और लजीज बना सकती हैं। सूरजमुखी के बीज, पिस्ता, मेलन सीड्स को घी में हल्का सा रोस्ट करके सूप में मिलाने से स्वाद एन्हांस हो जाएगा।
    • फ्लेवर्ड ऑयल आपके सिंपल और बोरिंग सूप को मजेदार बनाता है। गार्लिक, स्पाइसी ऑयल, पेपरमिंट से आप टोमेटो सूप को अच्छा बना सकती हैं।

    अब आप भी इन 3 सामग्रियों की मदद से घर पर स्वादिष्ट और क्रीमी टमाटर का सूप बना सकती हैं। हां, अगर आपका सूप बनाने का कोई नया और अमेजिंग तरीका है तो उसे हमारे साथ शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

     

    हमें उम्मीद है कि हमारे ये कुकिंग टिप्स आपकी मदद जरूर करेंगे। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही टिप्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।