यह तो हम सभी जानते हैं कि सूप स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं। आमतौर पर महिलाएं वजन कम करने से लेकर अपने शरीर को चुस्त व तंदरूस्त रखने के लिए सूप का सेवन करती हैं। वैसे तो आप कई तरह की सब्जियों से सूप तैयार कर सकती हैं। लेकिन टमाटर का सूप एक ऐसा है, जिसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को भाता है। टमाटर में विटामिन ए, सी, के जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

इसके अलावा इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस व एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है। इसलिए टमाटर का सूप के रूप में सेवन करना यकीनन एक अच्छा विचार है। वैसे तो घरों में टमाटर के सूप को एक ही तरह से बनाकर पिया जाता है। लेकिन आज इस लेख में हम आपके साथ टमाटर की मदद से बनने वाले तीन अलग-अलग सूप के बारे में बता रहे हैं, जो जिनके बारे में जानने के बाद आप भी यकीनन उन्हें एक बार जरूर ट्राई करना चाहेंगी-

टमाटर और मूंग दाल सूप

tomato soup recipe moong dal

टमाटर के साथ पीली मूंग दाल की मदद से बनने वाले इस सूप में फोलिक एसिड काफी उच्च मात्रा में होता है, इसलिए यह सूप महिलाओं खासतौर से गर्भवती महिलाओं के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस सूप को बनाने के लिए आप टमाटर और मूंग दाल को प्रेशर कूकर में तीन-चार सीटी आने तक पकने दें। अब इसे ब्लेंड कर लें और फिर एक बर्तन में घी डालकर उसमें प्याज को हल्का भूनें। अब इस मिश्रण को बर्तन में डालें। आप सूप में नमक, काली मिर्च, चीनी व दूध डालकर इसे उबालें।

टमाटर और राजमा सूप

tomato soup recipe with rajma

अगर आप वेजिटेरियन है और अपने दैनिक प्रोटीन की जरूरत को पूरा करना चाहती हैं तो आपको इस डिलिशियस सूप को यकीनन बनाकर पीना चाहिए। इस सूप को बनाने के लिए आप रातभर भीगे हुए राजमा में टमाटर काटकर व नमक डालकर उबालें। इसके बाद आप इसकी प्यूरी बनाएं। अब आप एक पैन में ऑयल डालकर लहसुन व प्याज डालकर हल्का भूनें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में घर पर ऐसे बनाएं टमाटर का गर्मागर्म सूप

अब आप इसमें प्यूरी डालें। इसके साथ आप काली मिर्च व लाल मिर्च भी मिलाएं। अगर प्यूरी आपको थिक लगे तो सूप में थोड़ा पानी व नमक भी एड कर सकती हैं। आखिरी में आप इसे गरमा-गरम बाउल में निकालकर कद्दूकस किए पनीर और स्प्रिंग अनियन से गार्निश करके सर्व करें।

शिमला मिर्च और टमाटर का सूप

tomato soup recipe capsicum

यह वेजिटेबल सूप यकीनन बेहद ही हेल्दी व टेस्टी होता है। इस रेसिपी में आप सूप के कलर की कंसिस्टेंसी बनाए रखने के लिए ग्रीन की जगह लाल शिमला मिर्च को चुनें। अगर आप वेट लॉस प्रोसेस में हैं और हर दिन एक अलग तरह के सूप का स्वाद चखना चाहती हैं तो भी इस सूप को बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले कार्नफ्लोर में लो-फैट मिल्क मिक्स करके एक तरफ रख दें।

Recommended Video

इसके बाद आप एक कांटे की मदद से शिमला मिर्च को आग पर सेंके। यह कुछ ऐसे ही है, जैसा कि आप बैंगन भर्ता बनाने के लिए बैंगन को रोस्ट करती हैं। अब इसकी स्किन व अंदर के बीज निकालकर शिमला मिर्च को काट लें।

इसे भी पढ़ें: ये 3 तरह की कढ़ी घर में मिनटों में बनाएं, आसान रेसिपी और फायदे जानें

अब एक बर्तन में कटे टमाटर, लहसुन, तेजपत्ता और तीन कप पानी डालकर पकाएं। जब टमाटर नरम हो जाएं तो गैस को बंद करके उसे ठंडा होने दें और तेजपत्ता निकालकर अलग कर लें। अब शिमला मिर्च (शिमला मिर्च की चटनी) और टमाटर को ब्लेंडर में डालकर एक स्मूद प्यूरी बनाएं। अब इस प्यूरी को पैन में दोबारा डालें। साथ ही कार्नफ्लोर का मिश्रण भी डालकर पकाएं। अब इसमें जरा सी चीनी और एक चुटकी नमक डालकर मिक्स करें। आपका स्मोकी फ्लेवर का सूप बनकर तैयार है।

इस लेख में हमने आपको टमाटर की मदद से बनने वाले तीन सूप की रेसिपी के बारे में बताया है। लेकिन आप टमाटर को अपनी पसंद की सब्जी के साथ मिक्स करके हर दिन नए स्टाइल व फ्लेवर के सूप का लुत्फ उठा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।