इलायची का इस्तेमाल भारत में तरह-तरह से किया जाता है। खासतौर पर इसे फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते हैं और इसकी खासियत ये है कि इसे कई तरह से दवाओं और आयुर्वेदिक नुस्खों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। मेरे जैसे लोगों को तो चाय-दूध से लेकर चावल तक सब कुछ में इलायची का फ्लेवर अच्छा लग सकता है। हालांकि, अगर आपको इसके अन्य फायदों के बारे में नहीं पता है तो हम आपको इनके बारे में बताते हैं। 

दरअसल, इलायची आपके बालों और आपकी स्किन के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। इसका काम काफी अच्छा है और इससे डार्क स्पॉट्स खासतौर पर झाइयों में बहुत राहत मिलती है। हम कई तरह से स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इलायची हमारे घर में हमारे किचन में मौजूद रहती है तो क्यों न एक बार इसका इस्तेमाल किया जाए? आज हम आपको इलायची से बना फेस पैक बताने जा रहे हैं। 

ये DIY ट्रिक करेगी झाइयों पर असर-

इलायची का असली काम है स्किन के मेलेनिन को कम करना। अगर किसी वजह से स्किन में काले धब्बे पड़ गए हैं तो इलायची उसे नॉर्मल टोन में लाने में मदद कर सकती है। ये ध्यान रखने वाली बात है कि इलायची की मदद से स्किन का रंग नहीं बदलता है बल्कि स्किन पर जो काले धब्बे या झाइयां हो गई हैं उन पर असर पड़ता है। इसकी एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से स्किन से जुड़ी समस्याएं भी कम होती हैं। 

blemishes on skin

इसे जरूर पढ़ें- इलायची वाली चाय को सबसे स्वादिष्ट बनाने का तरीका और इसके फायदे जानिए 

Recommended Video

सामग्री-

कच्चा दूध, इलायची पाउडर, शहद

क्या करें-

अगर आपके पास इलायची नहीं है तो इलायची को ग्राइंड करके इस्तेमाल करें। इसके साथ ही कच्चा दूध मिलाएं और 1 छोटा चम्मच शहद। इन सभी चीज़ों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे वहां लगाना है जहां झाइयां और पिंपल्स हों। इसे आपको लगभग 20 मिनट अपने गालों पर लगा कर रखना है। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धोना है। ध्यान रहे गुनगुना पानी इस्तेमाल न करें, ठंडा पानी ही चुनें। ठंडे पानी से चेहरा धोने के फायदे बहुत हैं और ये हमारे लिए लाभकारी साबित हो सकता है। सिर्फ कुछ ही इंग्रीडिएंट्स के साथ गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। 

अगर इसे आप रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो जल्दी ही आपके चेहरे की झाइयां हट सकती हैं। 

skin care ilaichi

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss: इस खास पानी को पीने से 14 दिनों में घट सकता है आपका वजन  

इलायची से बना सकते हैं फेस स्प्रे- 

अगर आपको स्किन काफी डल लगती है और आप अपने चेहरे को तरोताज़ा करना चाहती हैं तो इलायची से बना हुआ स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस करना ये है कि थोड़े से पानी में 8-10 ड्रॉप्स इलायची ऑयल (cardamom essential oil) की डालें और उसे स्प्रे बॉटल में भर लें। जब भी आपको लगे कि आपकी स्किन डल लग रही है या फिर फ्रेशनेस की जरूरत हो तो इसे छिड़क लें। ऐसा ही आप गुलाब जल के साथ भी कर सकती हैं।  

हर किसी की स्किन का टेक्सचर अलग होता है और अगर आपको इसमें से कुछ सूट नहीं करता है तो आप उसका इस्तेमाल न करें। इलायची से बने ये फेस पैक अधिकतर लोगों को फायदा करते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए आप जुड़े रहें हरजिंदगी से।