चाय पीते हैं तो अब से इलायची वाली चाय पीने की आदत डाल लें। इलायची वाली चाय के दो फायदे हैं एक इससे चाय का स्वाद बढ़ जाता है और दूसरा इसे पीने के कई हेल्द फायदे भी है। यूं तो आप अपने घर पर डेली ही चाय बनाती होंगी लेकिन क्या आप इलायची वाली परफेक्ट चाय बनाना जानती है। अगर नहीं तो हम आपको इलायची वाली चाय कैसे बनाते हैं उसकी रेसिपी बता रहे हैं। 

चाय पीकर तो आपके दिन की शुरुआत भी होती होगी और शाम की थकान भी इसे पीने से उतर जाती होगी। ज्यादातर लोग तो खासकर चाय को स्ट्रेस दूर करने के लिए पीते हैं। तो कई लोग अगर चाय ना पीएं तो उनके सिर में दर्द होने लगता है या फिर उन्हें काम करने में तकलीफ होती है। तो आइए आपको बताते हैं की आप इन सभी परेशानियो से बचाने वाली चाय को कैसे और भी स्वादिष्ट बना सकती हैं। 

इलायची वाली चाय बनाने की ये रेसिपी जान लें पहले फिर आपको इससे बनी चाय पीने के फायदे भी बातेंगें। 

इलायची वाली चाय बनाने की सामग्री 

  • पानी- 1 कप
  • चाय पत्ती- 1 चम्मच 
  • दूध- 1 कप
  • तीन चम्मच चीनी या दो चम्मच।
  • चीनी- 1 चम्मच या स्वादानुसार 

Elaichi tea chai

इलायची वाली चाय बनाने की विधि

  • चाय बनाने के लिए पहले एक पैन लें फिर उसमें 1 कप पानी डालें और गैस पर उसे गर्म होने के लिए रख दें।
  • अब पानी को उबलने दें और जब पानी उबल रहा हो तब आप इसमें इलायची को पीस कर डाल दें। 
  • अब इलायची को पानी में अच्छे से उबालें (आप चाहें तो इलायची डालने के बाद पानी को ढक दें इससे इलायची का स्वाद पानी में अच्छे से घुल जाता है)
  • 1 मिनट बाद आप पैन का ढक्कन हटाएं और उसमें 1 चम्मच चायपत्ति डाल दें फिर उसे भी पानी में अच्छी तरह से उबलने दें। जब चायपत्ति पानी में अच्छे से उबल जाए और अपना रंग छोड़ दें तब आप इसमें चीनी डालें और कुछ सेकेंड के बाद आप इसमें दूध भी डाल दें। 
  • एक बार उबाल आने के  बाद आप गैस को धीमा कर दें और फिर इसे उबलने दें। थोड़ी देर में चाय का रंग बदल जाएगा और चायपत्ति के रंग की वजह से वो और भी स्ट्रॉन्ग हो जाएगी। 
  • इलायची डालने की वजह से चाय बनते समय ही उसकी खूशबू आने लगेगी। जिसे बनाते समय ही आपका आधा स्ट्रेस दूर हो जाएगा और चाय के पहले सिप से ही आप सारा स्ट्रेस और थकान भूल जाएंगी। 
  • चाय उबलने के बाद आप एक कप लें और चाय छननी लें। गैस बंद करते आप पैन को उठाएं और छननी से छानते हुए चाय को कप में डालें। इलायची वाली चाय तैया है आप इसे बिस्किट और नमकीन के साथ भी पी सकती हैं। कुछ लोग ब्रेकफास्ट के समय परांठों के साथ चाय पीना पसंग करते हैं। 

तो इतनी फायदेमंद इलायची वाली चाय अब से आप रोज़ बनाकर पी सकती हैं।

Tips: इलायची वाली चाय में आप तुलसी के पत्ते या फिर अदरक भी डाल सकती हैं इससे चाय और भी स्वादिष्ट बनती है। 

इलायची के फायदे

elaichi

आइए अब आपको इलायची वाली चाय पीने के फायदे बताते हैं। 

इलायची में विटामिन ए, बी, सी और मिनरल्‍स होते हैं। खासकर इसकी खुशबू से भी इलाज होता है। एक रिसर्च में इसकी खुशबू स्ट्रेस दूर करने में फायदेमंद होती है ये भी साबित हो चुका है। वैसे इलायची वाली चाय अगर बिना दूध और चीनी के पी जाए तो इससे ज्यादा फायदा मिलता है। 

इलायची की चाय पीने से पेट दर्द, सूजन और अपच जैसी परेशानियों में राहत मिलती है। इलायची में 25 से अधिक वाष्‍पशील (volatile) तेल शामिल हैं, जो पेट की म्‍यूकोसल (mucosal) परत को मजबूत बनाकर एसिडिटी समस्‍या से बचाने में मदद करता है। 

अगर आपको कभी उल्टी जैसा महसूस हो रहा हो तो इलायची वाली चाय पी सकती हैं इससे आपको आराम महसूस होगा।

बुखार और फ्लू में भी लोगों के मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है ऐसे में इलायची की चाय पीने से उनके मुंह का स्वाद भी बदलता है और उसकी खुशबू से उन्हें आराम भी महसूस होता है। खासकर जब किसी को जुकाम या सीने में जलन की समस्या हो तो लोग ऐसे में इलायची वाली चाय पीना पसंद करते हैं।