खूबसूरती की जब भी बात आती है शहनाज़ हुसैन का नाम भला कौन नहीं जानता है। बालों की खूबसूरती की बात हो या फिर स्किन को ग्लोइंग बनाना हो, शहनाज़ के नुस्खे हमेशा कारगर ही साबित होते हैं। ब्यूटी इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाली ब्यूटी क्वीन ने इस इंडस्ट्री में सफलतापूर्वक अपने 50 साल पूरे कर लिए हैं। बेशक ही महिलाओं के लिए वो इंस्पिरेशन हैं, साथ ही उनकी ब्यूटी इंडस्ट्री में अब तक की यात्रा वास्तव में प्रेरणादायी है। आइए जानें उनका अब तक का सफर कैसा रहा और महिलाओं के लिए उनके कुछ ख़ास टिप्स जो आप सभी को फॉलो करने चाहिए। 

कब की थी शुरुआत कैसा रहा सफर 

shahnaz husain

शहनाज़ हुसैन ने 1971 में नई दिल्ली में अपने घर में अपना पहला हर्बल सैलून शुरू किया था और वहीं से उनकी ब्यूटी इंडस्ट्री की यात्रा की शुरुआत हुई। उन्हें खूबसूरती हमेशा से पसंद थी और दूसरों को सुन्दर बनाना उन्हें अच्छा लगता था इसलिए उन्होंने ब्यूटी उद्योग के क्षेत्र में कदम रखने की ठानी। अब तक उन्हें ब्यूटी इंडस्ट्री में पूरे 50 साल हो गए हैं और वो अपने अब तक के सफर से काफी खुश हैं क्योंकि उनका लक्ष्य भारत के ब्रांड्स का प्रमोशन करना था और विश्व भर में उन्हें हर्बल विरासत के रूप में सामने लाना था। शहनाज़ भारत के ब्यूटी उद्योग को चरम पर पहुंचाने में सफल रही हैं। उन्होंने अपने सफर में  सामाजिक और आर्थिक कठिनाइयों का सामना किया और अंतरराष्ट्रीय बाजार उनकी सबसे बड़ी चुनौती था। लेकिन वो कभी पीछे नहीं हैं और उन्हें दृढ़ संकल्प और मजबूत होने से सफलता हासिल हुई। 

इसे जरूर पढ़ें: दिल्ली पुलिस की जांबाज सिपाही सीमा ढाका को 76 लापता बच्चों का पता लगाने के लिए मिला प्रमोशन

कोविड-19 ने ब्यूटी इंडस्ट्रीज को कैसे प्रभावित किया

कोविड -19 की वजह से सौंदर्य उद्योग ने काफी नकारात्मक प्रभाव महसूस किए। ब्यूटी सैलून लंबे समय तक बंद रहे और कॉस्मेटिक उत्पादों की बिक्री में नकारात्मक प्रभाव भी महसूस किया गया। मेकअप उत्पादों की आपूर्ति श्रृंखला, जैसे लिपस्टिक की बिक्री बाधित हो गई थी। ई-कॉमर्स और ऑनलाइन शॉपिंग में एकमात्र सकारात्मक प्रभाव था।

सलून्स में क्या प्रोटोकॉल्स फॉलो किए जा रहे हैं 

शहनाज़ बताती हैं कि उनके सभी सलून्स में कोविड -19 से बचाव के लिए सभी प्रोटोकॉल्स अच्छी तरह से फॉलो किए जा रहे हैं। स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण है इसलिए परिसर को दिन में दो या तीन बार अच्छी तरह से सैनीटाइज़ किया जाता है। ब्यूटी ट्रीटमेंट्स से पहले और बाद में हाथ धोने और हाथ सेनिटाइज़र के उपयोग की तरह तरीकों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। ब्यूटी थेरेपिस्ट, हेयर स्टाइलिस्ट और सभी सैलून कर्मचारी मास्क, शील्ड, पीपीई सूट और दस्ताने पहने हुए रहते हैं। तौलिए के बजाय डिस्पोजेबल वस्तुओं का उपयोग किया जाता है, जैसे कॉटन वूल और टिश्यू। ग्राहकों के साथ अपनी सुरक्षा के लिए ये सभी प्रोटोकॉल्स बहुत जरूरी हैं। तापमान की जांच की जा रही है। ग्राहकों को मास्क पहनने, हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करने और अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप को ले जाने की भी आवश्यकता है, ताकि उनकी सुरक्षा स्थिति की पुष्टि हो सके। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सभी तरह के प्रयास किए जाते हैं। 

कोरोना काल में लॉन्च किए नए प्रोडक्ट्स 

कोरोना काल में शहनाज़ हुसैन ने जर्म फाइट श्रृंखला के उत्पादों को पेश किया, जिसमें प्राकृतिक कीटाणुनाशक और कीटाणुनाशक होते हैं, साथ ही इसमें त्वचा को मॉइस्चराइज़, पोषण और सुरक्षा प्रदान करने वाले इमोलिएंट और कार्बनिक तत्व होते हैं। उनके पास पहले से ही हर्बल हैंड सेनिटाइज़र था। अब उन्होंने हैंड वाश, साबुन, फेस वॉश, हैंड मॉइस्चराइज़र, हैंड क्रीम और च्यवनप्राश की शुरुआत की है। इसके अलावा उनकी कंपनी शुगर फ्री च्यवनप्राश, बॉडी वॉश, हेयर क्लींजर, हेयर ऑयल के साथ-साथ सर्फेस स्प्रे क्लीनर, वेजिटेबल और फ्रूट वाश, फ्लोर क्लीनर और टॉयलेट क्लीनर जैसे कई अन्य उत्पादों को जर्म फाइट श्रृंखला में लॉन्च करने की प्रक्रिया में कार्यरत है।  

ब्यूटी इंडस्ट्री की महिलाओं के लिए सुझाव

beauty industry shahnaz 

ब्यूटी इंडस्ट्री में बहुत सी महिलाएं शहनाज़ कोअपना आइडियल मानती हैं उनके लिए सुझाव देते हुए शहनाज़ कहती हैं व्यावसायिक योग्यता और प्रशिक्षण दिन का क्रम है। इसलिए, अपने क्षेत्र में व्यावसायिक और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक है। जब आप उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं तब  किसी भी पहलू में विशेषज्ञ हो सकती हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। खुद पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें। हमेशा सीखती रहें, हमेशा ये कहने की हिम्मत रखें कि आपको इस बारे में पता नहीं है लेकिन आप सीखने की इच्छा रखती हैं। आपको यह सोचना होगा कि कुछ भी आपसे परे नहीं है।

महिलाएं कैसे लाएं कॉन्फिडेंस 

शिक्षा और कौशल विकास आत्मविश्वास में मदद करता है। जब महिलाएं आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाएंगी, तो वे अधिक आत्मविश्वासी हो जाएंगी। इसके लिए शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण महत्वपूर्ण हैं। सिर्फ खूबसूरती ही कॉन्फिडेंस का क्राइटेरिया नहीं होता है बल्कि अच्छी सेहत और फिटनेस, अच्छी ग्रूमिंग, प्रतिभाओं का विकास और पेशेवर प्रशिक्षण से व्यक्तित्व को विकसित करने में मदद मिलती है और यह आत्मविश्वास को बढ़ावा देता है। 

इसे जरूर पढ़ें:एयर इंडिया की फ्लाइट जिसमें सभी क्रू मेंबर्स महिलाएं हैं ने सबसे लंबे रूट की दूरी तय करके रचा इतिहास

Recommended Video

शहनाज़ का सक्सेस मंत्रा 

सफलता के लिए रचनात्मकता, नवीनता, दृढ़ इच्छाशक्ति, अथक दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत आवश्यक है। शहनाज़ के अनुसार ब्यूटी पूरी तरह से प्रभाव है। यह शारीरिक सौंदर्य शक्ति, मस्तिष्क शक्ति और आध्यात्मिक शक्ति है। यह एक आकर्षक व्यक्तित्व में शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक और यहां तक कि आध्यात्मिक गुणों का संयोजन है।

सुबह उठकर सबसे पहले क्या करती हैं 

सुबह की शुरुआत शहनाज़ (सर्दियों के लिए शहनाज़ के घरेलू नुस्खे ) के लिए बहुत ज्यादा कीमती है। कोरोना महामारी से पहले, वो अखबार पढ़ती थीं।  लेकिन अब वो अपने चाय के कप के साथ टीवी पर समाचार देखती हैं। वो अपने चेहरे पर मॉर्निंग मास्क अप्लाई करना कभी नहीं भूलती हैं। ये मास्क वो रात में ही तैयार करके फ्रिज में रख लेती हैं। फिर वो अपना दैनिक योगा करती हैं। यह भी ऐसी चीज है जिसे वो कभी नहीं भूलती हैं। रात की देखभाल की दिनचर्या उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। मेकअप को साफ करने और हटाने के बाद, वो व्हीटजर्म और गाजर के बीज युक्त क्रीम के साथ त्वचा को पोषण देती हैं। वो इसे थोड़े ठंडे पानी के साथ लागू करती हैं और 3 या 4 मिनट के लिए त्वचा पर हल्के से मालिश करती हैं। वो सोने से पहले क्रीम हटा देती हैं।

महिलाओं के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स

shahnaz beauty tips

सर्दियों के लिए टिप्स 

  • आधा चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच सूखे दूध पाउडर को मिलाएं। एक पेस्ट में मिलाएं और चेहरे पर लागू होते हैं। 20 मिनट बाद धो लें।
  • तैलीय त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइजिंग लोशन के लिए, 100 मिलीलीटर गुलाब जल और एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन लें। मिक्स करें, अच्छी तरह से हिलाएं और फ्रिज में एक बोतल में रखें। त्वचा को तैलीय बनाए बिना, सूखापन दूर करने के लिए चेहरे पर इसे लगाएं।
  • 2 चम्मच दही लें और एक चुटकी हल्दी डालें इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। यह टैन को हटाता है और सभी प्रकार की त्वचा पर सूट करता है।
  • सप्ताह में एक या दो बार, शुद्ध नारियल तेल गर्म करें और बालों पर लगाएं। बालों की स्कैल्प पर इसे लगाएं और गर्म पानी में एक तौलिया डुबोएं, पानी को निचोड़ें और सिर के चारों ओर गर्म तौलिया लपेटें। इसे 5 मिनट तक रखें गर्म तौलिया लपेटने की प्रक्रिया को 3 या 4 बार दोहराएं। तेल को रात भर लगा रहने दें। अगले दिन बाल धो लें।
  • बालों को अतिरिक्त पोषण देने के लिए दूध को आसानी से बालों पर लगाया जा सकता है। शैम्पू के बाद, दूध से बालों को रगड़ें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें। 
  • सूखे बालों को पोषण देने के लिए बालों पर एलोवेरा जेल लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें। यह बालों को मुलायम बनाता है और बालों को पोषण देता है।

भविष्य में ब्यूटी और मेकअप ट्रेंड्स में क्या बदलाव आएंगे 

कोरोनावायरस महामारी ने सौंदर्य प्रवृत्तियों को प्रभावित किया है। महिलाएं घरेलू उपचार की कोशिश कर रही हैं, सौंदर्य सैलून लंबे समय से बंद थे। इसके अलावा, मास्क पहनने के कारण लिपस्टिक की तुलना में आंखों का मेकअप अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। मास्क पहनने से त्वचा की जलन के बारे में अधिक जागरूकता होने जा रही है। भविष्य में कीटाणुनाशक उत्पादों का उपयोग अधिक लोकप्रिय होगा, जैसे कि हैंड वाश, हैंड सेनिटाइज़र, फेस वाश, उन उत्पादों के साथ जो प्रतिरक्षा का निर्माण करते हैं उन उत्पादों का भी चलन होगा जैसे च्यवनप्राश। बालों के लिए लंबे समय तक क्लिप जैसे हेयर एक्सेसरीज के साथ साइड पार्टिंग और साइड स्वेप्ट हेयर स्टाइल लोकप्रिय होंगे। बालों के लिए हाई या लो पोनी टेल का ट्रेंड बना रहेगा।

महिलाओं के लिए कुछ इंस्पायरिंग लाइन्स

shahnaz husain beauty

शहनाज़ हुसैन कहती हैं कि " आज, मुझे गर्व महसूस होता है कि महिलाओं ने इतना कुछ हासिल किया है। लेकिन हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। महिला सशक्तीकरण के लिए वर्ष में केवल एक दिन नहीं है। यह एक ऑन-गोइंग प्रक्रिया होनी चाहिए, ताकि हम में से प्रत्येक उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सके, जिनमें बदलाव की जरूरत है और जागरूकता बढ़ाने में मदद करनी चाहिए। महिला को समाज के एक समान सदस्य के रूप में अपनी क्षमता और ताकत का एहसास कराना होगा। वास्तव में, शिक्षित और आत्मनिर्भर माताएँ भी समाज की मानसिकता में बदलाव ला सकती हैं और अपने बेटों को महिलाओं का सम्मान और सम्मान करना सिखा सकती हैं "।

ब्यूटी इंडस्ट्री की क्वीन शहनाज़ हुसैन वास्तव में सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा की स्रोत हैं और सभी को उनसे प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।