सर्दियों का मौसम शुरू होते ही ज्‍यादतर लोगों को त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को सामना करना पड़ता है। इस मौसम में सबसे ज्‍यादा ड्राईनेस की परेशानी हो जाती है। ऐसे में त्‍वचा पर क्‍या इस्‍तेमाल किया जाए और क्‍या नहीं, यह लोगों के लिए समझना कठिन हो जाता है। 

वैसे तो बाजार में बहुत सारे विंटर स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स आते हैं मगर आप कुछ घरेलू चीजों को इस्‍तेमाल कर अपनी त्‍वचा की देखभाल कर सकती हैं और उसे खराब होने से बचा सकती हैं। 

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्‍खे बताते हैं, जो सर्दियों के मौसम में त्‍वचा को कोमल बनाए रखने में काफी मददगार साबित होंगे। 

skin care winter shahnaz tricks

फेस क्‍लीनिंग 

मौसम कोई भी हो चेहरा साफ रखना हर मौसम में जरूर होता है। हां, आप मौसम के हिसाब से अपना तरीका बदल सकती हैं। जैसे सर्दियों के मौसम में साबुन और पानी से चेहरा साफ करने की जगह आपको अन्‍य विकल्‍पों को चुनना चाहिए। यह विकल्‍प इस प्रकार हैं- 

  • आप एलोवेरा जैल युक्‍त क्‍लींजिंग जैल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस स्किन क्‍लींजिंग रूटीन को आप अपनी डे एवं नाइट स्किन केयर का हिस्‍सा जरूर बनाएं क्‍योंकि इससे चेहरा भी साफ हो जाता है और त्‍वचा का मॉइश्‍चर बैलेंस भी बना रहता है। 
  • अगर आपकी त्‍वचा बहुत अधिक ऑयली है तो आपको तुलसी एवं नीम युक्‍त फेस वॉश का इस्‍तेमाल करना चाहिए। 
  • दिन में एक से दो बाद त्‍वचा को गुलाब जल से साफ करें। इसके लिए कॉटन में गुलाब जल लें और उससे चेहर को साफ करें।  

नेचुरल मॉइश्‍चराइजर 

किचन में ऐसे बहुत सारे इंग्रीडियंट्स मौजूद होते हैं, जो त्‍वचा को नेचुरली मॉइश्‍चराइज करने का अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकते हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं- 

  • शहद त्‍वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा नेचुरल मॉइश्‍चराइजर होता है। यदि आप त्‍वचा पर नियमित रूप से 1 चम्‍मच शहद लगाती हैं तो आपकी त्‍वचा कभी ड्राई नहीं होगी। 
  • शहद के साथ मिल्‍क पाउडर और गुलाब जल मिला कर भी आप लगा सकती हैं। 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। यह घरेलू नुस्‍खा त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के साथ-साथ एक्‍सफोलिएट भी करता है। 
  • अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको गुलाब जल, शहद और नींबू का रस मिक्‍स करके एक स्‍प्रे तैयार करना चाहिए और इस स्‍प्रे का नियमित रूप से दिन में 2 बार यूज करना चाहिए। इससे आपकी त्‍वचा न तो ड्राई होगी न ही त्‍वचा पर एक्‍स्‍ट्रा ऑयल नजर आएगा।  
skin care winter shahnaz tips

सर्दियों के लिए फेस पैक्‍स 

सर्दियों के मौसम में घर में मौजूद चीजों से ही आप ऐसा फेस पैक तैयार कर सकती हैं, जो आपकी त्‍वचा की ड्राईनेस भी दूर करेगा और आपकी त्‍वचा संबंधी अन्‍य समस्‍याओं को भी दूर करेगा। सर्दियों के मौसम में आप ये घरेलू फेस पैक इस्‍तेमाल कर सकती हैं- 

  • त्‍वचा की ड्राईनेस मिटाने के लिए आप दही में हल्‍दी मिक्‍स करके फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इस होममेड फेस पैक को नियमित रूप से लगाने पर आपकी त्‍वचा न तो ड्राई होगी और मुंहासों की समस्‍या भी दूर हो जाएगी। 
  • शलजम और गाजर को उबाल लें और फिर दोनों को मैश करके चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। आपको बता दें कि शलजम बहुत ही अच्‍छा क्‍लींजर भी होता है। यह त्‍वचा को सॉफ्ट और सूदिंग बना देता है। 

अन्‍य टिप्‍स 

  • यदि सर्दियों के मौसम में त्‍वचा बहुत अधिक ड्राई हो जाती है तो आपको मलाई से त्‍वचा की मसाज करनी चाहिए। इससे त्‍वचा की ड्राईनेस भी दूर होती है और त्‍वचा में कसाव भी आता है। 
  • चेहरे को साफ करते वक्‍त होंठ, आंखों के नीचे का हिस्‍सा और चेहरे का टी-जोन अच्‍छे से साफ करें क्‍योंकि यहां पर तेल इकट्ठा हो जाता है। 
  • चेहरे को वॉश करने के बाद होंठों को टॉवल से आराम से पोछें, इससे होंठों पर जमी डेड स्किन की परत साफ हो जाती है। 
  • दूध में केसर को भिगो दें और फिर उसे आंखों पर कॉटन की मदद से लगएं। इससे डार्क सर्कल कम हो जाएंगे। 

 

सर्दियों के मौसम में आप भी बताए गए सभी घरेलू नुस्‍खों को आजमा सकती हैं और त्‍वचा को सॉफ्ट और सूदिंग बना सकती हैं। 

( फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।