फियरलेस नाडिया का नाम सुनते ही एक ऐसी लड़की दिखाई देने लगती है जो बेखौफ अपने अंदाज में जिंदगी को जिया करती थीं। बॉलीवुड से भी फियरलेस नाडिया का संबंध रहा है। 1930-1950 के बीच में आईं बॉलीवुड फिल्में जैसे डायमंड क्वीन, हंटरवाली, शेर दिल और तूफान क्वीन में फियरलेस नाडिया को दिखाया गया। इन फिल्मों में नाडिया बेखौफ अंदाज में स्टंट करती हुईं नजर आईं थीं।

फियरलेस नाडिया का जन्म 8 जनवरी 1908 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ। मेरी एन इवांस उर्फ मेरी इवांस वाडिया को निडर नाडिया के नाम से भी जाना जाता था। 

fearless nadia biography

फियरलेस नाडिया और बॉलीवुड 

5 साल की उम्र में इंडिया आईं नाडिया ने यहीं पर घुड़सवारी, शिकार और शूटिंग जैसे हुनर सीखे थे। ‘निडर नाडिया’ को भारतीय सिनेमा में पुरुषों के वर्चस्वर को चुनौती देने वाली महिला के रूप में जाना जाता था। इन्हें इंडिया की पहली  महिला स्टंट आर्टिस्ट्स भी माना जाता है। साल 2018 में गूगल ने इनके जन्मदिन पर इन्हें डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी थी। 

Read more: “पत्नी के साथ गलत हरकतें हो रही थी और 100 लोग वीडियो बना रहे थे”

घुड़सवारी करते हुए करतब दिखाना हो, चलती ट्रेन से कूदना हो, झरने के ऊपर से छलांग लगाना या शेरों के साथ खेलना, 'हंटरवाली' के नाम से जाने जानी वाली नाडिया ये सारे स्टंट खुद किया करती थीं इसलिए उन्हें 'फियरलेस नाडिया' का नाम दिया गया और इसी नाम से उनकी पहचान बन गईं। मैरी से कब उन्हें लोग फियरलेस नाडिया या निडर नाडिया कहने लगे ये उन्हें भी पता नहीं चला। 

fearless nadia biography

1935 में बनी फिल्म हंटरवाली में स्टंट्स दिखाने के बाद नाडिया हर तरह की फिल्में करने लगी थीं लेकिन उनके फैंस उन्हें बेखौफ अंदाज में ही देखना चाहते थे। फिल्म ‘रंगून’ में विशाल भारद्वाज ने कंगना रनौत के किरदार को काफी हद तक फियरलेस नाडिया जैसा दिखाया था। इस पर विवाद हुआ तो कंगना और बाकी टीम ने यह मानने से साफ इनकार कर दिया कि कंगना का किरदार नाडिया से प्रेरित है।

fearless nadia biography

फियरलेस नाडिया की लव स्टोरी 

एक सर्कस में नाडिया अपने प्रोग्राम के दौरान प्रड्यूसर और फिल्ममेकर जमशेन बोमन होमी वाडिया से मिली और वो उनसे बहुत प्रभावित हुए। बाद में दोनों ने शादी कर ली। नाडिया ने कई हिंदी फिल्मों में मौत को मात देने वाले स्टंट किए। फिल्म 'हंटरवाली' से नाडिया को एक नई पहचान मिली थी और यह उस समय फीमेल लीड के साथ बनी पहली भारतीय फिल्मों में से एक थी। 

HerZindagi में अब आपको ‘हीरोइन’ नाम की एक सीरिज पढ़ने का मौका मिलेगा जिसमें आपको फियरलेस नाडिया जैसी कई और महिलाओं की असल जिंदगी की कहानी जानने का मौका मिलेगा।