• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Editorial, 19 Nov 2019, 12:09 IST

Indira Gandhi Birth Anniversary : क्या आप पहली महिला प्रधानमंत्री से जुड़ी ये 5 खास बातें जानते हैं

देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अपने कार्यकाल में देश में ऐसे बड़े बदलाव किए जिनकी चर्चा आज भी राजनीति पार्टियां करती है। इंदिरा गांधी ऐसी...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Editorial, 19 Nov 2019, 12:09 IST
Next
Article
Image Courtesy: Indira Gandhi Memorial Trust, ArchiveIndia First Lady Prime Minister Indira Gandhi Big

इंदिरा गांधी को भारत का बच्चा-बच्चा आज भी जानता है। देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अपने कार्यकाल में देश में ऐसे बड़े बदलाव किए जिनकी चर्चा आज भी राजनीति पार्टियां करती हैं। इंदिरा गांधी ऐसी महिला नेता थी जिन्हें आज तक भारत की कोई भी महिला नेता टक्कर नहीं दे पायी है। लेकिन इंदिरा गांधी में ऐसी क्या खास बात थी कि आज भी महिला नेता को उनकी मिसाल दी जाती है। 19 नवंबर 1917 को पैदा हुई इंदिरा गांधी का आज जन्मदिन है। इंदिरा गांधी के कार्यकाल में कई उतार चढ़ाव आए। वो क्या थे जिनके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है आप ये भी जानिए। 

indira gandhi childhood

इंदिरा गांधी भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की इकलौती संतान थी जो पेशे के वकील थे और उन्होंने स्वतंत्रा संग्राम में देश के लिए इतना किया था कि उन्हें देश का पहला प्रधानमंत्री लोगों ने चुना। इंदिरा गांधी ने अपने पिता जी के कार्यकाल में ही राजनीति में रुचि रखना शुरू कर दिया था। अपने पिता की तरह एक निडर नेता और देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी इंदिरा गांधी का नाम आज भी इतिहास के पन्नों में ही नहीं बल्कि बच्चों की स्कूल बुक में भी पढ़ने के लिए मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें- कॉटन की सूती साड़ी और रबड़ की हवाई चप्‍पल, इतना साधारण हैं ममता बनर्जी का जीवन

इंदिरा गांधी एवरेज स्टूडेंट थी

indira gandhi student

इंदिरा गांधी के पिता देश के सबसे बड़े नेता थे इस वजह से वो अपने घर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते थे ऐसे में इंदिरा गांधी की पढ़ाई पर भी इसका असर पड़ता था और उनकी मम्मी कमला नेहरू की तबीयत भी ठीक नहीं रहती थी जिसकी वजह से इंदिरा गांधी की पढ़ाई के सारे इंतज़ाम घर में करवाए गए। टीचर्स उन्हें घर पर पढ़ाने आते थे यही वजह ती कि इंदिरा गांधी इंग्लिश के अलावा और कोई सब्जेक्ट अच्छे से नहीं पढ़ पाईं। इसके बाद उनको गुरूदेव रविंद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित ‘शांति निकेतन’ के ‘विश्व-भारती’ में पढ़ने के लिए भेजा गया। उसके बाद इंदिरा ने लन्दन के बैडमिंटन स्कूल और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की। लेकिन इंदिरा गांधी पढ़ाई में बहुत अच्छी नहीं रही इसलिए एक एवरेज स्टूडेंट की तरह ही उन्हें देखा गया।

इसे जरूर पढ़ें- गुरसोच कौर नियुक्त हुईं अमेरिका की पहली पगड़ीधारी पुलिस अधिकारी

इंदिरा गांधी को कैसे हुआ था फिरोज़  से प्यार 

indira gandhi wedding

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते समय इंदिरा गांधी की मुलाकात फिरोज़ गांधी से अक्सर होती थी, फिरोज़ गांधी लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में उस समय पढ़ाई कर रहे थे। फ़िरोज़ को इंदिरा इलाहाबाद से ही जानती थीं। ये दोनों जब अपनी पढ़ाई पूरी करके इंडिया वापस आए तब इनकी शादी करवा दी गयी। इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी की शादी 16 मार्च 1942 को आनंद भवन, इलाहाबाद, में हुई थी

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 2 सप्‍ताह तक फूलन देवी को रखा गया था न्‍यूड, 22 ठाकुर रोज करते थे रेप

स्वर्ण मंदिर में हुआ ब्लू स्टार ऑपरेशन

indira gandhi politician india

उनके शासन के दौरान ही बांग्लादेश मुद्दे पर भारत-पाक युद्ध हुआ और बांग्लादेश का जन्म हुआ। पंजाब से आतंकवाद का सफाया करने के लिए उन्होंने अमृतसर में स्थित सिखों के पवित्र स्थल ‘स्वर्ण मंदिर’ में सेना और सुरक्षा बलों के द्वारा ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ को अंजाम दिया। इसके कुछ महीनों बाद ही उनके अंगरक्षकों ने उनकी हत्या कर दी। अपनी प्रतिभा और राजनीतिक दृढ़ता के लिए इंदिरा गांधी को भारतीय इतिहास में हमेशा जाना जायेगा।

प्रशासन का केन्द्रीयकरण 

indira gandhi

प्रधानमंत्री के तौर पर इंदिरा गांधी ने प्रशासन का जरुरत से ज्यादा केन्द्रीयकरण किया। उनके शासनकाल में ही भारत में आपातकाल लागू किया गया और सारे राजनैतिक प्रतिद्वंदियों को जेल में डाल दिया गया। भारत के संविधान के मूल स्वरूप का संशोधन जितना उनके राज में हुआ, उतना और किसी ने कभी भी नहीं किया।

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।