• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्‍या आपका मन भी प्रेग्‍नेंसी में अजीबोगरीब चीजें खाने को ललचाता है? जानें क्‍यों

प्रेग्‍नेंसी में खट्टी या मीठ्ठी चीजों की क्रेविंग होना बेहद आम है। लेकिन कई बार यह क्रेविंग इतनी अजीबोगरीब होती है जिनके बारे में शायद हम और आप सोच भ...
author-profile
Published -02 Sep 2017, 12:25 ISTUpdated -10 Jan 2019, 12:26 IST
Next
Article
Image Courtesy : Shutterstock.compregnancy article image

कभी इमली तो कभी अचार खाने की इच्‍छा...तो कभी चॉकलेट और चाट-पकौड़ी खाने का मन...हर महिला के लिए मां बनना एक सुखद अनुभव होता है।
अन्‍य महिलाओं की तरह इस सुखद अनुभव से मैं भी गुजरी थी। लेकिन प्रेग्‍नेंसी के दौरान मेरा मन हमेशा कुछ खट्टा खाने का करता रहता था। यहां तक कि कभी-कभी मेरा मन मुलतानी मिट्टी और चॉक खाने को भी करता था। और यह जानते हुए भी कि यह मेरी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है मैं खुद को रोक नहीं पाती थी और सबसे छिपकर चॉक और मिट्टी खा भी लेती थी।   

जी हां प्रेग्‍नेंसी में कुछ महिलाओं का अचार, इमली जैसी खट्टी चीजें खाने का दिल करता है। वहीं कुछ महिलाओं का चॉकलेट खाने का मन करता है तो कुछ को डेयरी उत्पाद खाना बेहद पसंद होता है। प्रेग्‍नेंसी में खाने-पीने की इन चीजों की क्रेविंग होना बेहद आम है। लेकिन कई बार यह क्रेविंग इतनी अजीबोगरीब होती है जिनके बारे में शायद हम और आप सोच भी नहीं सकते। इस क्रेविंग में कई चीजें तो ऐसी भी होती हैं जो खाने लायक भी नहीं होती, और अगर ऐसी चीजों का सेवन कर लिया जाए तो गर्भवती और उसके बच्‍चे के लिए खतरनाक हो सकती हैं। लेकिन फिर भी प्रेग्‍नेंसी में इसे खाने की इच्‍छा होती है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्छा को 'Pica' कहते है।

Read more: Pregnancy में paracetamol लेना बच्‍चों की health के लिए अच्‍छा नहीं

क्‍यों होती है प्रेग्‍नेंसी में क्रेविंग?

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, आयरन की कमी के कारण गर्भवती में अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्छा होने लगती है। इसके अलावा कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि बॉडी में जिन चीजों की कमी होती है, बॉडी उन कमियों को दूर करने के लिए इंद्रियों को प्रेरित करता है। जिसके चलते अजीबोगरीब चीजें खाने के लिए मन उतावला होता है।

कौन-कौन सी अजीबोगरीब चीजें खाने के लिए ललचता है मन?

प्रेग्‍नेंसी में कई बार महिलाओं का मिट्टी, डिटर्जेंट, सिगरेट की राख, प्लास्टर, रेत, टूथपेस्ट, पत्थर, चारकोल, बेकिंग सोडा, कॉफी के बीज, पेंट, जली हुई माचिस की तिल्ल‍ियां और ऐसी ही दूसरी अजीबोगरीब चीजें खाने का मन करता है।

chalk health inside

क्‍या बच्‍चे के लिए खतरनाक है ये चीजें?

ये सारी चीजें मां के साथ-साथ होने वाले बच्‍चे के लिए बेहद खतरनाक हो सकती हैं। ये गैर-खाद्य वस्तुएं शरीर में विटामिन और मिनरल के अवशोषण को रोक कर देती हैं जिससे शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। साथ ही इनके सेवन से शरीर में जहर फैलने का खतरा बना रहता है जो बच्चे और मां की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Read more: Pregnancy के बाद क्यों दी जाती है घी खाने की सलाह? जानें वजह

क्‍या करें जब ऐसी क्रेविंग हो?

अगर प्रेग्‍नेंसी के दौरान आपको भी कुछ ऐसी ही चीजें खाने का मन कर रहा है तो ये कोई अजीब बात नहीं है। ये बेहद नॉर्मल है। लेकिन अपनी समस्‍या के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए क्‍योंकि परेशान होने से बेहतर है कि आप डॉक्टर की सलाह से उन पोषक तत्वों को लेना शुरू कर दें जिनकी कमी के चलते आपको इन चीजों को खाने की इच्छा हो रही है।

अगर प्रेग्‍नेंसी में अचानक से आपकी भी इन चीजों को खाने की इच्‍छा करने लगे तो खुद को दूसरी बातों और कामों में उलझाने की कोशिश करें। अगर फिर भी मन न माने तो शुगर फ्री च्यूइंगम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा क्रेविंग के लिए गर्भवती पुदीने या तुलसी की पत्त‍ियां भी चबा सकती हैं।

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।