• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर शरीर में हो रही है Vitamin E की कमी तो दिखेंगे ये लक्षण

Vitamin E Deficiency: शरीर में विटामिन-ई की कमी किस तरह की समस्याएं पैदा कर सकती है। जानिए अगर आपको इसकी कमी है तो क्या होगा। 
author-profile
Published -10 Aug 2022, 13:09 ISTUpdated -10 Aug 2022, 14:09 IST
Next
Article
 Ways Vitamin E affects our body

Vitamin E Deficiency: Vitamin-E की अहमियत क्या होती है? आपने हमेशा इसके बारे में ब्यूटी रूटीन से जुड़ी चर्चा सुनी होगी कि ये बहुत ही आसानी से आपकी बूढ़ी होती त्वचा को ठीक कर सकता है, लेकिन उसके अलावा क्या? विटामिन-ई का काम बहुत ज्यादा है और ये आपकी स्किन, बालों, मसल्स, बोन्स, दांतों, आंखों और हड्डियों तक पर असर डाल सकता है। अगर आपसे पूछा जाए कि इसकी कमी के लक्षण क्या होंगे तो आपका क्या कहना होगा?

विटामिन-ई की कमी के लक्षण बहुत जल्दी दिखने लगते हैं और उससे आपको बहुत ही ज्यादा नुकसान भी पहुंच सकता है। जिन लक्षणों की हम बात करने जा रहे हैं वो रिसर्च के हिसाब से बताए गए हैं। 

क्यों होती है विटामिन-ई की कमी? - Vitamin E Deficiency Causes

यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया की एक रिसर्च के मुताबिक विटामिन-ई की कमी का मुख्य कारण है लो-फैट डाइट्स। अगर आप ठीक तरह से विटामिन-ई नहीं लेते हैं अपनी डाइट में तो इसके कारण आपको बहुत परेशानियां बढ़ सकती हैं। 

दूसरा सबसे बड़ा कारण ये है कि विटामिन-ई की कमी जेनेटिक भी होती है और कई बार इसका कारण आपके शरीर में बचपन से ही इसकी कमी हो सकती है।

deficiency of vitamin e in body

इसे जरूर पढ़ें- विटामिन ई ऑयल के इस छोटे से कैप्‍सूल से दूर करें अपनी 7 समस्‍याएं 

इसी रिपोर्ट में ये बातें बताई गई हैं कि आपको भला इसकी कमी से क्या-क्या लक्षण दिख सकते हैं। 

विटामिन-ई की कमी से शरीर में दिखने वाले लक्षण -  Vitamin E Deficiency Symptoms

अगर आपके शरीर में विटामिन-ई की कमी बहुत ज्यादा हो रही है तो उसके कारण आपके शरीर में ये सभी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 

1. मसल्स में वीकनेस: अगर आपके शरीर में विटामिन-ई बहुत कम है तो मसल्स में भयंकर वीकनेस हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन-ई सेंट्रल नर्वस सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है। 

2. कोआर्डिनेशन और चलने में दिक्कत: जैसा कि हमने बताया विटामिन-ई सेंट्रल नर्वस सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है और इसी कारण से इसकी कमी चलने में दिक्कत पैदा करती है।  

3. अंगों का सुन्न हो जाना और चुभन महसूस होना: नर्व्स के फाइबर विटामिन-ई की कमी से डैमेज हो जाते हैं और ऐसे में सिग्नल्स सही से जा नहीं पाते यही कारण है कि अंग सुन्न हो जाते हैं।  

vitamin e deficiency diseases list


4. आंखों की कमजोरी: अगर आपके शरीर में विटामिन-ई की कमी हो गई है तो आंखों की कमजोरी महसूस होना और आंखों में स्ट्रेस भी पड़ेगा। 

5. इम्यून सिस्टम से जुड़ी समस्याएं: अगर आपके शरीर में विटामिन-ई बहुत कम है तो इम्यून सिस्टम से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं और खासतौर पर बढ़ती हुई उम्र के लोगों को इससे बचना चाहिए। 

6. बालों का तेजी से झड़ना: बालों का तेजी से झड़ना और बड़ी समस्याएं होना भी विटामिन-ई की कमी के कारण हो सकता है। 

7. बालों का रफ हो जाना: विटामिन-ई की कमी से हेयर फॉलिकल्स भी डैमेज हो सकते हैं और ऐसे में आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है।  

8. स्किन में परेशानी होना: आपकी स्किन में पिंपल्स हो सकते हैं, कुछ अन्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे रफ स्किन, एक्ने, पिंपल्स आदि।  
 
vitamin e deficiency symptoms skin
 

9.  स्किन में स्केल्स पड़ सकते हैं: विटामिन-ई की कमी आपकी स्किन में स्केल्स पड़ने का कारण भी बन सकती है।  

10. स्किन का बहुत ज्यादा सफेद पड़ जाना और ड्राई होना: विटामिन-ई की कमी के कारण आपकी स्किन में बहुत ज्यादा ड्राइनेस दिख सकती है। इसी के साथ, स्किन सफेद सी पड़ सकती है।  

विटामिन-ई आपकी स्किन, बालों और शरीर के अन्य अंगों में बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकता है और अगर आपको इसकी कमी महसूस हो रही है तो डॉक्टर से बात जरूर करें।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- अगर बाल हो गए हैं खराब तो यूज़ करें विटामिन E, होते हैं ये फायदे भी 

हरी पत्तेदार सब्जियां, आम, कीवी, होल ग्रेन्स, बादाम, मूंगफली, ऑलिव ऑयल, एवोकाडो आदि भी विटामिन-ई की कमी को पूरा करने में सहायक हो सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही डॉक्टर्स आपको विटामिन-ई सप्लीमेंट्स के बारे में भी बता सकते हैं।  

अगर आपको इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो सबसे पहले डॉक्टर से बात करें। ऐसा बिल्कुल ना करें कि आप डॉक्टर से बिना पूछे अपने हिसाब से कुछ चुन लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock/ Freepik 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।