• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ये संकेत बताते हैं कि चेहरे पर निकलने वाले हैं मुंहासे

चेहरे पर मुंहासे होने से रोकना चाहती हैं, तो उसके संकेतों को पहचानने के लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।  
Published -31 May 2022, 13:26 ISTUpdated -31 May 2022, 15:22 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -31 May 2022, 13:26 ISTUpdated -31 May 2022, 15:22 IST
Next
Article
acne treatment

जरा सोचिए आपको कहीं पार्टी में जाना हो और चेहरे पर बड़ा सा पिंपल निकल आए। जाहिर है, आपका मूड और लुक दोनों ही खराब हो जाएगा, साथ ही मुंहासे के दर्द को भी सहना पड़ेगा। कई महिलाओं की शिकायत होती है कि उनके चेहरे पर अचानक ही पिंपल निकल आता है और उनके चेहरे की सुंदरता को प्रभावित करता है।

ऐसे में अगर आपको पहले ही इस बात के संकेत मिल जाएं कि चेहरे पर पिंपल निकलने वाला है, तो आप उसके उपाय कर सकती हैं। इस विषय में हमने स्किन एक्सपर्ट एवं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अमित बांगिया से बात की है। 

डॉक्टर अमित बांगिया कहते है, 'मुंहासे अचानक नहीं निकलते हैं, मुंहासे निकलने से पहले आपको त्वचा में कुछ बदलाव नजर आएंगे। यदि आप उन्हें पहचान लें तो आप पहले ही उपचार शुरू कर सकती हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: चेहरे पर निकले हैं मुंहासे तो स्‍क्रब करते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान

Symptoms Of Acne

डेड स्किन 

मौसम कोई भी हो धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन के कारण त्वचा में डेड स्किन की परत चढ़ जाती है। यह डेड स्किन यदि आप उचित समय पर रिमूव नहीं करती हैं, तो आपके पिंपल्स होने की संभावना बढ़ जाती है। आपको बता दें कि जब आपके चेहरे का रंग थोड़ा ढला हुआ नजर आए और स्किन खुरदरी महसूस हो, तो समझ जाएं कि आपके चेहरे पर डेड स्किन की परत चढ़ी हुई है। 

डेड स्किन को रिमूव करने के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है कि आप माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें। स्क्रब का चुनाव करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वह आपकी स्किन टाइप को सूट करता हो। 

expert on acne

ओपन पोर्स 

ओपन पोर्स की समस्या आमतौर पर उन महिलाओं को होती है, जिनकी त्वचा ऑयली होती है। ऐसे में अगर आपको चेहरे के पोर्स अत्‍यधिक खुले नजर आएं तो आपको इसका उपचार शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इससे आपको ब्लैकहेड्स की समस्या होगी, जो बाद में पिंपल का रूप ले सकती है। इसलिए जब भी आपको चेहरे के जिस जोन में ज्‍यादा ऑयल प्रोडक्‍शन नजर आए, वहां आपको ऑयल कंट्रोल करने के उपाय जरूर करने चाहिए। 

सबसे अच्छा आसान तरीका है कि आप नियमित चेहरे पर 5 मिनट के लिए आइस फेशियल करें। डॉक्टर अमित कहते हैं, 'चेहरे पर बर्फ लगाने से पोर्स का साइज छोटा हो जाता है और अतिरिक्त ऑयल प्रोडक्शन भी कंट्रोल में आ जाता है।' 

इसे जरूर पढ़ें- मुंहासों के दाग-धब्बे खूबसूरती कर रहे हैं खराब? जानें कैसे पा सकते हैं इससे कुछ राहत

क्लोज पोर्स 

यदि आपको स्किन में व्हाइटहेड्स की समस्या हो रही है, तो यह भी संकेत है कि आपको मुंहासे होने वाले हैं। दरअसल, व्हाइटहेड्स की वजह से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं और त्‍वचा तक जरूरी ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। 

अगर आपको व्हाइटहेड्स हैं, तो भूल से भी उन पर नाखून न लगाएं क्योंकि वह पस वाले मुंहासे भी बन सकते हैं। व्‍हाइटहेड्स रिमूव करने के लिए बेस्‍ट विकल्प है कि आप फेशियल स्टीम लें। 

Face Pimple Se Chutkara Kaise Paye

रेड बंप्‍स 

कई बार स्किन इंफेक्शन की वजह से भी त्वचा में दाने और रेड बंप्‍स हो जाते हैं। यदि त्‍वचा ऑयली है और नाक के कोने, होंठ के ऊपर और जॉ लाइन पर रेड बंप्‍स हो रहे हैं, तो आप समझ जाएं कि बहुत जल्द वह मुंहासे का रूप भी ले सकते हैं। 

रेड बंप्‍स के होने पर इस बात का ध्यान रखें कि त्वचा न बहुत अधिक ऑयल हो या न बहुत अधिक ड्राई रहे। इसके साथ ही आपको स्किन एक्सपर्ट की भी सलाह लेनी चाहिए क्योंकि कई बार यही रेड बंप्‍स मुंहासे की जगह गांठ का रूप धारण कर लेते हैं और बहुत अधिक पेन फुल भी होते हैं। 

स्किन लंप्‍स 

चीकबोन, जॉ लाइन और नाक के कोने पर या फिर माथे पर यदि आपको स्किन में कोई लंप नजर आए तो वह भी मुंहासे का रूप धारण कर सकता है। डॉक्टर बांगिया कहते हैं, 'कई बार स्किन लंप्‍स में शुरुआत में दर्द नहीं होता है, मगर धीरे से उसमें दर्द शुरू होता है और फिर उसमें कील सी नजर आने लग जाती है। यह कील जबतक उस लंप में से निकलती नहीं है सूजन बनी रहती है।' 

 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।