देश में कोरोना संक्रमण तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। इस संक्रमण की दूसरी लहर इतना भयावह है कि रोजाना साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं। वहीं, इस जानलेवा वायरस से मरने वाले लोगों का आंकड़ा भी दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। देशभर में दवाई, बैड और ऑक्सीजन सेलेंडर की भारी कमी देखने को मिल रही है। ऐसी स्थिति को देखते हुए कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन लगा दिया था। हर कोई बेहद जरूरी काम से ही बाजार या मॉल का रूख कर रहा है। हालांकि, इलाज से बेहतर बचाव है इसलिए मॉल जाते समय सेफ्टी मेजर्स का पूरा ध्यान रखें। 

अगर आप कोरोना काल में घर का जरूरी सामान खरीदने के लिए मॉल जा रहे हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इन बातों का ध्यान रखकर आप खुद के साथ दूसरों को भी संक्रमित होने से बचा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं मॉल जाने से पहले ध्यान में रखने वाली जरूरी बातें।

डबल मास्क और ग्लव्स पहनें 

mall safety

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर व्यक्ति को डबल मास्क और ग्लव्स जरूर पहनने चाहिए। इसलिए जब भी मॉल जाएं तो डबल मास्क और ग्लव्स पहनना न भूलें। साथ ही इस्तेमाल किए मास्क और ग्लव्स को कूड़ेदान में फेंकना बिल्कुल न भूलें।

इसे भी पढ़ें: घर से बाहर निकलते और ऑफिस में रहते हुए ऐसे रखें खुद को सुरक्षित, WHO ने जारी की गाइडलाइन्स

सैनिटाइजर का करें इस्तेमाल

मॉल जाते समय साथ में सैनिटाइजर लेकर जाना न भूलें। वैसे तो हर स्टोर में सैनिटाइजिंग स्प्रे रखा होता है, मगर फिर भी अपने साथ सैनिटाइजर जरूर लेकर जाएं। मॉल में कुछ भी छूने से पहले और बाद में हाथों को सैनिटाइज जरूर करें। 

Recommended Video

डिजिटल पेमेंट करें 

मॉल में खरीदारी करने के बाद कैश की जगह डिजिटल तरीके से पेमेंट दें। इससे आपको स्टोरकीपर के टच में नहीं आएंगे और कोरोना संक्रमण होना का खतरा टल जाएगा। लेकिन याद रखें कि डिजिटल पेमेंट के लिए मोबाइल में इंटरनेट डाटा बचाकर कर रखें।

इस भी पढ़े: अबॉर्शन से महिलाओं को होती है मानसिक तकलीफ, जानें इसके भावनात्मक पहलू

पर्सनल शॉपिंग बैग साथ लेकर जाएं

mall safety

कोरोना ऐसा संक्रमण है जो छूने से फैलता है। इसलिए मॉल में अपना शॉपिंग बैग साथ लेकर जाएं। ऐसा करने से आप इस जानलेवा संक्रमण से बचे रहेंगे। साथ ही, मॉल से आने के बाद शॉपिंग बैग को धोकर सैनिटाइज जरूर कर लें। 

आरोग्य सेतु ऐप का करें इस्तेमाल

कोरोना काल में आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल जरूरी करें। इसे कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। इस ऐप के माध्यम से आप आस-पास के संक्रमित लोगों की जानकारी जुटा सकते हैं। मॉल जाते समय इस ऐप का इस्तेमाल जरूर करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik