• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

छोटे बच्‍चों को पाउडर लगाते वक्‍त रखें इन 6 बातों का ध्‍यान, बच्‍चे को नहीं होगा कोई नुकसान

बच्‍चे को पाउडर लगाते वक्‍त रखें इन बातों का खास ख्‍याल, बच्‍चा नहीं पड़ेगा बीमार।
author-profile
Published -09 Jun 2020, 19:15 ISTUpdated -12 Jun 2020, 15:35 IST
Next
Article
while applying powder to infant kids main

अगर मेरी तरह आप भी अपने बच्‍चे को पसीने और डायपर से होने वाले दानों से बचाने के लिए टेलकम पाउडर लगाती हैं तो ऐसे में आपको पाउडर लगाते वक्‍त कुछ बातों का खास ख्‍याल रखना होगा। अगर आप गलत तरीके से अपने बच्‍चे को पाउडर लगाती हैं तो इससे उसे नुकसान पंहुच सकता है। पाउडर का चुनाव करने से लेकर उसे लगाने तक आपको कुछ अहम बातों को फॉलो करना होगा, तभी आपका बच्‍चा स्‍वस्‍थ रहेगा। वैसे बेबी पाउडर के इस्‍तेमाल करने में कोई पेरशानी नहीं है, लेकिन इसके इस्‍तेमाल के समय सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। गलत तरीके से इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता हैं। तो आइए जानते है बच्चों को पाउडर लगाने का सही तरीका।

how to apply powder to infant baby inside

इसे जरूर पढ़ें: Baby Care: शिशुओं की स्वच्छता हैं ये 5 नियम, जिसे हर मां को अपनाना चाहिए

बेबी पाउडर का ही इस्‍तेमाल करें

कुछ लोग ये सोचते है कि क्‍या हुआ पाउडर ही तो है, कोई सा भी हो। लेकिन नहीं, ध्‍यान रखिए की बच्‍चे को हमेशा बेबी पाउडर ही लगाएं। बेबी पाउडर बच्‍चों की स्किन के हिसाब से बनाई जाती है और इसे बनाने में टैल्क नाम के एक मुलायम खनिज का इस्‍तेमाल किया जाता है जो बच्‍चों को नुकसान नहीं पंहुचाता। वैसे बेबी पाउडर खरीदते हुए भी उसके इंग्रिडियंट को जरूर देख लें क्‍योंकि ये जरूरी नहीं कि महंगे बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर रही हैं, तो उससे कोई नुकसान नहीं होगा।

keep this things while applying powder to infant kids inside

 

बच्‍चे को ऐसे लगाएं बेबी पाउडर

बच्‍चे को बेबी पाउडर से होने वाली समस्याओं से बचाने के लिए इसे इस्तेमाल करने में सावधानियां बरतनी होंगी। जैसे बच्चे के शरीर पर बेबी पाउडर को डायरक्ट ना लगाएं। इसे लगाने के लिए पहले पाउडर को अपने हाथों पर डालें और फिर इसे अपने हाथों पर अच्‍छे से मिला लें, इसके बाद इसे बच्‍चे के शरीर पर लगाएं। ऐसा करने से इसके कण हवा में नहीं उड़ेंगे और बच्‍चे को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Recommended Video

ज्यादा मात्रा में बेबी पाउडर ना लगाएं

बच्‍चे को अगर पाउडर लगाने से किसी तरह की कोई समस्या हो रही है तो उसे पाउडर ना लगाएं। साथ ही अगर बच्‍चे को समस्‍या नहीं भी हो रही है तो भी बच्‍चे को ज्यादा मात्रा में बेबी पाउडर ना लगाएं, क्योंकि ऐसा करने पर बच्‍चे को सांस लेने में परेशानी हो सकती है। बच्‍चा जब सांस लेता है तो पाउडर की धूल नाक और मुंह में जा सकती है, जिससे उसे कफ हो सकता है।

वहीं, बच्‍चे को ज्‍यादा मात्रा में बेबी पाउडर लगाने से उसके छोटे-छोटे कण बच्‍चे की सांस के द्वारा अंदर जाते हैं, उससे उन्हें फेफड़ो से जुड़ी समस्‍या हो सकती है। चूंकी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है इसलिए ज्‍यादा मात्रा में बेबी पाउडर लगाने से बच्‍चे के गले में जलन की समस्या भी हो सकती है। बच्‍चे की इन बातों का ख़्याल रखें

how to apply powder to infant kids inside

गीली त्वचा पर ना लगाएं पाउडर

बच्‍चे को नहाने के तुंरत बाद पाउडर ना लगाएं, बल्कि उसके शरीर को तौलिए से पोछकर अच्‍छे से सुखा लें तभी पाउडर लगाएं, नहीं तो पाउडर त्वचा पर चिपक जाएगा, जिससे बच्‍चे को स्किन संबंधी समस्‍या हो सकती है।

बच्‍चों के इंटरनल पार्ट पर पाउडर ना लगाएं

बच्‍चों के इंटरनल पार्ट पर पाउडर बिल्‍कुल ना लगाएं। खासकर अगर आपकी बेबी गर्ल है तो बिल्‍कल भी नहीं, क्योंकि इससे उनमे ओवरियन कैंसर का खतरा हो सकता है।

पफ का ना करें इस्‍तेमाल

पाउडर लगाने के लिए पफ का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें, क्योंकि इससे पाउडर उड़ने लगता है और ये पाउडर आपके बच्‍चे के आंखों, मुंह और नाक में घुस सकता है, जो उसके लिए हानिकारक साबित होता है।

पाउडर के डब्‍बे को बच्‍चे से रखें दूर

बच्‍चे के सामने पाउडर का डब्‍बा ना रखें, ताकि वो इसे मुंह में ना ले सके। अगर पाउडर उसके मुंह के अंदर जाता है तो इससे वो बीमार पड़ सकता है।

how to apply powder to kids inside

इसे जरूर पढ़ें: घर को कुछ इस तरह करें baby proof, बच्चे को नहीं लगेगी किसी तरह की चोट

बेबी केयर से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप अपने बच्‍चे को सुरक्षित रख सकती हैं। तो इसलिए अगली बार पाउडर लगाते हुए इन बातों को बिल्‍कल अनदेखा ना करें।ऐसी ही और जानकारी पढ़ने के लिए पढ़ती रहें हरजिन्दगी।

Photo courtesy- (freepik.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।