एक नवजात शिशु के पैदा होने के बाद बारी आती है उसकी संपूर्ण देखभाल की जिसमें माता-पिता कोई भी कौताही नहीं बरतना चाहते। जब वह पहली बार अपने बच्चे को अपनी बांहों में उठाते हैं तो उनका दिल रोमांच से भर जाता है और हाथों में कपकपांहट सी होने लगती है। कितनी बार उनको समझ नहीं आता कि वो किस तरह अपने बच्चे को गोदी में उठाएं। बच्चे का शरीर बड़ा कोमल होता है, इसलिए उसको गोदी में लेते वक़्त आपको कुछ बातों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए, जिससे आपका बच्चा स्वस्थ्य और सुरक्षित रहे। हांलाकि बच्चे की नानी और दादी उस समय कुछ बातों को लेकर आपको हिदायत भी देती हैं, लेकिन अकेले होने की परिस्ताथि में आप खुद भी इन बातों का ध्यान रखें।

हाथों को अच्छे से साफ़ करें

must be followed to hold a baby first time Inside

छोटे नवजात शिशु को गोदी में उठाने से पहले जरूरी है कि हाथों को अच्छे से साफ़ करें क्योंकि छोटे बच्चों के भीतर कीटाणुओं से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसा न करने की स्तिथि में आप अपने बच्चे को बीमार बना सकते हैं इसलिए ध्यान रखें जो भी कोई उसको गोदी में उठाए अपनी हाथों को किसी भी हैंडवॉश लिक्विड से कम से कम 30 सेकेंड तक साफ़ करें। आप चाहे तो सैनिटाइज़र का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन्फेंट केयर के लिए पेरेंट्स को रखना होगा इन बातों का ख्याल

बार-बार न चूमें 

must be followed to hold a baby first time Inside

अक्सर छोटे बच्चों को देखते ही हमको उन पर प्यार आने लगता है और हम बच्चे को चूमने लगते हैं। अगर आप अपने बच्चे की केयर करते हैं तो ऐसा करने से बचें। आपकी सांसों के जरिए भी बच्चे को इन्फेक्शन हो सकता है। इसलिए इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि न तो आप बच्चे को चूमें और दूसरों को भी ऐसा करने से रोकें।

Recommended Video

सिर के नीचे दें हाथों का सपोर्ट

जब भी कभी आप बच्चे को गोदी में उठायें या अपनी गोदी से किसी और को दें तो ध्यान रखें कि उसके सिर के नीचे अपने हाथों का सपोर्ट रखें क्योंकि जन्म के समय एक बच्चे का सिर उसके शरीर का सबसे भारी भाग होता है जिसको वो खुद नहीं संभाल सकता।थोड़ी सी लापरवाही से बच्चे की गर्दन चोट खा सकती है।एक हल्का सा झटका भी उसके लिए परेशानी बन सकता है। इसलिए जरूरी हो जाता है कि अपने बच्चे को गोदी में उठाते वक़्त आप हमेशा सावधनी बरतें।

गोदी में लेने की सही पोजीशन

must be followed to hold a baby first time Inside

हाथों में उठाने के बाद जरूरी है कि उसको गोदी में सही तरह से लिटाया जाए।इसके लिए आप सुविधानुसार पोजीशन अपनाएं। आप क्रैडल पोज़ बनाकर बच्चे को पकड़ सकती हैं। अपनी दाहिनी बाजू को स्लोप बनाते हुए बच्चे के सिर को कोहनी वाले भीतरी हिस्से पर टिका लें। इस पोजीशन में लेने से बच्चे के पूरे शरीर को को सपोर्ट मिलता है।इसके अलावा आप बच्चे के सिर को अपने कंधे पर टिकाकर पीछे से अपने हाथ का सहारा देकर पकड़ें। बच्चा होने के बाद ना भूलें खुद को, कुछ ऐसे रखें अपना ख्याल


इसे भी पढ़ें: 1 जनवरी को सबसे ज्यादा शिशुओं के जन्म के साथ भारत निकला चीन और अमेरिका से भी आगे

सबसे सुविधाजनक है लैप पोज़

must be followed to hold a baby first time Inside

बच्चे को गोदी में लेने के लिए लैप पोज़ सबसे अधिक सुविधाजनक होता है।अगर आप पहली बार किसी बच्चे को गोदी में उठा रहे हैं तो इसके लिए आप पहले आप किसी चेयर पर बैठ जाएं। बच्चे को अपनी गोदी में लिटाएं उसका सिर अपने घुटनों पर रखते हुए उसके सिर को अपने दोनों हाथों का सहारा दें और अपनी बाजुओं से उसकी बॉडी को सपोर्ट दें।

Image Credit:(@pasman-clinic,medbooking,tiredmomsupermom,mk0dmgrollercoaafrwn)