आप सभी जानती हैं कि स्‍मोकिंग करना हमारी हेल्‍थ के लिए कितना नुकसान पहुंचाता  है, लेकिन शायद आप प्रेग्‍नेंसी और हेल्‍दी शिशु होने के अवसरों पर स्‍मोकिंग के नकारात्‍मक असर के बारे में नहीं जानती होगी। जी हां स्‍मोकिंग करने वाली महिलाओं में स्‍मोकिंग ना करने वाली महिलाओं की तुलना में कंसीव करने में ज्‍यादा समय लगता है और फर्टिलिटी प्रॉब्‍लम होने की संभावना भी अधिक होती है।

जो महिला स्‍मोकिंग करती हैं - या अन्य लोगों के धुएं के संपर्क में रहती हैं - उनमें इनफर्टिलिटी का खतरा ज्‍यादा और गर्भवती होने में अधिक समय लगने की संभावना अधिक होती है। वास्तव में, passive smoking (किसी और के स्‍मोक में सांस) एक्टिव स्‍मोकिंग की तरह ही प्रजनन के लिए हानिकारक है।

जो गर्भवती महिला स्‍मोकिंग करती हैं, उन्‍हें स्‍मोकिंग छोड़ने में अधिक मुश्किल होती है खासतौर पर अगर उनका पार्टनर भी स्‍मोकिंग करता है। लेकिन एक रिसर्च से पता चला है कि अगर आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर ऐसा करती हैं तो स्‍मोकिंग छोड़ना बेहद आसान होता है। एक साथ स्‍मोकिंग छोड़ने का निर्णय करना आपकी fertility और हेल्‍दी बच्‍चे के होने की संभावना को बढ़ाने का एक बढ़ि‍या तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें: Passive smoking से ladies में कैंसर ही नहीं इन बीमारियों का भी बढ़ता है खतरा

smoking affects fertility  ()

अर्चना धवन बजाज, कंसल्टेंट ऑब्स्ट्रीटीशियन, गायनेकोलॉजिस्ट एंड आईवीएफ एक्सपर्ट, नर्चर आईवीएफ दिल्ली के अनुसार, 'अगर आप स्मोकिंग करती हैं, या पैसिव स्मोकर हैं तो प्रेग्‍नेंसी में आपको समस्याएं आ सकती हैं। स्मोकिंग के असर से एग्स की क्वालिटी खराब हो सकती है। पैसिव स्मोकिंग के कारण समय से पहले डिलीवरी हो सकती है। इस कारण बच्चे का वजन कम हो सकता है।' अर्चना धवन बजाज का यह भी कहना हैं कि 'एक खतरा यह भी है कि स्मोकिंग के प्रभाव से प्लेसेंटा छोटा हो सकता है, जिससे बच्चे को होने वाली ब्लड सप्लाई में कमी आती है। इस कारण उसके जीवन के लिए जोखिम बढ़ सकता है। यही नहीं, स्मोकिंग के कारण प्लेसेंटा अलग होने का खतरा भी होता है, जिससे मां और बच्चे दोनों की स्थिति गंभीर हो सकती है। स्मोकिंग करने वाली जो महिलाएं प्रेग्‍नेंसी प्लान कर रही हैं, उन्हें आदर्श रूप में 6 महीने पहले स्मोकिंग छोड़ देनी चाहिए। पैसिव स्मोकिंग से भी अपना बचाव करें। अगर स्मोकिंग नहीं छोड़ पा रही हैं तो जितना संभव हो सके, उसमें कमी लाएं।'

 

क्‍या कहता है शोध

जिन महिलाओं को स्‍मोकिंग की आदत है तो उन्हें मां बनने में परेशानी आ सकती है। यह शोध करने वाले डॉक्‍टर डेविड रॉबट्र्सन ने पाया कि स्‍मोकिंग सीधे तौर पर ओवरी को प्रभावित करता है जिसकी वजह से hormone disablences की समस्या होती है। इससे गर्भनाल में ओवरी के कार्य में दिक्कत आती है जिससे महिला की reproduction process में कई समस्याएं होती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्‍या आप मां बनना चाहती हैं? तो अपनी fertility को बूस्‍ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

स्‍मोकिंग और प्रेग्‍नेंसी जुड़े तथ्य

  • स्‍मोकिंग egg और sperm maturation, hormone production, embryo transport, और uterus में पर्यावरण सहित reproductive process के प्रत्येक चरण को प्रभावित करता है। यह अंडे और शुक्राणु दोनों में डीएनए को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
  • प्रेग्‍नेंसी के दौरान स्‍मोकिंग गर्भावस्था जटिलताओं, कम जन्म के वजन, और जन्म दोषों का खतरा बढ़ जाता है।
  • प्रेग्‍नेंसी के दौरान सिगरेट के धूएं का एक्सपोजर एक महिला भ्रूण के अंडाशय के विकास पर प्रभाव डाल सकता है।
  • स्‍मोकिंग एक महिला में गर्भपात या एक्टोपिक गर्भधारण का सामना करने के मौके को बढ़ाता है। आप कितनी स्‍मोकिंग करती हैं इस बात से गर्भपात का खतरा बढ़ता है। (प्रति दिन पीना प्रति सिगरेट प्रति जोखिम में 1% वृद्धि)।
  • स्‍मोकिंग करने वाली महिलाएं ना करने वाली तुलना में दो साल पहले और second-hand smoke के संपर्क में आने वाली महिलाओं लगभग एक साल पहले menopause हो जाता है।

smoking affects fertility  ()

अच्छी खबर?

  • स्‍मोकिंग छोड़ने से, प्राकृतिक रूप से fertility में सुधार हो जाता है और स्‍मोकिंग छोड़ने के कुछ साल बाद आपको असर दिखने लगेगा।
  • जो महिलाएं गर्भधारण से पहले या गर्भावस्‍था के पहले तीन महीनों में स्‍मोकिंग छोड़ देती हैं उनमें समय से पहले जन्‍म लेने वाले बच्‍चे का खतरा स्‍मोकिंग करने वाली महिलाओं की तुलना में कम होता है।
  • जो महिलाएं अपनी प्रेग्‍नेंसी के शुरूआत में स्‍मोकिंग छोड़ देती है, वह स्‍मोकिंग ना करने वाली महिलाओं की तरह समान भार के बच्‍चे को जन्‍म देती है। जो महिलाएं अपने third trimester में छोड़ देती हैं, वह जन्‍म भार से अपने बच्‍चे को बचा लेती हैं।

Fertility के लिए स्‍मोकिंग करें quit

अगर आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि स्‍मोकिंग से fertility कम हो जाती है। इसलिए आपको एक हेल्‍दी बच्‍चे की चाह की संभावना में सुधार के लिए जितनी जल्दी हो सके स्‍मोकिंग छोड़ना जरूरी है।