जहां बात फिटनेस, योगा और फिगर की आती है तो बॉलीवुड की दो हिरोइनों के नाम यकीनन सबसे ऊपर आते हैं। ये हैं शिल्पा शेट्टी और मलाइका अरोड़ा। दोनों ही 40 की उम्र पार कर चुकी हैं, लेकिन उनकी फिटनेस के लिए ये दोनों ही योगा को अपनी फिटनेस के लिए श्रेय देती हैं। शिल्पा शेट्टी 42 साल की हैं और मलाइका 25 साल की, लेकिन योगा के सबसे मुश्किल पोज भी आसानी से कर लेती हैं। अब इन दोनों हिरोइनों ने इंस्टाग्राम पर योगा के नए आसन ट्राई करते हुए तस्वीरें और वीडियो शेयर किए हैं।  

शिल्पा का वृश्चिकआसन-  

शिल्पा शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर किया। इस वीडियो में वो एडवांस योगा ट्राई कर रही थीं। ये वृश्चिकआसन था। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन लिखा, 'Broughton ने कहा था, 'मैं खुश हूं कि मेरे अंदर का बच्चा उम्रदराज नहीं है।' मैंने 42 साल की उम्र में एडवांस योगा सीखना शुरू किया है। लेट हो तो अच्छा है पर कभी न हो ये अच्छा नहीं होता। मैं हमेशा से #vrischikasana करना चाहती थी। मुझे लगता है कि किसी भी चीज़ को सीखने के लिए कोई उम्र नहीं होती है। बढ़ते हुए साल भले ही चेहरे पर झुर्रियां ला दें, पर ये कभी आत्मा पर झुर्रियां नहीं लगा पाएंगे। हम बूढ़े इस बात से नहीं होते कि कितने साल हमने जी लिए हैं, हम बूढ़े तब होते हैं जब जीना छोड़ देते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें- International Yoga Day 2019: रोज 10 मिनट करेंगी ये 5 योगासन तो शेप में आ जाएगी बॉडी 

 

शिल्पा का योगा पोज़ आसान नहीं था और इसे देखकर कई सेलेब्स ने कमेंट किया। यहां तक कि अपनी फिटनेस के लिए मश्हूर टाइगर श्रॉफ ने भी कमेंट कर "wowwww" लिखा।  

बहुत मुश्किल है ये आसन- 

ये बिच्छु वाला पोज़ यानी वृश्चिकआसन आसान नहीं है। अगर कोई इस आसन को करने में सफल हो जाता है तो इससे उसके कंधे, बाजुएं और पीठ, कमर सभी बेहतर होती हैं। ये रीढ़ की हड्डी की फ्लेक्सिबिलिटी के लिए काफी अच्छा है। इससे शरीर की बैलेंसिंग भी सही होती है। सिर की तरफ इस आसन से रक्त संचार भी सही होता है। अगर ये आसन इतना अच्छा है तो यकीनन शिल्पा को तो इसे करना ही था।  

shilpa shetty beginners workout

हाल ही में शिल्पा अपनी दुबई ट्रिप पर गई थीं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सफारी करते हुए तस्वीरें भी डाली थीं। पर शिल्पा के साथ ये सही है कि अगर वो छुट्टी पर जाएं तो भी वो अपने एक्सरसाइज और फिटनेस का ख्याल जरूर रखती हैं।  

मलाइका भी नहीं हैं पीछे- 

जहां शिल्पा शेट्टी ने अपना वीडियो पोस्ट किया वहीं मलाइका अरोड़ा भी पीछे नहीं रहीं। Diva Yoga की सहसंस्थापक मलाइका अरोड़ा अक्सर कठिन योगा पोज़ करती दिखती हैं। इस बार उन्होंने चमत्कारआसन करते हुए अपनी तस्वीर शेयर की है। 

malaika arora yoga startup

उन्होंने इस आसन के फायदे भी गिनवाए हैं। उन्होंने लिखा कि ये सच में एक चमत्कारी आसन है जो न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक फायदे भी देता है। उन्होंने अपने कैप्शन में ही इसके फायदे गिनवा दिए। उन्होंने लिखा-

  • ये आसन मुड़ी हुई कमर और एक हाथ के बैलेंस को बेहतर बनाता है
  • इससे शारीरिक फायदे भी होते हैं, चेस्ट, कंधे और गले के लिए
  • ये हिप और हिप से जुड़ी समस्याओं पर असर डालता है
  • इससे पीठ की स्ट्रेचिंग और स्ट्रेंथ सही होती है
  • इससे प्यार और अपनेपन की भावना उत्पन्न होती है। 


इसे जरूर पढ़ें- उन स्पेशल पलों में इंटिमेसी बढ़ाने के लिए करें ये 5 सिंपल योगासन

मलाइका ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी तस्वीर शेयर करने के साथ अपने फैन्स को याग करने की सलाह भी दी। 45 साल की उम्र में भी मलाइका अरोड़ा की बॉडी काफी अच्छी है और उनकी फिटनेस के लिए वो योगा को मानती हैं। 

तो शरीर की फिटनेस के लिए बेहतर योगा आसन आप भी ट्राई कर सकती हैं। अगर आप एडवांस लेवल योगा करती हैं तो ही शिल्पा और मलाइका के आसन ट्राई कीजिएगा। सभी की फिटनेस उनके अपने हाथ है और यकीनन मलाइका और शिल्पा हमें फिटनेस के लिए प्रेरित करने के लिए तो काफी हैं।