शिल्‍पा शेट्टी के फिटनेस का हर कोई दीवाना है, लड़कियां तो उनकी जैसी फिगर पाने की चाह रखती हैं। अगर आप शिल्पा शेट्टी जैसी फिट बॉडी चाहती हैं तो उनके बर्थ डे के मौके उनका डाइट प्लान जान लीजिए, किन चीजों को लेना है जरूरी और किन चीजों को डाइट प्लान का हिस्सा नहीं बनाना है। हर सेलेब की तरह शिल्पा ने भी लोगों को लिक्विड डाइट की सलाह दी और कहा कि बॉडी में लिक्विड की बहुत ज़रुरत होती है और हमें इसका ध्यान नियमित रूप से रहना चाहिए। शिल्पा आगे कहती हैं, “मैं दिन भर में कम से कम दो लीटर पाने पीती हूं, मतलब आंठ से दस ग्लास पानी।  

43 साल की उम्र में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने अपने आपको बहुत ही खूबसूरती से मेंटेन किया हुआ है। अपनी परफेक्ट और हेल्दी बॉडी का श्रेय शिल्पा योग और परफेक्ट डाइट को देती हैं। शिल्पा को आपने भले ही हर रविवार को सन्डे बिंज मनाते हुए देखा होगा मगर, इसके अलावा पूरे हफ्ते वो अपने डाइट पर पूरा ध्यान देती हैं।

इसे जरूर पढ़़े: 40 की उम्र पार कर चुकी शिल्पा शेट्टी ने जानिए कैसे कम किया था प्रेग्नेंसी फैट

shilpa shetty special diet fitness mantra

हाल ही में हमसे ख़ास बातचीत के दौरान शिल्पा ने अपना डाइट प्लान हमारे साथ शेयर किया और बताया कि वो अपने Meal में क्या-क्या चीजें डालती हैं और किन चीज़ों को इग्नोर करती हैं। इसके अलावा वो नियमित रूप से योग और वर्कआउट भी करती हैं।

कैसा होता है आपका ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर?

शिल्पा कहती है कि मैंने पिछले कुछ सालों में अपने खाने में बहुत कुछ बदलाव लाए हैं। मैं हैवी ब्रेकफास्ट करती हूं, हैवी लंच करती हूँ और डिनर बहुत लाइट करती हूं। आपको एनर्जी सिर्फ दिन के लिए चाहिए होती है इसलिए रात को कम से कम कार्ब्स का इस्तेमाल किया जाना चाहिये। मैं हाई प्रोटीन फाइबर डाइट लेती हूं। मैं बहुत सारे रॉ-वेजिटेबल्स और फ्रूट्स खाती हूं जिनमें बहुत सारा फाइबर और मिनरल्स होते हैं। रोज़ाना एक प्याला भर के सूप या सलाद खाना चाहिए और कुछ नहीं तो सिर्फ पालक उबाल कर इसे मैश करके नमक और काली मिर्च डाल कर खाएं! यह मेरा फेवरेट डिनर हैं।”  

इसे जरूर पढ़ें: शिल्पा शेट्टी ने बताए योग के फायदे, जानिये योग का परफेक्ट समय

 

आप दिन भर में कौन सी ड्रिंक्स पीती हैं?

हर सेलेब की तरह शिल्पा ने भी लोगों को लिक्विड डाइट की सलाह दी और कहा कि बॉडी में लिक्विड की बहुत ज़रुरत होती है और हमें इसका ध्यान नियमित रूप से रकहना चाहिए। शिल्पा आगे कहती हैं, “मैं दिन भर में कम से कम दो लीटर पाने पीती हूँ, मतलब आंठ से दस ग्लास पानी! ज़रूरी नहीं कि ये सिर्फ पानी हो, यह नींबू पानी भी हो सकता है, इसमें आप थोडा मिंट भी डाल सकते हैं। मेरे पास हमेशा एक ग्लास बोतल पानी होता है जिसमें मिंट, सौंफ और जीरा मिला होता है। इससे आपको टेस्ट भी मिलता है और हेल्थ भी बनी रहती है।

 

अपनी डाइट में किस चीज़ को करती हैं इग्नोर?

मैं रिफाइंड चीजों को इग्नोर करती हूं जैसे, व्हाइट शुगर, व्हाइट ब्रेड और आटा। चावल भी ज्यादा नहीं खाती, इसके बदले मैं रेड राइस और ब्राउन राइस खाती हूँ। कभी-कभी मैं बटर नान और बिरयानी भी खा लेती हूँ और सन्डे बिंज तो होता ही है मेरा Cheat Day!