आजकल लगभग हर घर में माइक्रोवेव का इस्तेमाल होता है। इसका इस्तेमाल कोई कुछ बनाने के लिए करता है तो कोई भोजन को गर्म करने के लिए इस्तेमाल करता है। एक तरह से समय की बचत करने के लिए यह एक स्मार्ट किचन एप्लायंस है। 

लेकिन, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि क्या माइक्रोवेव का इस्तेमाल करना सेहत के अनुकूल हैं, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, आपके पास इसका कोई सटीक जानकारी नहीं हो लेकिन, आयुर्वेद की डॉक्टर निति सेठ बताने जा रही हैं कि आयुर्वेद के अनुसार माइक्रोवेव का इस्तेमाल करना कितना सही और कितना गलत, तो आइए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने के नियमों के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

माइक्रोवेव का इस्तेमाल

microwave cooking guidelines as per ayurveda inside

डॉक्टर निति सेठ अनुसार यह सही है कि खाद्य पदार्थों को जल्दी से गर्म करने और बनाने के लिए माइक्रोवेव एक बेस्ट किचन एप्लायंस है लेकिन, कुछ फायदों के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी है। डॉक्टर के अनुसार माइक्रोवेव में खाना गर्म करने और बनाते समय इसके अंदर विद्युत और चुंबकीय ऊर्जा की तरंगें निकलती है यानि एक तरह से रेडिएशन भोजन के संपर्क में आता है और आपके लिए हानिकारक हो सकता है। (अंजीर खाने के हेल्थ बेनिफिट्स)

Recommended Video

आयुर्वेद क्या कहता है?

microwave cooking guidelines as per ayurveda inside

आगे वो कहती हैं कि कई लोग भोजन को प्लास्टिक के बर्तन में रखकर गर्म करते हैं। उनके अनुसार प्लास्टिक बड़ी मात्रा में बिसफिनोल-ए का रिसाव कर सकता है, जो आपके सेहत को ख़राब कर सकता है। इसके अलावा ️माइक्रोवेव में भोजन गर्म करने से खाद्य पदार्थों के पोषक तत्व खत्म भी हो सकते हैं। आगे वो कहती हैं कि माइक्रोवेव में तैयार भोजन का सेवन करने से पाचन तंत्र पर भी असर पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: बच्‍चा एक्‍सरसाइज करने से कतराता है तो ये 5 मजेदार तरीके अपनाएं

अन्य विकल्पों पर ध्यान दें 

microwave cooking guidelines as per ayurveda inside

आज के समय में दोपहर के मसय माइक्रोवेव में भोजन को गर्म किया जाता है। ऐसे में डॉक्टर निति सेठ कहती हैं कि माइक्रोवेव में खाना गर्म ना करके आप कुछ ऐसे भोजन का सेवन करें जिसे आपको गर्म करने की ज़रूर ना पड़े। इसके अलावा वो कहती हैं कि अगर घर में खाना गर्म करना है तो किसी बर्तन में रखकर गैस पर भी गर्म करने की कोशिश करें। इसके अलावा आप अपने पास कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ रखें जिसे गर्म पानी से तैयार किया जा सके।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)