दवाइयों का इस्तेमाल इंसान के स्वास्थ्य को सही करने के लिए किया जाता है, लेकिन कई बार लोग अनजाने में दवाओं का ऐसा इस्तेमाल कर लेते हैं कि समस्या बढ़ जाती है। आपने शायद कई बार ये सुना होगा कि लोग कहते रहते हैं कि दवाओं के ओवरडोज से किसी को बहुत नुकसान हुआ। 13 साल तक अमेरिका के पॉइजन कंट्रोल विभाग में एक रिसर्च हुई जिसमें सामने आया कि दवाओं से जुड़ी गलतियां लोगों की बीमारी और मौत का कारण भी बन रही हैं।  

दवाओं से जुड़ी गलतियां करते समय अक्सर लोग ये अंदाज़ा भी नहीं लगा पाते कि ये उनके स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक हैं। आज बात करते हैं ऐसी ही गलतियों की जो किसी इंसान को ठीक करने की जगह और ज्यादा बीमार बना सकती हैं।  

1. बहुत ज्यादा डोज़ ले लेना- 

किसी भीबीमारी की दवा के पीछे लिखा होता है कि इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करें। US FDA की रिपोर्ट के मुताबिक कई लोगों के इसके कारण लिवर खराब होने की समस्या का सामना करना पड़ा है। ऐसी ही एक रिपोर्ट कहती है कि भारत में एंटीबायोटिक्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है जिससे लोगों के रोग से लड़ने की क्षमता कम हो रही है।  

medication errors articles

हर छोटी-बड़ी बीमारी के लिए दवा लेना तो ठीक, लेकिन उसे जरूरत से ज्यादा लेना खतरनाक साबित हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें-सिर्फ दिल पर नहीं पूरे शरीर पर होता है ब्रेकअप का असर, कुछ ऐसे निपटें इस तकलीफ से 

2. गलत दवाओं को लेना-

किसी गलत दवा का इस्तेमाल कर लेना या फिर दो अलग-अलग दवाओं को एक साथ मिलाना असल में आपको और ज्यादा बीमार बना सकता है। दो दवाओं को एक साथ तभी लें जब डॉक्टर ने बोला हो। अगर अपने मन से ऐसा करेंगे तो हो सकता है कई लोग और भी ज्यादा बीमार पड़ जाएं। इससे दवा की गुणवत्ता भी खत्म होती है। उदाहरण के तौर पर सर्दी के मौसम की बीमारियोंका इलाज करने के लिए लोग अपने आप ही कई दवाएं ले लेते हैं और ये गलत हो जाता है।  

medication errors types

3. आधे-अधूरे ज्ञान से दवाओं को लेना- 

जरूरी नहीं कि किसी को किसी बीमारी के लिए कोई दवा दी गई हो तो उसी दवा को कोई और भी इस्तेमाल कर ले। दवा इंसान की हालत देखकर दी जाती है। ये कॉमन दवाएं भी हो सकती है और नहीं भी। बुखार का इलाजखुद करना कई बार घातक भी साबित हो सकता है।  

medication errors examples

4. दवाओं का कोर्स पूरा न करना- 

अगर किसी डॉक्टर की सलाह है कि कोई दवाई आपको 1 महीने तक लेनी है तो उसे पूरे 1 महीने लीजिए। बीच में बंद कर वापस कुछ दिन बाद शुरू करना सही नहीं होगा। इससे आपके शरीर में ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें-15-20 सिगरेट पीने के बराबर है आजकल सुबह सैर करना, हो जाएं सचेत 

5. हर दवा खाली पेट खाना-

यकीनन कुछ दवाएं जैसे एसिडिटी की समस्या से जुड़ी दवा खाली पेट खानी चाहिए, लेकिन हर दवा नहीं। कई दवाओं के लिए खाना भी जरूरी होता है वर्ना शरीर में कमजोरी आ जाती है। पर लोग अक्सर इस छोटी सी गलती को दोहरा देते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए गलत हो सकता है। 

ऐसी ही कई गलतियां हैं जिन्हें करते समय लोग ये नहीं सोचते कि उनका नतीजा क्या होगा। उम्मीद है ऐसी गलती आप नहीं दोहराएंगी। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।