• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कृति सेनन को करती हैं पसंद, तो जान लीजिए उनका फिटनेस सीक्रेट

अगर आप कृति सेनन की फैन हैं और उनकी तरह फिट बॉडी पाना चाहती हैं तो पहले उनके फिटनेस सीक्रेट के बारे में भी जान लीजिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -21 Jul 2022, 17:01 ISTUpdated -24 Jul 2022, 08:41 IST
Next
Article
kriti sanon

हीरोपंति, लुका छिपी और बरेली की बरफी जैसी बेहतरीन फिल्मों में नजर आ चुकी कृति सेनन अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखती हैं। यह उनकी टोन्ड बॉडी का ही परिणाम है कि वह इंडियन से लेकर वेस्टर्न वियर में बेहद ही स्टनिंग नजर आती हैं। कृति सेनन अपनी हेल्थ और बॉडी का ख्याल रखने के लिए डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी पूरा ध्यान देती हैं। 

कृति सेनन का फिटनेस रूटीन बेहद ही इंस्पायरिंग और इंटरस्टिंग होता है। वह खुद को सिर्फ एक ही तरह की एक्सरसाइज या वर्कआउट तक सीमित नहीं रखती हैं। योगा से लेकर डांसिंग व पाइलेट्स आदि को अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करती हैं, जिससे उनमें काफी वर्सिटैलिटी आती है। ऐसी कई महिलाएं हैं, जो कृति की तरह एक फिट व स्लिम फिगर पाना चाहती हैं। अगर आपका नाम भी ऐसी महिलाओं में शामिल है तो चलिए आज इस लेख में हम आपके साथ कृति सेनन का फिटनेस सीक्रेट शेयर कर रहे हैं-

नहीं ब्रेक करती वर्कआउट रूटीन

workout routine

किसी भी गोल को पूरा करने के लिए कंसिस्टेंट होना बेहद आवश्यक है। कृति सेनन भी इस रूल को फॉलो करती हैं। भले ही वह सेट पर हैं या फिर वेकेशन एन्जॉय कर रही हैं, लेकिन फिर भी वह अपनी फिटनेस को स्किप नहीं  करती हैं। भले ही वह जिम ना जाएं, लेकिन फिर भी खुद से वेट ट्रेनिंग करने का प्रयास करती हैं। इसके अलावा, वह रनिंग या कमरे में ही योगा मैट का इस्तेमाल कर मैट एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- पूरी बॉडी होगी एक साथ स्लिम, कहीं भी और कभी भी करें ये एक्सरसाइज

हर बॉडी पार्ट पर रहता है फोकस

focus on bodypart

यूं तो कृति फुल बॉडी वर्कआउट करती हैं, लेकिन फिर भी अलग-अलग दिनों को वह विशेष रूप से किसी बॉडी पार्ट के लिए डेडीकेट करती हैं। यह एक ऐसा तरीका है, जिससे बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। वह एक दिन लेग्स को देती हैं तो एक दिन उनका वेट लिफ्टिंग के लिए होता है। इस तरह वह अपना वीकली वर्कआउट रूटीन प्लॉनकरती हैं।

Recommended Video

मेडिटेशन को भी देती हैं वक्त

time for meditation

जब बात फिटनेस की हो तो संपूर्ण स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाना जरूरी है और कृति भी इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखती हैं। वह अपनी बॉडी को टोन्ड करने के साथ-साथ मेंटल हेल्थ पर भी जोर देती हैं। वह मेडिटेशन के लिए भी वक्त देती हैं। उनका मानना है कि अगर आप अपने शरीर का ख्याल रखते हैं, तो वह आपका ख्याल रखेगा। आज के समय में जब तनाव हर किसी की जिन्दगी का हिस्सा बन चुका है तो ऐसे में मेडिटेशन के जरिए कई स्वास्थ्य समस्याओं को खुद ब खुद सुलझाया जा सकता है।

स्ट्रेचिंग को देती हैं प्राथमिकता

streching

अधिकतर लोग वर्कआउट के दौरान स्ट्रेचिंग को अवॉयड करते हैं, लेकिन कृति को स्ट्रेचिंग करना बेहद पसंद है। वह जिम में भी बैक स्ट्रेच अक्सर करती हैं। स्ट्रेचिंग ना केवल बॉडी पेन को कम करने के साथ-साथ बॉडी पॉश्चर को बेहतर बनाती है। बल्कि इससे मसल्स रिलैक्स होती हैं और बॉडी की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती है। स्ट्रेचिंग से शरीर को कई फायदे मिलते हैं और कृति इन सभी फायदों को पाने में विश्वास रखती हैं।

कम्फर्ट जोन में नहीं करती एक्सरसाइज

जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारा एक कम्फर्ट जोन डेवलप हो जाता है। लेकिन कृति एक अच्छी सेहत के लिए अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आकर एक्सरसाइज करती हैं। उन्हें जिम में जॉगिंग, ऑस्ट्रेलियन पुल्स, बारबेल बैक स्क्वेट्स जैसी एक्सरसाइज करना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। हालांकि, वह फिर भी इन्हें अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करती हैं, ताकि वह अपनी बॉडी के साथ किसी तरह का अन्याय ना  करें।

इसे जरूर पढ़ें- मोटापे को कम करना है तो इन एक्ट्रेसेस से सीखें, हो जाएंगी fat to fit


तो अब आप भी कृति की तरह एक्सरसाइज करके एक फिट बॉडी पाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।