बदलते दौर में बच्चों की खान-पान की आदतों में काफी बदलाव आया है। हर घर में पैरेंट्स की अक्सर यही शिकायत रहती है कि उनका बच्चा हेल्दी फूड खाना तो दूर, उसकी तरफ देखता भी नहीं है और बार-बार जंक फूड खाने की जिद करता है। कभी-कभी तो पैरेंट्स गुस्से में या फिर डांट व मारकर भी बच्चों को हेल्दी फूड खिलाते हैं। लेकिन बच्चों को हेल्दी फूड खिलाने के इस तरीके को एक्सपर्ट कभी भी सही नहीं मानते, क्योंकि इससे उस समय तो बच्चे डरकर खाना खा लेते हैं, लेकिन बाद में उन्हें हेल्दी फूड से नफरत होने लगती हैं और वह बड़े होकर भी इससे दूर भागते हैं।

know how you can make junk food healthy by expert

आप हर बार बच्चे को जंक फूड खाने के लिए मना नहीं कर सकतीं। तो क्यों ना अब कुछ ऐसा किया जाए, जिससे बच्चे की इच्छा भी पूरी हो जाए और आपको भी उनकी हेल्थ या पोषण को लेकर चिंतित ना होना पड़े। जी हां, ऐसा करना मुश्किल नहीं है। बस आपको जरूरत है कि आप उनके फेवरिट जंक फूड को एक हेल्दी ट्विस्ट दें और उनके सामने सर्व करें। हालांकि, अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप ऐसा कैसे कर सकती हैं तो आज आपको साकेत स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की चीफ डायटीशियन रितिका समादार इसके बारे में बता रही हैं-

दें घर का ही फूड

how you can make junk food healthy

अमूमन ऐसा देखने में आता है कि जब भी बच्चे जंक फूड खाने की जिद करते हैं तो पैरेंट्स उसे बाहर से ऑर्डर कर देते हैं। लेकिन अगर आप बच्चे को जंक फूड देना ही चाहती हैं तो सबसे पहले यह अवश्य सुनिश्चित करें कि वह घर पर ही बना हो। बाजार में मिलने वाले फूड की क्वालिटी अच्छी नहीं होती और उसमें केवल टेस्ट को एन्हॉन्स करने के लिए कई तरह के फूड प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो बच्चे की सेहत पर विपरीत असर डालते हैं। इसलिए बच्चे जब भी जंक फूड खाना चाहें, आप उसे घर पर ही बनाएं। साथ ही बच्चों से भी यही कहें कि आप उन्हें जंक फूड तभी Allow करेंगी, जब वह घर का बना जंक फूड खाएंगे। इस एक छोटे से स्टेप से बच्चों की सेहत का ख्याल काफी हद तक रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: क्या आप जानती हैं मूंग दाल के स्प्राउट्स खाने के ये फायदे

बनाएं हेल्दी-हेल्दी बर्गर

know how you can make junk food healthy inside

बर्गर का नाम सुनते ही बच्चों के मुंह में पानी आ जाता है। अगर बच्चे आपसे कहते हैं कि वह बर्गर खाना चाहते हैं तो ऐसे में आप उसे घर पर बनाएं और साथ ही साथ एक हेल्दी ट्विस्ट दें। मसलन, आप बाजार में मिलने वाले बन की जगह होल व्हीट ब्रेड का इस्तेमाल करें। वहीं घर में बर्गर बनाते समय आप आलू की टिक्की की जगह ढेर सारी सब्जियों जैसे पालक, गाजर, आदि का इस्तेमाल करें और मिक्स सब्जियों के मिश्रण से टिक्की बनाएं। यह आलू की टिक्की के स्थान पर अधिक हेल्दी होगी। साथ ही बर्गर बनाते समय उसमें पनीर व कई तरह की वेजिटेबल की लेयरिंग भी करें। 

जब बच्चे मांगे पिज्जा

know how you can make junk food healthy inside

अगर बच्चा आज दाल-रोटी नहीं खाना चाहता है और आपसे पिज्जा की डिमांड करता है तो परेशान ना हो। आप बाजार में मिलने वाले मैदा बेस की जगह घर पर होल व्हीट आटे की मदद से पिज्जा बेस बनाएं और उसमें ढेर सारी सब्जियां डालें। यह बच्चे के लिए एक कंप्लीट फूड हो जाएगा और फिर आपको उसकी डाइट को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। (आयुर्वेदिक टिप्‍स से बनाएं अपने बच्‍चों को हेल्‍दी)

Recommended Video

स्नैकिंग के लिए भेलपूरी

know how you can make junk food healthy tips

चूंकि इन दिनों बच्चे घर पर हैं और इसलिए हर थोड़ी देर में वह स्नैकिंग करना चाहते हैं। स्नैकिंग के लिए उन्हें चिप्स या कोल्ड ड्रिंक देने की जगह भेलपूरी बनाएं। यूं तो बाजार में मिलने वाली भेलपूरी में केवल भेल, मुरमुरा और सेवई ही होती है। लेकिन जब आप इसे घर पर बच्चों के लिए तैयार कर रही हैं तो उसमें इसके साथ स्प्राउट्स, काले चने, काबुली चने, प्याज, टमाटर के अलावा धनिए पुदीने की चटनी डालकर मिक्स करके दें। इससे भेलपूरी का स्वाद भी गजब का आएगा और इस तरह बच्चों को पोषण भी मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: क्या आप जानती हैं खाली पेट छाछ पीने के ये 10 फायदे

अगर पीना चाहे शेक

know how you can make junk food healthy inside

बच्चों को अलग-अलग तरह के शेक या कोल्ड कॉफी आदि पीना काफी अच्छा लगता है और अगर वह इवनिंग में आपसे इसे पीने की जिद करते हैं तो आप उनके लिए बादाम मिल्क शेक बनाएं। इसके लिए आप बादाम का पाउडर बनाकर रख लें और फिर उसे दूध में डालकर एक डिलिशियस शेक बनाया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)