चुकंदर को सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है। इमसें कई तरह के आवश्यक विटामिन व खनिज होते हैं, जो आपकी सेहत पर कई तरह से सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज व आयरन आदि पाया जाता है। चूंकि चुकंदर विटामिन और खनिजों से पैक होते हैं और इनमें कैलोरी व फैट काफी कम होता है, इसलिए हर किसी को इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। 

लेकिन जिस तरह हर इंसान अलग होता है, ठीक उसी तरह उसकी बॉडी भी अलग होती है। हो सकता है कि जो चीज आपको लाभ पहुंचा रही हैं, वह दूसरे व्यक्ति के लिए घातक साबित हो। ऐसा ही कुछ चुकंदर के साथ भी होता है। यूं तो इसका सेवन शरीर में कई तरह के सकारात्मक प्रभाव डालता है। लेकिन फिर भी ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें चुकंदर ना खाने की सलाह दी जाती हैं, क्योंकि इससे उनकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में  सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि किन लोगों को चुकंदर का सेवन करने से बचना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: बस एक चुकंदर के दम पर होगा वेट लॉस, इस तरह से करें आहार में शामिल

Beetroot  side  effects health  tips

किडनी स्टोन की प्रॉब्लम

आमतौर पर, किडनी स्टोन दो तरह की होती है। पहला कैल्शियम बेस्ड और दूसरा ऑक्सीलेट बेस्ड। अगर किसी व्यक्ति को ऑक्सीलेट बेस्ड किडनी स्टोन की प्रॉब्लम है, जो उसे चुकंदर खाना अवॉयड करना चाहिए। दरअसल, चुकंदर में काफी अच्छी मात्रा में ऑक्सीलेट पाया जाता है और इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। आप इसे कभी-कभी खा सकती हैं। लेकिन रूटीन में इसका सेवन बिल्कुल ना करें।

इसे जरूर पढ़ें: हेल्‍थ ही नहीं त्‍वचा और बालों के लिए अद्भुत है चुकंदर, भाग्‍यश्री से जानें

expert on beetroot

अगर हो आयरन की अधिकता

अगर आपकी बॉडी में अधिक मात्रा में कॉपर या आयरन जमा हो जाता है, उन्हें भी चुकंदर का सेवन जरा सोच-समझकर करना चाहिए। इस कंडीशन में चुकंदर का सेवन (चुंकदर के पत्‍तों के फायदे) आपके लिए परेशानीभरा हो सकता है। दरअसल, चुकंदर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में आयरन व कॉपर की मात्रा को बढ़ा देते हैं, जिससे आपकी समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है। इसलिए, इस स्थिति में आप कुछ दिनों के लिए चुकंदर को अपनी डाइट से बाहर ही रखें। आप अपने शरीर में आयरन व कॉपर की अधिकता के बारे में जानने के लिए टेस्ट करवा सकते हैं।

यूरिनेशन के कलर में चेंज

कई बार ऐसा देखने में आया है कि जो लोग आवश्यकता से अधिक चुकंदर का सेवन करते हैं, उनके यूरिन का कलर चेंज होकर लाल हो जात है। यह भी एक संकेत है कि आपकी बॉडी में कुछ गड़बड़ चल रही है और इसलिए ऐसे में आपको चुकंदर का सेवन करने से बचना चाहिए। हालांकि, यूरिन का कलर चेंज होने से बॉडी को क्या नुकसान हो सकते हैं, इस पर अभी तक पूरी तरह से रिसर्च नहीं हुई हैं, इसलिए इसके नुकसानों के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन अगर किसी चीज का कलर प्राकृतिक ना होकर बदल रहा है तो यह खुद में ही एक संकेत है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik