जब भी हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है हमें चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। यह शरीर में कई आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है, लेकिन क्या आपको पता है चुकंदर की तरह इसके पत्ते भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। बता दें कि चुकंदर की तुलना में इसकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन होता है। चुंकदर की तरह इसकी पत्तियों का सेवन अलग-अलग तरीके से किया जाता है।

आप चाहें तो नॉर्मली सब्जी, चीला में मिक्स कर या फिर सलाद के रूप में डाइट में शामिल कर सकती हैं। कुछ लोग चुकंदर के पत्तियों का इस्तेमाल भाजी बनाने के लिए करते हैं, सेहत से भरपूर होने के साथ-साथ यह स्वादिष्ट भी है। वहीं कई लोग इसके पत्तियों का जूस बनाकर पीना पसंद करते हैं। इसके पत्तों में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स जैसे विभिन्न पोषक तत्व मौजूद हैं। आइए जानते हैं चुंकदर के पत्तों के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में....

दूर करेगा कैल्शियम और आयरन की कमी

calcium

आयरन और कैल्शियम की कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। शुरुआत में हम इसे नजरअंदाज करते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह बीमारी का रूप ले लेते हैं। वहीं मजबूत हड्डियों और एनीमिया जैसी बीमारी के खतरे को कम करने के लिए चुकंदर के पत्तों को जूस पिएं। जूस बनाने के लिए चुकंदर के साथ-साथ इसके पत्तों को भी मिक्स कर दें। अब इसमें स्वादानुसार नमक और नींबू का रस मिक्स कर सेवन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: रोज 'लौकी का रायता' खाने से होंगे ये 5 लाभ

बढ़ाए त्वचा की खूबसूरती

healhy skin

चुकंदर के पत्तों का सेवन त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। बता दें कि इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है। त्वचा के अलावा बालों के लिए भी चुंकदर के पत्ते काफी फायदेमंद हैं। अगर बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो चुकंदर के पत्तों को पीस कर उसमें हल्दी पाउडर मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प में लगाए। हफ्ते में एक बार इस पेस्ट का उपयोग बालों में करेंगे तो फर्क कुछ दिन में नजर आने लगेगा।

Recommended Video

इम्यूनिटी होगा मजबूत

immuniy booser leaves

कोरोना जैसी बीमारी से बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है। अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग है तो इस बीमारी से जल्द ही उबर सकती हैं। वहीं चुकंदर के पत्तों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होगी बल्कि आपके दांत भी स्वस्थ रहेंगे। इन दिनों ज्यादातर लोगों में सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू की शिकायत देखने को मिल रही हैं, ऐसे में आप चुंकदर के पत्तों को डाइट में जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: Healthy Diet: चावल की जगह इन हेल्दी ऑप्शन्स को डाइट में कर सकती हैं शामिल

पेट की चर्बी कम करने का उपाय

fiber food

चुकंदर के पत्ते फाइबर से समृद्ध हैं, जिसके सेवन से पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें जीरो सैचुरेटेड फैट होते है और यह दिल संबंधी बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार होता है। कच्चा या फिर पका कर दोनों तरीके से चुकंदर के पत्तों का सेवन किया जा सकता है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।