आज के समय में लोग हेल्दी रहने के लिए कई तरह के अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने लगे हैं। यूं तो आपने भी हल्दी से लेकर अदरक तक कई तरह के इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, इसके अलावा भी एप्पल साइडर विनेगर एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो आमतौर पर किचन में अवेलेबल होता है और इसे कई लाभ हैं। आमतौर पर लड़कियां इसकी मदद से अपने वजन को कम करने की कोशिश करती हैं। वैसे यह सिर्फ वजन घटाने में ही कारगर नहीं है, बल्कि अगर इसका सेवन सही तरह से किया जाए तो इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने, अपच की समस्या को दूर करने और दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करती हैं।

हालांकि, कई बार देखने में आता है कि महिलाएं इसके बेनिफिट्स जानने के बाद उसका सेवन बिना सोचे-समझे करने लग जाती हैं। जिससे आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। सेब के सिरके का सेवन करते समय आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपको किसी भी तरह के नेगेटिव इफेक्ट का सामना ना करना पड़े। तो चलिए आज हम आपको एप्पल साइडर विनेगर को यूज करने के कुछ नियमों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको भी जरूर फॉलो करना चाहिए-

डायलूट ना करना

about apple cider vinegar using mistakes

अगर आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको यह मिसटेक नहीं करनी चाहिए। कुछ लोग इसका यूं ही सेवन शुरू कर देते हैं, हालांकि आपको इसे हमेशा डायलूट करने ही पीना चाहिए। एप्पल साइडर विनेगर स्वभाव में बहुत एसिडिक होता है और इसलिए इसे ऐसे ही लेने से बचें। आप एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडन विनेगर डालकर उसका सेवन कर सकती हैं। अगर आपको केवल पानी में सिरका डालकर पीने में समस्या हो रही है तो आप इसमें थोड़ा शहद, दालचीनी, नींबू का रस या अदरक आदि इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर है एवोकाडो,मास्टर शेफ कविराज खियालानी से जानें इसे इस्तेमाल करने के तरीके

खाली पेट सेवन करना

apple cider vinegar using mistakes

भले ही यह आपका वजन कम करने में सहायक है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप नींबू पानी या अन्य डिटॉक्स ड्रिंक की ही तरह इसका सेवन खाली पेट करने लग जाएं। खाली पेट इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। वैसे खाली पेट पीने के अलावा आपको रात को ठीक सोने से पहले भी नहीं पीना चाहिए। सोने से ठीक पहले इसका सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को काफी नुकसान हो सकता है। अगर आप रात को इसे पीना चाहती हैं तो सोने से करीबन एक घंटे पहले इसे पीएं।

जरूरत से ज्यादा सेवन करना

apple cider vinegar using

यह तो हम सभी जानते हैं कि हेल्थ के लिए सेब का सिरका फायदेमंद है, लेकिन आपको इसका जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। अगर आप इसे अधिक मात्रा में पीती हैं तो इससे आपको जलन आदि की समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि आप दिन के केवल दो चम्मच सेब का सिरका ही लें।

Recommended Video

सिरके को सूंघना

vinegar using mistakes

महिलाओं की यह आदत होती है कि वह किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले उसे स्मेल अवश्य करती हैं। हालांकि, यह गलती आपको सिरके के साथ नहीं करनी चाहिए। अगर आप सिरके को सूंघती है तो सांस के जरिए इसे अंदर लेने से आपके फेफड़ों को बड़ा नुकसान हो सकता है। इतना ही नहीं, आपको फेफड़ों में जलन तक हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं विटामिन-बी2 युक्त फूड्स, जानें फायदे


गलत तरीके से स्किन केयर रूटीन में शामिल करना

कुछ महिलाएं एप्पल साइडर विनेगर को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करती हैं, लेकिन इस दौरान भी आपको सतर्क रहना चाहिए। कभी भी आप इसे सीधे ही अपनी स्किन पर अप्लाई ना करें। अगर आप इसे सीधे स्किन पर लगाती हैं तो इससे आपको स्किन में जलन, रेडनेस व इरिटेशन आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए, इसे इस्तेमाल करने से पहले डायलूट अवश्य करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)