वैद्य हरिकृष्ण पांडे कहते हैं,  'गैस एक प्राकृतिक शारीरिक क्रिया है जो स्वतः कार्यरत रहती है। पेट में गैस बनने का कारण हमारा खानपान है। अगर खानपान सही होगा, तो गैस से होने वाले दर्द से भी मुक्ति मिल सकती है। हमारी बिगड़ी जीवनशैली और खान-पान के कारण पेट की समस्याएं आम हो गई हैं। तला-भुना ज्यादा खा लेने के कारण पेट में एसिडिटी और गैस होना आम है। ज्यादा खट्टा, मसाले वाला खाना खाने से या देर रात तक जागना, पानी कम पीना, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहने आदि से गैस बनने लगती है, इसके अलावा कुछ दाल व सब्जियां भी ऐसी होती हैं जो गैस बनाती हैं।'

गैस का दर्द बहुत असहनीय होता है और बाहर न निकलने के कारण यह पूरे में पेट घूमती रहती है, जिससे आपका काम करना बाधित हो सकता है। इसका दर्द पेट में होने के साथ-साथ पीठ, सीने और सिर में होता है। गैस से राहत पाने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं।

घुटने मोड़ बैठकर पानी पीना

water drinking empty stomach in morning

जब आपकी सुबह नींद खुले, तो पानी को उकड़ू मुद्रा में यानी घुटने मोड़कर बैठ पानी पीने से आराम मिल सकता है। ऐसी स्थिति में 2 ग्लास पानी घूंट-घूंट करके पिएं और कुछ देर चहलकदमी करें। इससे कुछ ही दिनों में आपका पेट पूरी तरह से साफ होने लगेगा।

खाली पेट चाय न पिएं

हममें से अधिकांश लोगों को उठते ही खाली पेट चाय पीने की आदत होती है। चाय ज्यादा पीने से भी पेट में एसिडिटी और गैस बनती है। इसलिए इस आदत को बदलें, इसकी जगह सुबह उठकर एक ग्लास गुनगुना पानी पीना आपके लिए हितकर होगा।

अजवाइन से मिल सकती है राहत

ajwain helps in gas problem

आयुर्वेद के अनुसार, गैस को कम करने में सबसे श्रेष्ठ अजवायन है। यह पेट के दर्द में भी राहत पहुंचाता है। आधा चम्मच अजवाइन में दो चुटकी सेंधा नमक मिलाकर, इसे गर्म पानी के साथ पिए। इससे गैस भी दूर होगी और यह पाचन में भी मदद करेगा। 

हींग का सेवन करें

हींग खाना पचाने में मदद करती है। अपच हो जाने की स्थ‍िति में हींग का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है। गैस से परेशान लोग एक चुटकी हींग को गर्म पानी में लेंगे, तो उन्हें आराम मिलेगा। इसके लिए हींग को कुछ सेकेंड के लिए भून लें और फिर एक ग्लास गर्म पानी में इसका सेवन करें।

अदरक का रस और नींबू

ginger and lemon jucie helps in gas problems

अदरक के रसमें एक चम्मच नींबू का रस और जरा-सा काला नमक मिला लें और फिर इसका सेवन करने से आपको गैस में आराम (गैस की समस्या तो ये आसान घरेलू नुस्खे करेंगे मदद ) मिलेगा। इसके अलावा अदरक के टुकड़े एक कांच की शीशी में डालें और ऊपर से नींबू निचोड़ दें, फिर इसमें नमक डालकर हिलाकर रख दें। जब भी भूख न लगे, पेट फूले या फिर गैस की समस्या हो, तो खाना खाने से आधा घंटा पहले 5-7 टुकड़े चबाने से गैस का प्रकोप हल्का होगा। 

इसे भी पढ़ें : अगर लगातार बनी हुई है गैस की समस्या तो ये आसान घरेलू नुस्खे करेंगे मदद

प्याज का रस और हींग 

कहा जाता है कि प्याज पेट की कई समस्याओं में आपको आराम पहुंचा सकता है। पेट की गैस या दर्द में भी इससे राहत पाई जा सकती है। प्याज के रस में चुटकी भर हींग और काला नमक मिलाकर पीने से पेट की गैस और गैस के दर्द में आपको राहत मिल सकती है। यह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाता है।

इसे भी पढ़ें : इस '1 बीमारी' के खतरे को बढ़ाता है पेट में होने वाला लगातार दर्द

हरड़ और सोंठ हो सकता है लाभदायक

harad and sonth for gas problems

सोंठ और हरड़ हमारे पाचन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। हरड़ के चूर्ण में सोंठ का चूर्ण और सेंधा नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। यह पेट की जलन में भी आराम पहुंचा सकती है और अच्छी कब्ज निवारक भी है। पेट की गैस कभी-कभी शर्मिंदगी का कारण भी बनती है, इसलिए जितना हो सके कम तला-भुना भोजन करें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा अपनी दिनचर्या में भी सुधार करें और एक्सरसाइज जरूर करें।

Recommended Video

नोट: ये उपाय गैस को कम कर सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि ये नुस्खे हर किसी के लिए काम करें। उक्त सभी बताए गए नुस्खे सामान्य हैं, लेकिन प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।


हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे आगे शेयर करने में हमारी मदद करें और स्वास्थ्य से जुड़े ऐसे अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: freepik images