मौजूदा अप्रत्याशित समय लोगों को अपने घरों में रहने के लिए बाध्य कर रहा है और तनाव बढ़ा रहा है। आर्थिक अस्थिरता और संक्रमण का भय मौजूदा समय में दुनिया भर में स्पष्‍ट रूप से महसूस किया जा रहा है। सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा दिमाग, शरीर और भावनाओं को नुकसान पहुंचा रही हैं। हालांकि, सकारात्मक बात यह है कि तनाव और चिंता के समय में भी आप सक्रिय दिशा में बढ़ सकते हैं, जिससे आपको अपना मन खुश रखने में मदद मिलेगी।

दुनिया भर के लोगों के समक्ष अब समस्या भले ही कम हो रही है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, जो उस दुखद अहसास को दूर कर सके। हालांकि, ऐसे कुछ तरीके हैं जिनका हम इस्तेमाल कर सकते हैं और समय को काफी हद तक सहज बना सकते हैं। इन टिप्‍स के बारे में साइकोलॉजिस्ट अनुजा कपूर जी बता रही हैं।

सोशल मीडिया के इस्तेमाल को संतुलित करें 

laptop

सोशल मीडिया विभिन्न तरह के समाचारों और तथ्यों से भरा होता है। फिर भी, यह दोस्तों और अपने चहेतों के साथ जुड़े रहने का अच्छा माध्यम है। अपने फोन को बेडरूम से दूर रखें या स्क्रीन से दूर कुछ समय बिताने से आपको उन नकारात्मकता के साथ संतुलन बिठाने में मदद मिलेगी, जो सोशल मीडिया अपनी सकारात्मकता के साथ लाता है।

इसे जरूर पढ़ें: लॉक डाउन के समय इन स्टेप्स की मदद से करें स्ट्रेस को दूर

अतिरिक्त समय निकालें और स्वच्छता पर जोर दें

यदि आप घर पर हैं तो इस समय का इस्‍तेमाल घर को स्वच्छ रखने में करें, क्योंकि हम स्वच्छता और साफ-सुथरे स्पेस के विभिन्न लाभों से अवगत हैं। गंदगी या अव्यवस्था की वजह से हमारा अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है, इसलिए अगर आप वर्क फ्रॉम होम करते हैं तो साफ-सफाई आपको अपना कार्य सही तरीके से करने में मददगार साबित हो सकती है। इसके अलावा, ज्यादा अस्‍त-व्यस्त वाला स्पेस सोने में भी समस्या पैदा करता है और अव्यवस्थित किचन का कमजोर हेल्थ चॉइस से सीधा संबंध होता है, जैसे जंक फूड को ज्यादा पसंद करना आदि। यदि आप अब घर में अतिरिक्त समय बिता रहे हैं तो अपने घर को स्वच्छ और व्यवस्थित बनाए रखना महत्वपूर्ण होगा।

एक्‍सरसाइज और खुद की देखभाल

yoga to relieve stress quickly

खुशियां बढ़ाने के लिए खुद की देखभाल बेहद जरूरी है। हमारे स्वास्थ्य का हमारी भावनात्मक हेल्‍थ से प्रत्यक्ष संबंध होता है। हल्की एक्‍सरसाइज भी उत्साह बढ़ाने के लिए पर्याप्त होती है। योग, जोग या साइकिलिंग ऐसे कुछ तरीके हैं, जो स्वयं को उत्साहित बनाए रखने में मदद करते हैं। ऐसी गतिविधि तलाशना जरूरी है जिससे आपको आनंद आता हो।

स्थिति पर नियंत्रण

तनावपूर्ण स्थिति अक्सर हमारे नियंत्रण से बाहर होती है, जिससे हम स्वयं को भावनात्मक रूप से कमजोर समझते हैं। इसलिए नियंत्रण बेहद जरूरी है। जब हम ऐसी समस्या को दूर करने की कोशिश करते हैं जो हमारे नियंत्रण में नहीं होती है, तो हमें चिंता का शिकार होना पड़ता है। उस चीज पर ध्यान दें जिसे हम नियंत्रित कर सकें, दूसरी तरफ चिंता की भावना को दूर कर सकें और स्वयं के अच्छे स्वास्थ्य में मदद कर सकें।

Recommended Video

जिंदगी में छोटी चीजों पर ध्यान दें

how to relieve stress quickly

खुश रहने की कोशिश में छोटी-छोटी चीजों को करना समझदारी होगी। मनोविज्ञान के अध्ययन से पता चलता है कि हम हर दिन खुशी लाने वाली छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देकर अपने मूड को बेहतर बना सकते हैं। इसके अलावा उन चीजों को पसंद करें, जो हमें पहले से ही खुश रख रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:कहीं आपके बढ़ते weight और stress का कारण घर में मौजूद ये चीजें तो नहीं

ऐसे समय में, जो वास्तव में हमें खुश रख सकता है, वह यह है कि हम अपने साथियों के लिए अपनी क्षमतानुसार किसी भी तरह से मदद करने की कोशिश करें। यह वित्तीय या भावनात्मक रूप या किसी अन्‍य माध्‍यम से जुड़ा हो सकता है। मदद प्रदान करने से निश्चित तौर पर समाज में सकारात्मकता फैलाने में मदद मिलेगी, जिसकी अभी बेहद जरूरत है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com