अन्य मौसम के मुकाबले सर्दियों के मौसम में सेहत के प्रति सचेत रहना बहुत ज़रूरी होता है। अगर इस मौसम में लापरवाही करते हैं तो सर्दी-खासी के साथ-साथ जुकाम आदि बीमारी होने का डर रहता है। ऐसे में सही अनुपात में आहार लेना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

लेकिन, अगर आपसे ये सवाल किया जाए कि शरीर में आयरन लेवल को बूस्ट करने के लिए आप किन-किन चीजों को भोजन में शामिल करती हैं या फिर किन-किन दवा को शामिल करती हैं, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? खैर, अगर आपसे यह बोला जाए कि आप घर बैठे नेचुरल तरीके से आयरन लेवल को बूस्ट कर सकती हैं, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? जी हां, आयुर्वेद की डॉक्टर रेखा राधामोनी बताने जा रही हैं कि आप भी आसानी से नेचुरल तरीके से आयरन लेवल को बूस्ट कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

आंवला पाउडर का करें सेवन 

how to boost your iron levels naturally as per ayurveda inside

आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से आंवला औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है। आज भी कई समस्या को दूर करने के लिए आंवला या इसके पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके सेवन से एक नहीं बल्कि कई समस्या आसानी से दूर हो जाती है। ऐसे में डॉक्टर रेखा राधामोनी का कहना है कि नेचुरल तरीके से आयरन लेवल को बूस्ट करने के लिए आंवला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। वो कहती हैं कि आंवला चूर्ण और घी को मिक्स करके लंच से पहले सेवन कर सकते हैं। ये सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा अदरक का पाउडर भी आहार में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: याददाश्त बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

इन चीजों को बोलें नो

boost your iron levels naturally as per ayurveda insidE

नेचुरल तरीके से आयरन लेवल को बूस्ट करने के लिए ज़रूरी है कुछ चीजों को नो बोलने की भी। जी हां, कुछ ऐसी चीजें हैं जी आयरन लेवल को कम कर सकती हैं। इसलिए वो कहती हैं कि भोजन में खट्टी चीजों के साथ-साथ नमक का भी सेवन कम करना चाहिए। ऐसे में अगर आपको नेचुरल तरीके से आयरन को बूस्ट करना है, तो आपको भी इनका सेवन कम करना चाहिए। ऐसे में नमक के अधिक सेवन के साथ आचार का सेवन करने से पहले इसके बारे में ज़रूर सोचे।

Recommended Video

अल्कोहल से रहे दूर

tips to boost your iron levels naturally as per ayurveda insidE

आप कितना भी आंवला और घी का सेवन कर लीजिए या फिर कितना भी नमक और खट्टे खाद्य भोजन में शामिल न करें लेकिन, अल्कोहल का सेवन करते हैं तो कोई भी फायदा आपको नहीं मिलने वाला है। इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि शरीर में आयरन लेवल सही अनुपात में बरक़रार रहे, तो आपको अल्कोहल से दूर रहना चाहिए। राधामोनी कहती हैं कि अल्कोहल के सेवन से सेहत पर बुरा असर तो पड़ता ही है साथ में आयरन लेवल भी कम होता है। ऐसे में आपको इससे दूर ही रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: लेट नाइट भोजन करने से पहले आप भी रखें इन बातों का विशेष ध्यान

इन चीजों का भी ध्यान रखें 

how to boost your iron levels naturally as per ayurveda tips inside

रेखा राधामोनी आगे कहती हैं कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे नियमित समय पर सेवन करना चाहिए और कुछ चीजों को नहीं करना चाहिए। जैसे-नियमित समय पर एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। इसके अलावा लाल अंगूर और ब्लैक किशमिश को आहार में शामिल करते रहना चाहिए। इसके अलावा कॉफ़ी, सिरका, आलू और टमाटर जैसी चीजों का कम सेवन करना चाहिए। इसके अलावा सर्दियों में शहद को शामिल करते रहना चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)