छोटे शहरों या गांव में तो कम लेकिन, बड़े शहरों में लेट नाइट खाने का एक चलन सा बन गया है। लोग आधी रात को भी खाने के लिए होटलों की तरफ निकल पड़ते हैं। कई लोग घर पर भी बने भोजन को बेड से उठ-उठकर खाते रहते हैं। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि लेट नाइट खाने के एक नहीं बल्कि कई नुकसान भी है? अगर नहीं, तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस लेख में आयुर्वेद की डॉक्टर वारा लक्ष्मी ये बताने जा रही हैं कि लेटनाइट खाने से क्या-क्या समस्या हो सकती है और किन बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है, तो आइए जानते हैं।

सही समय क्या है भोजन करने का?

late night eating problems as per ayurveda INSIDE

वैसे तो बहुत लोगों को मालूम होगा कि रात के दस बजे से पहले खाना खा लेना चाहिए। लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयुर्वेद के अनुसार रात में खाने का सही समय सात बजे है। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो सात-आठ या दस बजे नहीं बल्कि 11-12 बजे भोजन करते हैं। ऐसे में लेट नाइट भोजन करने से एक नहीं बल्कि कई समस्या होने लगती हैं। चलिए अब लेट नाइट खाने से होने वाली समस्याओं को जान लेते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए आप भी करें इन स्पेशल चीजों की शॉपिंग

एसिडिटी की समस्या 

late night eating problems as per ayurveda INSIDE

डॉक्टर वारा लक्ष्मी एक पोस्ट में कहती हैं कि लेट नाइट खाने से सबसे पहली समस्या एसिडिटी की हो सकती है। अगर आप हर रोज लेट नाइट ही खाना खाते हैं, तो इससे हार्टबर्न की भी समस्या हो सकती है। कई बार पेट से सम्बंधित अन्य समस्या भी होने लगती है। ऐसे में लेट नाइट खाने की आदत में बदलाव करना चाहिए और समय से खाना खा लेना चाहिए।

Recommended Video

हैवी भोजन का न करें सेवन 

शायद, आपको आदत न हो लेकिन, ऐसे हजारों लोग है जो रात के समय कुछ अधिक ही हैवी भोजन का सेवन करते हैं। वो ये सोचकर हैवी भोजन का सेवन करते हैं कि खाने के बाद सोने ही तो जाना है। लेकिन, आयुर्वेद के अनुसार लेट नाइट में हैवी खाना खाने से बचाना चाहिए। इससे पेट खराब होने से लेकर गैस, सोने में तकलीफ, पेट दर्द आदि की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको भी लेट नाइट में हैवी खाना खाने से बचना चाहिए।

जल्दी-जल्दी खाने से बचें 

late night eating problems as per ayurveda INSIDE

वैसे तो ये नियम हर समय लागू होता है लेकिन, कई बार अधिक देर होने की वजह से लोग रात में जल्दी-जल्दी खाने लगते हैं। कई लोग तो पांच मिनट के अंदर ही खाना खाकर बेड पर सोने के लिए पर चले जाते हैं। ऐसे में अगर आपको भी जल्दी-जल्दी खाने की आदत है, तो इस आदत में बदलाव करने की ज़रूरत है। खाना खाने और बेड पर जाने के बीच में कुछ देर टहलना सेहत के लिए बेस्ट माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 के दौरान अस्पताल जाते समय जरूर बरतें ये सावधानियां

इन चीजों को करें भोजन में शामिल 

अगर आप लेट नाइट भोजन कर रहे हैं और ऊपर से अधिक तला हुआ भोजन खा रहे हैं, तो फिर आप गलती कर रहे हैं। डॉक्टर वारा लक्ष्मी का कहना है कि 8 बजे से पहले मुझे मूंग दाल और हल्का चावल बेहद पसंद है। इसके अलावा एक फल, रोटी और हरी सब्जियां भी खाना पसंद है। ऐसे में आप इन दिनचर्या को फॉलो करके सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)