अगर सामने कुछ स्वादिष्ट भोजन रखा हो तो उस स्वादिष्ट भोजन को खाना कौन नहीं पसंद करेगा, लेकिन समस्या तब हो जाती जब खाने के बाद पेट भारी हो जाता है। अगर खाना खाने के कुछ देर बाद आप भी पेट में भारीपन की समस्या से परेशान रहती हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और इस समस्या को दूर करने के लिए कोई ना कोई उपाय ज़रूर करना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसके मदद से आप पेट में भारीपन की समस्या को आसानी से दूर कर सकती हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

शहद है कारगर 

stomach if it feels heavy after eating inside

शहद कई बीमारियों लिए रामबाण है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों में राहत पहुंचाती है। अगर आप भी पेट के भारीपन से परेशान है, तो शहद के उपयोग से आपको इन परेशानी से निजात मिल सकती हैं। इसके लिए आप दिन से कम से कम तीन से चार बार एक-एक चम्मच शहद का सेवन करें। इससे आप बहुत जल्द ही पेट के भारीपन की समस्या से दूर हो सकती है। इसे आप गरम पानी में भी मिलाकर सेवन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: पेट होगा फिट तो आप रहेंंगी सुपरफिट, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

सौंफ का उपयोग

if it feels heavy after eating inside

सौंफ भी इस परेशानी में आपकी मदद कर सकती है। जी हां, अगर आप पेट के भारीपन की समस्या से परेशान है, तो आप एक चम्मच सौंफ के साथ मिश्री को मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से हफ्ते भर के अंदर आप परेशानी से दूर हो सकती है। इसे आप सुबह और शाम दोनों टाइम सेवन कर सकती हैं।

Recommended Video

अलसी के बीज

home remedies to ease stomach if it feels heavy after eating inside

जो चीज देखने से साधारण लगती है, वो कभी-कभी बहुत काम की चीज होती है। अमूमन कई लोग अलसी के बीज को देखकर ये सोचते हैं कि ये किसी काम की नहीं है लेकिन, उन्हें ये नहीं मालूम की पेट के भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए अलसी के बीज कितनी फायदेमंद है। जी हां, असली के बीज के सेवन से आप इस परेशानी से दूर हो सकती हैं। इसके लिए आप असली के बीज को रात में ही पानी में रख दें और सुबह उठाते ही इस पानी का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss: पेट की इन 7 समस्‍याओं के कारण कम नहीं होता है आपका वजन

इलाइची है कारगर 

home remedies to ease stomach if it feels heavy after eating inside

इलाइची में मौजूद गुणकारी तत्व कई तरह से पेट को साफ करने में मदद करती है। पेट के भारीपन को दूर करने में यह बखूबी आपकी सयाहता कर सकती है। इसके लिए आप इलाइची पाउडर को हल्का गरम पानी से मिलाकर सेवन करें, इससे आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn-prod.medicalnewstoday.com,hips.hearstapps.com)