प्‍याज के रस से भी दूर होती है साइनस प्रॉब्‍लम, जानें कैसे

By Pooja Sinha20 Mar 2018, 19:38 IST

साइनस इंफेक्‍शन होने पर sinuses में सूजन आने लगती है, बलगम बनने लगता है और नाक भी बंद होने लगती है। ये इंफेक्‍शन ज्‍यादातर वायरस इंफेक्‍शन के कारण होता है, लेकिन यह बैकटीरिया इंफेक्‍शन के कारण भी हो सकता है। यहां तक कि कई बार सर्दी-जुकाम होने पर भी होता है। इसके अलावा कई महिलाओं को एलर्जी और प्रदूषण या फिर परफ्यूम, सिगरेट के धुएं आदि में आने के कारण भी यह समस्‍या होती है। साइनस एक ऐसी बीमारी है जो आसानी से ठीक नहीं होती है। लेकिन देसी उपचार साइनस के लिए बेहद कारगर होते हैं। आइए इन देसी उपचारों के बारे में इस वीडियो के माध्‍यम से जानते हैं।

प्‍याज का रस

प्‍याज के रस की कुछ बूंदे नाक में डालें। नाक के बहने और सिरदर्द से आराम मिलेगा। प्‍याज में सल्फर मौजूद होता है जो बैक्टीरिया और फंगस से लड़ता है।

Watch more: पीठ और कमर दर्द से जल्‍द छुटकारा पाने के लिए करें ये योगासन

नारियल पानी
coconut water health

नारियल पानी पीने से बॉडी डिटॉक्‍स होती है। जिससे साइनस की बीमारी दूर होती है। साइनस के इंफेक्‍शन से छुटकारा पाने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। इससे बलगम को पतला करने और बॉडी से बाहर निकलने में हेल्‍प मिलती है। इसलिए फलों का रस, पानी और नारियल पानी लेना चाहिए।

शहद और अदरक

शहद और अदरक का रस मिलाकर सेवन करें। इससे दर्द से छुटकारा मिलेगा। अदरक में एंटीवायरल, एंटीबायोटिक और एंटी-इन्फ्लेमेट्ररी गुण पाये जाते हैं जो साइनस इन्फेक्शन को ठीक करने में हेल्‍प करते हैं। अदरक में polyphenols पाए जाते हैं जो बलगम के स्राव को कम करने में हेल्‍प करते हैं।

स्‍टीम
steam for sinus problem

साइनस में स्‍टीम लेने से दर्द से आराम मिलता है। इससे बंद नाक खुलती है और बलगम कम होता है। साथ ही, यह साइनस प्रेशर को भी कम करता है। स्‍टीम लेने के लिए आप अपने चेहरे पर कुछ मिनट के लिए एक गीला गर्म टॉवल भी रख सकते हैं। ऐसा दिन में कर बार करें और रोजाना करें जब तक कि साइनस पूरी तरह से ठीक न हो जाये।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल की मसाज करने से साइनस के दर्द से आराम मिलता है और साथ ही नाक की रूकावट को साफ करने में हेल्‍प करता है। इसके लिए आप अपनी नाक और आंखों के चारों ओर ऑलिव ऑयल की हल्के से मसाज करें।
साइनस का दर्द जब सताएं तो आजमाएं ये देसी नुस्‍खा।

Credits

Producer: Prabjot Kaur   
Editor: Syed Afraz