हाथ और पैर के नाखूनों को हमेशा से सौंदर्य से जोड़ा गया है। मगर नाखून केवल हमारे शरीर की खूबसूरती नहीं बढ़ाते हैं बल्कि वह हमारे शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य की झलक भी दिखाते हैं। शरीर में किसी भी पोषक तत्‍व की कमी हो या कोई बीमारी पनप रही हो, नाखूनों पर उसके लक्षण सबसे पहले दिख जाते हैं। 

कई बार नाखून पर चोट लगने, नाखून के टूटने या ठीक से सफाई न होने पर नेल फंगस की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो जाती है। वैसे तो नेल फंगस के और भी कई कारण हो सकते हैं। लेकिन यदि आपको इसके शुरुआती लक्षण नजर आने लग जाएं तो आप इसकी रोकथाम के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों को अपना सकते हैं। 

आपको बता दें कि नेल फंगस पैर और हाथ की उंगलियों और खास कर अंगूठे के नाखून पर होता है। अगर आपको अपने नाखूनों का रंग बदलता हुआ नजर आ रहा हो या फिर फिर वह अकारण टूट जाएं या उनमें दरार पड़ रही हो और उनकी चमक खत्‍म हो रही हो तो समझ जाएं की आपको नाखूनों की एक्‍सट्रा केयर करनी है और डॉक्‍टर से इस समस्‍या पर परामर्श करना है। 

नेल फंगस में राहत दिलाने के लिए इन घरेलू नुस्‍खों को आजमा कर जरूर देखें- 

इसे जरूर पढ़ें: Gharelu Nuskhe: उंगली की निकल रही है खाल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

how  to  cure  nail  fungus

1. अजवायन का तेल 

फायदा- नाखूनों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अजवायन के तेल का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। मगर इसे डायरेक्‍ट यूज न करें। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- अजवायन के तेल की 2 बूंदे ही काफी होती हैं। इसे 1 छोटा चम्‍मच नारियल या जैतून के तेल में मिक्‍स करें और फिर नाखूनों पर लगा लें। इससे नेल फंगस को दूर करने में आपको मदद मिलेगी। 

2. सिरका 

फायदा- सिरका एंटीमाइक्रोबियल होता है। यह त्‍वचा पर किसी भी तरह के फंगस को दूर करता है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- 1 कप सिरका को 4 कप पानी में मिक्‍स करें। इस पानी में अपने हाथ और पैर के नाखूनों को डिप करें। 20 मिनट तक डिप करके रखने के बाद हाथ और पैर को पोछ लें। इस नुस्‍खे से आपको काफी राहत मिलेगी। बेस्‍ट होगा कि आप रात में सोने से पहले इस नुस्‍खे को आजमाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: आपकी सेहत के बारें में क्या कहते हैं आपके नाखून?

nail  fungus  best  solution

3. बेकिंग सोडा 

फायदा- बेकिंग सोडा में एक्‍सफोलिएटिंग गुण होते हैं। यह नाखूनों के अंदर जमी गंदगी को चुटकियों में साफ कर देता है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाएं और गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं। अब 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में साधारण पानी से नाखून साफ कर लें। अगर नींबू लगाने से जलन या फिर खुजली (खुजली में राहत पाने के 10 घरेलू उपाय) हो रही है तो आपको बेकिंग सोडा में केवल पानी मिला कर घोल तैयार करना चाहिए। 

4. नारियल का तेल 

फायदा- नारियल का तेल त्‍वचा के लिए किसी से वरदान से कम नहीं होता है। नाखूनों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी इसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह एंटीफंगल भी होता है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- नारियल के तेल को इस्‍तेमाल करने का बेस्‍ट तरीका है कि आप इसमें बिना कुछ मिलाए ही प्रभावित नाखून पर लगा लें। अगर नाखून में फंगल इंफेक्‍शन होने की वजह से सूजन और दर्द भी है तो नारियल के तेल में चुटकीभर हल्‍दी भी मिला लें। हल्‍दी एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक होती है। 

best  nail  fungus  treatment

5. एलोवेरा जैल 

फायदा- एलोवेरा जैल एंटीफंगल होता है और किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में सक्षम होता है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- नेल फंगस की समस्‍या में आपको ताजा एलोवेरा जैल निकाल कर उसे नाखूनों पर लगा लेना चाहिए। बेस्‍ट होगा कि आप इसे रात में लगा कर सो जाएं। अगर आप इसे दिन में 2 बार नियमित तौर पर लगाएंगे तो आपको इससे कई फायदे मिलेंगे। नेल फंगस को दूर करने के साथ-साथ यह आपके नाखूनों को चमकदार बनाए रखने में मददगार होगा। 

finger  nail  fungus  home  remedies

अन्‍य उपाय- 

  • नेल फंगस से बचने के लिए हाथ और पैर को साफ रखें। खासतौर पर नाखूनों में गंदगी न जमने दें। 
  • अपने नाखूनों को वक्‍त-वक्‍त पर ट्रिम करें और मुंह से इन्‍हें न काटें। 
  • अगर आप पार्लर में मैनीक्योर और पेडीक्योर (घर में कैसे करें पेडिक्योर)लेने जा रही हैं तो आपको नाखून पर इस्‍तेमाल किए जाने वाले सभी टूल्‍स को साफ करवाना चाहिए। बेस्‍ट होगा कि इस्‍तेमाल से पहले ही उन्‍हें स्‍टरलाइज करवाएं। 
  • नाखूनों के क्‍यूटिकल को डैमेज होने से बचाएं। इनके डैमेज होने पर भी फंगस की समस्‍या हो जाती है। 
  • टाइट और गंदे जूते न पहने। हो सके तो अपने जूतों को हफ्ते में एक बार साफ जरूर करें। 

 

Recommended Video

नोट- अगर आपको फंगस की समस्‍या अधिक बढ़ गई है तो आपको पहले अपने डॉक्‍टर से परामर्श कर लेना चाहिए और फिर किसी भी नुस्‍खें को आजमाना चाहिए। 


यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इस तरह के सेहत से जुड़े आर्टिकल्‍स को पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik