इन घरेलू चीजों से करें नाखूनों की देखभाल

By Kirti Jiturekha22 Jun 2018, 10:49 IST

अपने नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए आपको हजारों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है, इन घरेलू चीजों से भी आप अपने नाखूनों को बेहद चमकदार बना सकती हैं। 

नाखून अगर मजबूत और चमकदार नहीं होंगे तो बहुबत मेकअप के बाद भी आपका लुक अधूरा ही रहेगा इसलिए इन पर ध्यान देना जरूरी है। वहीं सेहत ठीक ना रहने पर भी नाखून कमजोर और पीले हो जाते हैं। 

चेहरे और बालों की तरह शरीर के हर अंग की देखभाल करना बहुत जरूरी है जबकि ज्यादातर लोग बाकी अंगों की केयर में लापरवाही बरतते हैं। अब नाखूनों को ही ले लीजिए जबतक हमारे नाखून खूबसूरत, मजबूत और शाइनी नहीं होंगे तब तक हमारे हाथ-पैर अट्रैक्टिव नहीं दिखेंगे। सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बल्कि अच्छी सेहत के लिए इनकी साफ-सफाई बहुत जरूरी है। गर्मी और बारिश के मौसम में वैसे भी इंफैक्शन का डर ज्यादा बना रहता है। नाखूनों से जुड़ी बहुत सारी परेशानियां हमें देखने-सुनने को मिलती है। मानसून के मौसम में नेल फंगल इंफैक्शन का शिकार जल्दी हो जाते हैं। 

नारियल तेल और नाखून 

नारियल तेल में फैटी एसिड और अन्य  पोषण तत्व पाए जाते हैं जिससे नाखूनों की मसाज करने पर फायदा मिलता है। 

नारियल तेल का इस्तेमाल 

एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल तेल ले लीजिए और इसे अपने नाखूनों पर लगा लीजिए। ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपके नाखून चमकदार बन जाते हैं। 

कच्चा दूध और नाखून 

कच्चे दूध के इस्तेमाल से नाखून काफी मजबूत बनते हैं और काफी तेजी से बढ़ने भी लगते हैं। 

कच्चे दूध का इस्तेमाल 

एक कटोरी में थोड़ा सा कच्चा दूध ले लीजिए और उसमें एग योल्क को मिक्स कर लीजिए। फिर इसमें थोड़ी देर के लिए हाथ रखिए। ऐसा करने से आपके नाखून बहुत मजबूत और चमकदार बन जाएंगे।