दिन की शुरुआत black salt water पीकर करें, फिर देखें कमाल

By Pooja Sinha11 Jan 2018, 16:15 IST

अगर आप हेल्‍‍दी लाइफ चाहती हैं तो अपने दिन की शुरुआत काला नमक वाले पानी से करें। यह बात आपको अजीब लग रही होगी लेकिन यह सच हैं। काले नमक में मौजूद 80 से भी ज्‍यादा मिनरल्‍स होते हैं और लाइफ के लिए जरूरी सभी आवश्‍यक प्राकृतिक तत्‍व होते हैं जो आपकी बॉडी को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करते है। इसे पीने से  आपमें ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, मोटापा और अन्य तरह की बीमारियां झट से ठीक हो जाएंगी। और आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रहेंगी। आइए जानें कि काले नमक वाला पानी आपकी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

पानी बनाने का तरीका

एक ग्‍लास हल्के गर्म पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाइये। फिर ग्‍लास को हिलाते हुए नमक मिलाइये और 24 घंटे के लिये छोड़ दीजिये। 24 घंटे के बाद देखिये कि क्या काले नमक का टुकड़ा पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइये। जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिये कि आपका घोल पीने के लिये तैयार हो गया है।

Body करें डिटॉक्‍स

नमक में काफी मिनरल होने की वजह से यह anti-bacterial का काम भी करता है। इस‍की वजह से बॉडी में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है। यानी यह बॉडी को डिटॉक्‍स करता है। यह बॉडी को अंदर से साफ करने के लिए काम में लाया जाता है।

Watch more: बढ़ता मोटापा ना छीन लें आपकी नींद, नारियल पानी को बनाइये अपना fat killer

Strong bones

कई ladies को नहीं पता कि हमारा body हमारी हड्डियों से कैल्शियम और अन्य mineral खींचता है। इससे हमारी हड्डियों में कमजोरी आ जाती है इसलिये नमक वाला पानी उस मिनरल लॉस की पूर्ती करता है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसलिए आपको नमक का पानी रोजाना पीना चाहिए।

black salt water health bone inside

मोटापा घटाए

यह digetive system को दुरस्त कर बॉडी के सेल्‍स तक nutrition पहुंचाता है! साथ ही इसे पीने से आपकी बॉडी में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा फैट कम होता है। जिससे मोटापा कंट्रोल करने में help मिलती है। इसके अलावा आपकी बॉडी का कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम होता है।

त्वचा की समस्‍या

नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है। यह स्किन संबंधित समस्‍याओं जैसे कील मुंहासे, दाग धब्‍बे आदि से आसानी से छुटकारा दिलाता है।

पाचन दुरस्त करे

नमक वाला पानी मुंह में लार glands को active करने में help करता है। अच्छी पाचन के लिये यह पहला कदम बहुत जरुरी है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, hydrochloric acid और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। इसके अलावा intactal tract और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में help मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

नींद लाने में लाभदायक

Raw salt में मौजूद mineral हमारी nervous system को शांत करता है। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक stress हार्मोन को कम करता है। इसलिये इससे रात को अच्छी नींद लाने में help मिलती है।

लेकिन ध्यान रखियेगा कि आपको किचन में मौजूद सादे नमक का प्रयोग नहीं करना है, ऐसा करने से आपकी बॉडी को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur   
Editor: Atul Tripathi