आजकल की भागदौड़ और तनाव से भरी लाइफ में ladies को कई समस्‍याओं को सामना करना पड़ता हैं, इनमें से ब्‍लड प्रेशर भी एक है। जी हां हाई ब्‍लड प्रेशर आधुनिक लाइफस्‍टाइल की सबसे आम बीमारी है। इसे 'साइलेंट किलर' भी कहा जाता है। जब हार्ट की arteries में pressure बढ़ जाता है तब blood को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना होता है, इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं। सिरदर्द, चक्कर आना और धड़कन बढ़ना इसके प्रमुख लक्षण हैं।

High BP एक गंभीर समस्‍या है और इससे ग्रस्‍त ladies को इसे control करने के tips के बारे में सोचना चाहिए। क्‍योंकि अगर ऐसा नहीं किया गया तो बीमारी में body के अन्‍य part को नुकसान पहुंचा सकती हैं। हाई ब्‍लड प्रेशर होने पर हार्ट अटैक, किडनी में खराबी आदि जैसी समस्‍याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। खान-पान की गलत आदतें, stress और ठीक से नींद ना लेने के अलावा बॉडी में सोडियम इस समस्‍या का मुख्‍य कारण है। अगर आप भी हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान रहती हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि रोजाना सिर्फ 3 खजूर को खाने से आप इसे कंट्रोल कर सकती हैं।

हाई बीपी के लिए खजूर 

दिखने में छोटे खजूर में भारी मात्रा में विटामिन और मिनरल के साथ-साथ प्रोटीन भी होता है। साथ ही इसमें फाइबर विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन सी भी पाया जाता है। इसके अलावा क्‍या आप जानते हैं कि खजूर पोटैशियम से भरपूर लेकिन सोडियम से मुक्त होता है। खजूर को ड्राई फ्रूट की श्रेणी में रखा जाता है, जिसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके अलावा ये टेस्टी भी होते है। और कहा जाता है कि हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या होने पर सोडियम कम और पोटैशियम लेना चाहिए। इसलिए यह बीपी की समस्‍या होने पर आपको खजूर खाना चाहिए।

Read more: रोजाना खाएं खजूर, होगा बीमारियों का खात्मा

blood pressure dates health inside

Image Courtesy: Pxhere.com

क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

PG in Nutrition और Dietetics, M.D. in Alternative Medicine, (IBAM, KOLKATA), Specialist in diet and curem, Vitamin Therapy (IBAM, KOLKATA), Les Mills Body Balance instructor की Saumya Hinduja के अनुसार, 'ब्‍लड प्रेशर बॉडी में सोडियम की मात्रा के बढ़ने से होता है। और खजूर में सोडियम की मात्रा बिल्‍कुल भी नहीं होती है इसलिए यह ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि इसमें मीठा और ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स हाई होता है इसलिए अगर आपको शूगर हैं तो खजूर के सेवन से बचें। यानी अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर और शुगर दोनों हैं तो खजूर के सेवन से बचना चाहिए।' 

खजूर को dry fruit की श्रेणी में रखा जाता है। जिसके अनगिनत health benefits है। इसलिए रोजाना सुबह नाश्‍ते से पहले तीन खजूर खाएं इसके बाद गर्म पानी पी लें। इस उपाय को लगातार एक महीने तक दोहराएं। ध्‍यान रखें कि इस उपाय के साथ आपको अपने खान-पान का भी ध्‍यान रखना है साथ ही एक्‍सरसाइज को भी अपने रूटीन का हिस्‍सा बनाएं।

Alert

लेकिन ध्यान रखें कि इस उपाय के साथ हाई ब्लड प्रेशर के लिए डॉक्टर द्वारा बताई दवाओं का रेगुलर लेती रहें। जब आपको लगे कि लक्षण कम होने लगे हैं, तो आप अपने डॉक्टर से दवाएं कम करने के लिए बात कर सकती हैं।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur
Editor: Atul Tripathi

Watch more: बढ़ता मोटापा ना छीन लें आपकी नींद, नारियल पानी को बनाइये अपना fat killer