हमारे हाथों ये होता है कि हम किस तरह से हेल्थ के प्रति सचेत है। अगर हम हेल्थ के प्रति सचेत रहते हैं, तो कई मौसमी बीमारियों से दूर भी रह सकते हैं, अगर हेल्थ के प्रति जागरूक नहीं है, तो फिर तबियत ख़राब होने से कोई नहीं रोक सकता है। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि बदलते मौसम में और मौसमी बीमारियों से दूर रहने के लिए काफी हद तक खुद का ध्यान रखा जाएं। अगर इसका हम कुछ प्रतिशत भी अनुसरण करें तो, बहुत सारे मौसमी परेशानियों से बच सकते हैं। खैर, अगर आप मौसमी बीमारी से खुद को सुरक्षित रखना चाहती हैं, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए, क्यूंकि आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

मेथी साग का करें सेवन  

save yourself from seasonal diseases this winter methi sag inside

सर्दियों के मौसम में, मौसमी बीमारी से दूर रहने के लिए आप डाइट में मेथी की सब्जी या मेथी साग का ज़रूर इस्तेमाल करें। कहा जाता है कि मेथी की सब्जी जुकाम, जकडन, सुजन आदि कई बीमारियों के लिए बेहद कारगर सब्जी है। इसे अंदरूनी पेट दर्द के लिए भी कई लोग इस्तेमाल करते हैं। पेट में ठंडक पहुंचाने के लिए भी आप इसे सब्जी के रूप में शामिल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए क्यों सर्दियों में नमक का सेवन करना चाहिए कम, सेहतमंद रहने के लिए फॉलो करें ये जरूरी ट्रिक्स

अंडा का करें सेवन 

save yourself from seasonal diseases this winter inside

सर्दियों के मौसम में शरीर को गरम रखने के लिए अंडा का सेवन करना बहुत ज़रूरी है। अंडा शरीर को गरम रखने के साथ-साथ शरीर में प्रोटीन की कमी को भी दूर करता है। इसके लिए आप सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से एक से दो अंडे का सेवन ज़रूर करें। अगर आप अंडा नहीं खाती हैं, तो इसके जगह पर आप शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। सर्दी-जुकाम और गले के दर्द से परेशान रहती हैं, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए शहद एक बेहतरीन उपाय है।

लौंग और इलाइची 

save yourself from seasonal diseases this winter inside

मौसमी बीमारियों से दूर रहने के लिए आप लौंग और इलाइची का भी सेवन कर सकती हैं। अगर आप खांसी से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो आप लौंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप लौंग को पीसकर मिश्री के साथ मिक्स करके शहद के साथ सेवन करें। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। इसी तरह आप इलाइची का भी खांसी के समय इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

हल्दी और दूध का इस्तेमाल

save yourself from seasonal diseases this winter milk tumarik inside

हल्दी भारतीय घरों का एक अहम् मसाला होने के साथ-साथ एक औषधीय तत्व भी है, जिसे खाना बनाने से लेकर कई बीमारियों में घरेलू उपाय के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में मौजूद पोषक तत्व सर्दी-जुकाम, सिर दर्द, दांत दर्द, शरीर दर्द आदि बीमारियों के लिए रामबाण उपाय है। इसके लिए हल्दी को गरम दूध में मिक्स करके रात को सोने से पहले ज़रूर सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: रात को बिस्‍तर के पास नींबू रखकर सोने से मिलेंगे ये 7 अद्भुत फायदे

इसका भी रखें ध्यान

  • सर्दियों के मौसम ने हमेशा खाने के बाद या अन्य टाइम भी गुनगुने पानी का ही सेवन करें।
  • भोजन में हमेशा मौसमी सब्जियों को ही शामिल करें।
  • गर्म कपड़े तो ज़रूर ही पहन के रहे आप।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.theemergencycenter.com,images.herzindagi.info)