कई ऐसी महिलाएं हैं जो यूरिन लीकेज की समस्या से परेशान हैं। उनके साथ ऐसा अक्सर होता है जब अक्‍सर दौड़ते और खांसते समय यूरिन की कुछ बूंदे निकल जाती हैं। अपनी इस समस्या के कारण कई बार महिलाओं को लोगों के बीच शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। आमतौर पर बढ़ती उम्र की महिलाओं में यह समस्या काफी होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वैसे तो कई दवाइयां और ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं लेकिन आप कुछ अचूक नुस्‍खों को अपनाकर बहुत ही आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर बता रही हैं। उन्‍होंने हाल ही में यूरिन को कंट्रोल में रखने और ब्लैडर को हेल्‍दी रखने के कुछ टिप्स अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर किए हैं। आइए इन टिप्‍स के बारे में हम भी जानते हैं लेकिन सबसे पहले यूरिन लीकेज की समस्‍या के बारे में जान लेते हैं। 

मूत्र असंयम यानि यूरिन लीकेज एक आम समस्या है, विशेष रूप से बढ़ती उम्र की महिलाओं के बीच, जो कभी-कभी खांसी या छींकने पर यूरिन के रिसाव का कारण बनता है। इसमें कभी-कभी, यूरिन करने की इच्छा भी अचानक और तेज हो जाती है। आमतौर पर यह समस्‍या यूरिन संबंधी इंफेक्‍शन और कब्ज के कारण होती है लेकिन फिजिकल समस्‍याएं जैसे मेनोपॉज, हिस्टेरेक्टॉमी या प्रेग्‍नेंसी भी इसका कारण हो सकती हैं। कई बार यह समस्‍या प्रेग्‍नेंसी और शिशु के जन्‍म के बाद अधिक हो जाती है। ऐसा पेल्विक मसल्‍स के कमजोर होने से होता है। जी हां आपने कई बार वेजाइना में ढ़ीलापन महसूस किया होगा, जिससे आपकी इस हिस्से की स्किन लटक जाती है और ब्लैडर मसल्‍स कमजोर हो जाती हैं या फिर ज्‍यादा ही ओवरएक्टिव हो जाती हैं। लेकिन इस आर्टिकल में दिए रुजुता दिवेकर के कुछ टिप्‍स को अपनाकर आप इस समस्‍या को कंट्रोल में करके खुद को हेल्‍दी रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: यूरिन लिकेज से परेशान हैं तो एक्‍सपर्ट के इन 3 टिप्‍स से मिलेगी राहत

यूरिन लीकेज के लिए डाइट टिप्‍स

urine leakage problem food inside

  • सुबह के समय सूखे खजूर जरूर लें। इसके लिए आपको सुबह फ्रेश और ब्रश करने के बाद 3 से 4 खजूर लेने हैं। यह मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं। यह आपको पेट के हेल्‍दी बैक्‍टीरिया को बनाए रखने और बॉडी में आयरन को कम नहीं होने देंगे। 
  • अंकुरित और पके हुए मूंग और मटकी (मोठ की फलियां) जरूर लें। इसमें एमिनो एसिड होते हैं जो आपकी शरीर को आसानी से मिल जाते हैं। थोड़े से लेकर पानी में भिगो दें और रात तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठकर ब्रश करने के बाद इसको निकाल लें और पानी को फेंक दें। फिर इसे पकाकर खा लें। 
  • नाश्ते, दोपहर और रात के खाने में 1 चम्मच घी जरूर लें ताकि आप आसानी से फैटी एसिड, विटामिन डी, ए, ई और के मिल सकें। 

यूरिन लीकेज के लिए एक्‍सरसाइज टिप्‍स

एक हेल्‍दी डाइट बनाए रखने के साथ रुजुता ने यूरिनरी फंक्‍शन को कंट्रोल में करने के लिए कुछ एक्‍सरसाइज करने का सुझाव भी दिया है। आइए इन एक्‍सरसाइज के बारे में जानें।

Recommended Video

 

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग

इसमें शामिल कई एक्‍सरसाइज शक्ति और धीरज को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। यह कई मसल्‍स ग्रुप को मजबूत करने में भी मदद करती हैं।

कीगल एक्सरसाइज

urine leakage problem exercise inside

ये पेल्विक एरिया के ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर मसल्‍स को मजबूत करने वाली आसान क्लिंच-एंड-एक्सरसाइजेज हैं जो यूट्रस, ब्‍लैडर, छोटी आंत और मलाशय को सहारा देती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:पेल्विक मसल्‍स को मजबूत बनाने के लिए हर महिला को करनी चाहिए कीगल exercise

ताड़ासन

योगासन, विशेष रूप से ताड़ासन जिसे माउंटेन पोज के रूप में भी जाना जाता है, यह एक स्‍टैडिंग पोज है जिसमें अपनी सांसों पर विशेष ध्यान देना शामिल है। यह आसन भी रोजाना करने से आप यूरिन लीकेज की समस्‍या से आसानी से बच सकती हैं।

अगर आपको कभी-कभी इस समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है तो जीवनशैली से जुड़े कुछ बदलाव आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, समस्‍या गंभीर होने पर आपको तुरंत किसी एक्‍सपर्ट को दिखाना चाहिए। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।