अगर आप चाय की शौकीन हैं और चाय के बगैर आपके दिन की शुरुआत नहीं हो पाती होगी। इसके साथ ही आपने चाय के कई फ्लेवर्स ट्राए किए होंगे। अदरक वाली चाय, इलाइची वाली चाय, मसाला चाय और तुलसी चाय तो आप अक्‍सर ही पीती होंगी। चाय की अन्‍य कई वैराइटी भी आपने जरूर टेस्‍ट की होगी, मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी कॉम्‍बीनेशन की चाय जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। 

जी हां, हम बात कर रहे हैं प्‍याज वाली चाय की। इस चाय के बारे में आपने शायद ही सुना होगा मगर हम आज आपको इस चाय की रेसिपी और बेनेफिट्स दोनों ही बताएंगे। 

Read More: मस्से से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इस्तेमाल करें प्याज का रस

बॉडी को करती है डीटॉक्‍स 

प्‍याज वाली चाय के सेवन से शरीर को विटामिन सी की भरपूर मात्रा मिलती है। जिससे हार्मफुल टॉक्सिंस शरीर से रिमूव हो जाते हैं। इसके अलावा इसमें सल्‍फर भी होता है जो शरीर में हैवी मेटल्‍स जैसे मरकरी, लेड, क्रोनियम जैसे एलिमेंट की उपस्थिती को कम करता है। 

Drink onion tea and stay away from these diseases ()

हार्ट हेल्‍थ को सुधारती है

प्‍याज में मौजूद (DADS) शरीर से कॉलेस्‍ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है जिससे cardiovascular diseases का रिस्‍क कम हो जाता है। अगर हार्ट से जुड़ी दूसरी समस्‍याएं भी हैं तब भी आप प्‍याज वाली चाय पी सकती हैं। यह आपके दिल की सेहत का खास ख्‍याल रखती है। 

Read More: तेज कदमों से चलिए और दिल की बीमारी से रहिए दूर

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद 

अगर आपको डायबिटीज है तो आपके लिए प्‍याज वाली चाय से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। दरअसल प्‍याज में मौजूद  allyl propyl disulfide (APDS) जैसे कंपाउंड शरीर में मौजूद इंसुलीन की एक्टिविटी को इंहैंस करते हैं और मांसपेशियों और सेल्‍स तक ग्‍लूकोज के बहाव की मात्रा को कम करते हैं। अगर कहा जाए की इस चाय के सेवन से ब्‍लड शुगर डिक्रीज होता है तो गलत नहीं होगा। 

Drink onion tea and stay away from these diseases ()

सर्दी और जुकाम में होती है फायदेमंद 

अगर आपको चेस्‍ट कंजेशन और कोल्‍ड की बीमारी बनी रहती हैं तो प्‍याज वाली चाय आपके लिए सबसे बेस्‍ट है। यह अपके शरीर में मौजूद बलगम को पिघलाती है और कोल्‍ड को कम करती है। 

नहीं होने देता अस्‍थमा 

प्‍याज वाली चाय आपको कभी भी अस्‍थमा नहीं होने देगी अगर आप इसका रोज सेवन करती हैं तो। दरअसल चाय में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स सांस की समस्‍या को दूर करती है। 

वजन कम करने में सहायक

कई महिलाएं केवल इसलिए चाय पीना अवॉइड करती हैं क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि चाय पीने से वजन बढ़ता मगर सत्‍य यह है कि प्‍याज वाली चाय आपके वजन को कम करती हैं। दरअसल चाय से आपकी बॉडी में मौजूद adiponectin हार्मोन इंहैंस करती हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं। 

Drink onion tea and stay away from these diseases ()

हड्डियों को मजबूत करती है 

हड्डियों के कमजोर होने की समस्‍या बहुत सारी महिलाओं को होती खासतौर पर 30 की उम्र पार कर चुकी महिलाओं को अपनी हड्डियों का खास ख्‍याल रखना चाहिए। चाय में मौजूद क्रोमियम शरीर में मौजूद कैलशियम लॉस को कम करता है। 

क्या कहते हैं शोधकर्ता?

यूरोपीय क्लीनिकल न्यूट्रीशन के जर्नल के शोधकर्ताओं के अनुसार प्‍याज में क्‍वेरसेटिन नाम का तत्‍व होता है, जो ब्‍लड में एंटीऑक्‍सीडेंट की गतिविधि को बढ़ता है. इसके अलावा प्‍याज की चाय में विटामिन सी होता है जो सर्दी-जुकाम के शुरुआती लक्षणों को रोकने का काम करता है. प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है.

कैसे बनाएं प्‍याज वाली चाय 

सबसे पहले एक प्‍याज को धोकर काट लें और फिर पानी उबालें और उसमें प्‍याज के टुकड़े डालें. जब पानी उबल जाए तो उसमें नींबू का रस और ग्रीन टी बैग मिला लें. अब इसे छानकर अपनी पसंद के अनुसार शहद मिला लें और हेल्दी प्‍याज वाली चाय का मजा लें.

Image Credits: Image Bazaar