महामारी ने हम सभी को पर्सनल हाइजीन के बारे में बेहद सतर्क कर दिया है, क्योंकि यह उन चीजों में से एक है जो हम अपनी सुरक्षा के लिए कर सकते हैं। कोरोनावायरस से सुरक्षित रहने के लिए हम बार-बार हाथ धोने, मास्क और अन्य चीजें पहनने पर पूरा ध्‍यान देते हैं।

हालांकि, हम हाथ बार-बार धोते हैं और सुरक्षित रहने के लिए अपने हिसाब से सब कुछ करते हैं, लेकिन हम शरीर के कुछ अंगों को भूल जाते हैं जिन्हें ठीक से धोने की जरूरत होती है। ऐसा न करने से आप बीमारियों को बुलावा देते हैं। इस आर्टिकल के माध्‍यम से आप शरीर के 5 ऐसे महत्वपूर्ण अंगों के बारे में जानें, जिन्हें आप ठीक से नहीं धो रहे हैं जबकि आपको ऐसा करना चाहिए।

बेली बटन

cleaning the navel

बेली बटन या नाभि शरीर का सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाने वाला हिस्सा है। हालांकि, अगर इसे नियमित रूप से साफ नहीं किया जाता है, तो इससे गंदगी का निर्माण होगा और बैक्टीरिया का विकास होगा। नाभि जैसी जगह जो डार्क और नम होती है, बैक्टीरिया के प्रजनन के लिए आदर्श होती है।

बैक्टीरिया के प्रजनन से दुर्गंध और संक्रमण हो सकता है, जो बिल्कुल भी हेल्‍दी नहीं है। इसलिए, नहाने समय नाभि को साफ करें और बाद इसे तौलिए से सुखाएं और कॉटन से साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें:जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

पैर की उंगलियों के बीच

शरीर का एक और हिस्सा जिसे आमतौर पर उपेक्षित किया जाता है वह पैर की उंगलियों के बीच का हिस्‍सा है। इस कारण यह काफी गंदा हो सकता है। अपने पैर की उंगलियों के बीच सफाई न करने से गंदगी और बैक्टीरिया का निर्माण हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप दुर्गंध आती है।

इसलिए, अपने पैर की उंगलियों के बीच की जगह को नियमित रूप से धोएं और तौलिये से सुखाएं। साथ ही अगर दुर्गंध आ रही हो तो टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, समय-समय पर पेडीक्योर करवाना एक अच्छा आइडिया हो सकता है।

जीभ

Cleaning tough

हम में से अधिकांश लोगों के लिए दांतों की स्वच्छता केवल दांतों और मसूड़ों की सफाई तक ही सीमित है। हालांकि, हमारी जीभ को साफ करना भी जरूरी है। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि माउथवॉश का इस्तेमाल करना ही काफी है, लेकिन यह सच नहीं है।

हमारी जीभ में लकीरें और उभार होते हैं जहां बैक्टीरिया आसानी से छिप सकते हैं, इस प्रकार, न केवल हमारी सांसों से दुर्गंध आती है बल्कि दांतों में सड़न भी हो सकती है। इसलिए अपनी जीभ को रोज टंग स्क्रेपर से साफ करें।

नाखूनों के नीचे

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि लोग बैक्‍टीरिया और जर्म्‍स को दूर रखने के लिए महामारी के दौरान हाथ धोने पर बहुत जोर दे रहे हैं। लेकिन, क्या आप इसे सही तरीके से कर रही हैं? अपने नाखूनों के नीचे धोने की भी आवश्यकता है क्योंकि बैक्टीरिया आपके नाखूनों के नीचे जमा हो सकते हैं जिससे दस्त जैसी हानिकारक बीमारी हो सकती है।

Recommended Video

कानों के पीछे

cleaning behind ears

यह वह हिस्‍सा है जहां वसामय ग्रंथियां स्थित होती हैं जो सीबम का स्राव करती हैं और यह बैक्टीरिया और गंदगी के लिए छिपने की सही जगह है। इसलिए, हमारे कान के पीछे के हिस्‍से को साफ करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। हालांकि, हम आमतौर पर इसे भूल जाते हैं और अपने बालों को धोते समय ही साफ करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन तीन बॉडी पार्ट्स में सबसे पहले दिखते हैं एजिंग के साइन्स, करें इनकी अतिरिक्त केयर

शरीर के इस अंग को साफ करने के लिए, आप गर्म पानी में डूबा हुआ कपड़ा इस्तेमाल कर सकती हैं और इसे अपने कानों के पीछे रगड़ सकती हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि इस हिस्‍से में कोई बैक्टीरिया या गंदगी एकत्र नहीं हो।

बीमारियों से बचने के लिए अब से आप भी नहाते समय शरीर के इन अंगों की सफाई को नजरअंदाज न करें। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।