घर पर पेडिक्योर करने का आसान तरीका इस वीडियो को देखकर सीखें

By Inna Khosla07 Jun 2018, 18:16 IST

घर पर पेडिक्योर करना बेहद आसान है। आप अपने आप घर पर रखे सामान से आसानी से पेडिक्योर करके अपने पैरों को सुंदर और सोफ्ट बना सकती हैं। सिर्फ 15 मिनट में आपके घर पर ही आपका पेडिक्योर हो जाएगे। पेडिक्योर करने का सही तरीका क्या है और आपको कौन-कौन से सामान की जरुरत होती है ये सब इस वीडियो में दिखाया गया है। 

स्टेप 1 

सबसे पहले आप अपने पैरों पर लगी नेल पॉलिश को रिमूवर से हटा लें। नाखुनों पर पेडिक्योर करते समय नेलपेंट नहीं लगा होना चाहिए। 

स्टेप 2

एक टब जिसमें आपके पैर अच्छे से डूब जाएं उसमें गर्म पानी डालें पानी इतना गर्म होना चाहिए कि आप आसानी से उसमें पैर डुबो सकें। अब इस पानी में बॉडी वाॉश डालकर मिलाएं और पैर को इस पानी में डुबो दें। 

Read more: बर्तन घिसते-घिसते हाथ हो गए हैं कठोर व खुरदुरे तो पैराफिन वैक्स मैनीक्योर से उन्हें बनाएं खूबसूरत

स्टेप 3 

5 मिनट बाद पैर को पानी से निकालकर आप नेल कटर से नाखुनों को ट्रिम कर लें। ध्यान रखें कि नाखुन के कॉर्नर ज्यादा ट्रिम ना करें नहीं तो दर्द होने लगेंगें। 

स्टेप 4 

अब क्यूलिट्स को भी साफ करें और प्यूमिस ब्रश से अपने पैरों को रगड़ें। पैरों की एडियों को जब आप प्यूमिस ब्रश से रगड़ लेंगी उसके बाद आप अपने बुराने टूथब्रश से अपने पैरों की उंगलियों और नाखुनों को भी साफ करें। पैरों की उंगलियों को बीच में से भी साफ करें। 

Read more: पैरों की खूबसूरती के लिए अब आपको पार्लर में नहीं बहाने होगें पैसे

स्टेप 5 

अब पैर को पानी से बाहर निकालकर उस पर क्रीम लगाएं और अच्छे से मसाज करें। पैरों के नाखुनों पर पेट्रोलियम जैल लगाएं फिर आप अपने पैरों को साफ पानी में के साथ करके इसे सूखे कपड़े से पौंछ लें।