• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर gynecologists के पास जाने वाली हैं तो इन चीजों का रखें ख्याल

क्‍या आप gynecologist के पास visit करने से पहले किसी भी तरह से अपनी बॉडी को साफ या तैयार करने के लिए कोई कदम उठाती हैं?
Published -06 Feb 2018, 17:26 ISTUpdated -06 Feb 2018, 19:45 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -06 Feb 2018, 17:26 ISTUpdated -06 Feb 2018, 19:45 IST
Next
Article
lady doctor health wellness

जब भी हमें dentist के पास जाना होता है तो हम अपने दांतों को अच्‍छे से ब्रश करते हैं और सांसों की दुर्गंध और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए मुंह को अच्‍छे से साफ करती हैं। ताकी dentist को यह नहीं पता चल सकें कि हमने रात को क्‍या खाया है। लेकिन क्‍या आप पैप स्मीयर करवाने या gynecologist के पास visit करने से पहले किसी भी तरह से अपनी बॉडी को साफ या तैयार करने के लिए कोई कदम उठाती हैं? खैर, हम आपके बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन आमतौर पर, जब महिलाएं gynec के पास जाती है तो शायद इन सभी बातों को ध्‍यान में नहीं रखती हैं। अगर आप भी उनमें से एक नहीं बनना चाहती हैं तो यहां कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो हर महिला को gynecologists के पास जाने से पहले करनी चाहिए।

lady in bath tub

Basic hygiene है जरूरी

Gynecologists के पास जाने से पहले कम से कम आपको बुनियादी स्‍वच्‍छता का ध्‍यान तो रखना ही चाहिए। इसके लिए साबुन और पानी से बॉडी को साफ करने के लिए आप दो मिनट का समय तो ले ही सकती हैं।

Read more: Healthy life के लिए अपनाएं ये 5 secret

पैप स्मीयर से पहले

सर्वाइकल यानी गर्भाशय कैंसर से बचाव के लिए पैप स्मीयर टेस्ट बहुत जरूरी है। 30 साल की उम्र के बाद की महिलाओं को यह जांच कराना बहुत जरूरी है। यदि पैप स्‍मीयर टेस्‍ट समय पर करा लिया जाये तो महिलाओं में गर्भाशय कैंसर होने से रोका जा सकता है। अगर आप पैप स्मीयर टेस्‍ट करवाने जा रही हैं तो टेस्‍ट करवाने से एक घंटा पहले सेक्‍स करने से बचें।

tampon health

Tampon को निकालकर जाए

अपने पीरियड्स के बारे में चिंता नहीं करें क्‍योंकि इससे निपटना gynec का काम है। लेकिन अपने tampon को निकालकर जाए क्‍योंकि gynec द्वारा इसे निकालना आपके लिए वास्‍तव में अजीब हो सकता है। हालांकि कोशिश करें कि कभी भी पीरियड्स के आस-पास के दिनों में appiontment ना लें।

Socks पहनकर जाएं

Gynecologists के पास जाने पर अपने socks पहनकर जाएं या आप ankle socks अपने साथ लेकर जाए ताकी अगर आपको stirrups पर पैर रखने पड़े तो वह आपको ठंडा ना लगें।

खुलकर बातचीत करें

प्‍लीज अपने पैरों को धोकर जाए। अगर आपके पैरों की गंदी स्‍मैल मेरी नाक तक gynec तक जाएगी तो वह आपकी ठीक से जांच नहीं कर पाएगी। और आप अपने gynec से शर्माये नहीं बल्कि जो भी पूछना चाहती हैं खुलकर पूछें। क्‍योंकि शर्माने से आपकी समस्‍या बढ़ सकती हैं।

lady doctor wellness

र्इमानदारी से चीजों को बताएं

अपनी sex life को लेकर ईमानदार रहें। क्‍योंकि gynec आपसे sex life को लेकर वहीं सवाल करती हैं जो आपके ट्रीटमेंट के लिए जरूरी होते हैं। किसी भी लक्षण या चीज को लेकर अगर आप परेशान हैं तो पहले से ही इसे लिखकर रखें। क्‍योंकि कई बार examinations के दौरान महिलाएं घबराकर बहुत सारी चीजों को बताना भूल जाती हैं।

अगर आप अपनी समस्‍याओं का हल चाहती हैं तो प्‍लीज, अपने डॉक्‍टर से कभी भी झूठ मत बोलो।

 

Read more: महिलाओं की इस कैंसर से होती है सबसे ज्‍यादा मौतें, फिर भी चेकअप से हैं शर्माती

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।