यूं तो आजकल की महिलाएं अपनी हेल्‍थ और फिटनेस के प्रति बहुत ज्‍यादा जागरूक हो गई हैं। इसके लिए वह अपनी डाइट का विशेष ध्‍यान रखती हैं और उनके रूटीन में फिटनेस भी शामिल होता है। लेकिन फिर भी उनकी कुछ आदतें उनकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकती है। जी हां कुछ महिलाएं सुबह उठने के कुछ आदतें अपनाती हैं जिससे उन्‍हें सारी उम्र पछताना पड़ सकता है। आइए जानें महिलाओं की सुबह की कौन सी 3 आदतें उनकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकती है। 

मोबाइल चेक करना
women checking mobile inside

कई महिलाओं को आदत होती है कि वह सुबह उठकर मोबाइल में व्हाट्सप, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर तथा कई तरह की नोटिफिकेशन चेक करती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि सुबह जब हम उठती है तो हमारी आंखें बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है। ऐसे में अगर आप मोबाइल की तेजी रोशनी आंखों पर पड़ेगी तो वो खराब हो जायेगी।

ब्रेकफास्‍ट से बचना

सुबह की जल्‍दी में ज्‍यादातर महिलाएं ठीक से ब्रेकफास्‍ट नहीं करती हैं या बिल्‍कुल भी नाश्‍ता नहीं करती हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि दिन की शुरुआत ब्रेकफास्‍ट से करने से आपको पूरा दिन फिजिकली और मेंटली एनर्जी मिलती रहती है जो आपकी बॉडी और रूटीन दोनों के लिए बहुत जरूरी है।

Read more: नींद की गोली से भी ज्यादा असरदार है यह 1 घरेलू नुस्खा, 5 मिनट में लाता है गहरी नींद

उठते ही ब्रश करना
tooth brush inside

सुबह उठते ही कई महिलाएं तुरन्त ब्रश करने लगती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आंखों की तरह ही सुबह के समय मसूड़े भी सेंसिटिव हो जाते हैं। इसलिए पहले थोड़ा 1 या 2 गिलास ठंडा पानी पी लें और उसके बाद ब्रश करें। लेकिन ध्‍यान रहें कि आपको रात को सोते समय ब्रश करके सोना हैं।
अगर आप भी एनर्जी से भरपूर रहना चाहती हैं तो सुबह उठने के बाद इन 3 कामों से बचें।
Image Courtesy: Pxhere.com and Imagebazaar.com

Recommended Video