• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

चाहे टैनिंग की समस्या हो या झुर्रियों की, हर समस्या का समाधान छुपा है इन मसालों में

किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल आप खाना पकाने में तो करती हैं। लेकिन क्या आपने कभी अपनी खूबसूरती निखारने के लिए इसका इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो आ...
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -12 Apr 2018, 17:47 ISTUpdated -12 Apr 2018, 18:01 IST
Herzindagikitchen masla for beauty main

किचन में मौजूद मसाले ना केवल खाने का स्वाद ही बढ़ाते हैं बल्कि ये हमें हेल्दी भी रखने का काम करते हैं। इसके अलावा ये हमारी सुंदरता को भी निखारने का भी काम करते हैं। चाहे टैनिंग की समस्या हो या फिर झुर्रियों की... हर तरह की स्किन संबंधित समस्याओं का समाधान किचन के मसालों में छुपा है। नैचुरल होने के कारण इनका कोई साइडइफेक्ट्स भी नहीं होता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे मसाले हमारी खूबसूरती निखारने में मददगार हैं। 

1सनटैन दूर करे हल्दी

Herzindagi
kitchen masala for beauty in

हल्दी ना केवल खाने का स्वाद और रंग बढ़ाती है बल्कि आपकी त्वचा का रंग भी निखारती है। इसके स्वास्थ्य गुणों के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह आपके रंग को भी साफ करता है। हल्दी गर्मी में होने वाली सनटैन को ठीक करने का सबसे कारगर तरीका है। 

सनटैन ठीक करने के लिए रोज शाम को बाहर से आने के बाद एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और फिर इसमें एक चम्मच दूध डालकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर उबटन की तरह इस्तेमाल करें। इससे टैनिंग हट जाती है। 

2पिंपल्स से मुक्ति दिलाए दालचीनी

Herzindagi
kitchen masla for beauty in

खाने में खुशबू और स्वाद के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दालचीनी स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखते हैं और इसे शुद्ध करते हैं। इससे आपके बाल हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनते हैं। दालचीनी पाउडर फेसपैक यूज़ करने से चेहरे के पिंपल्स ठीक हो जाते हैं। इसके फेसपैक से सप्ताह में तीन बार चेहरे को स्क्रब करें। इससे पिंपल्स नहीं होंगे। 

3आपकी ब्यूटी को निखारता है सौंफ

Herzindagi
kitchen masla for beauty in'

सामान्य तौर पर सौंफ, खाने के बाद मुंह की बदबू को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह आपके चेहरे में अंदर से ग्लो लाता है? 

इसका पानी रोज पीने से स्किन हेल्दी बनती है और चेहरे पर ग्लो आता है। इसके अलावा इसके पानी से चेहरा धोने पर चेहरा साफ होता है और चेहरे का रंग फेयर होता है। सौंफ के बीजों को धीमी आंच पर पानी में तब तक उबालें जब तक कि इनका रंग न बदल जाए। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। रोजाना सुबह-शाम चेहरा धोकर इस पानी को चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है। 

4स्किन को बेदाग बनाए कालीमिर्च

Herzindagi
kitchen masala for beauty in

कालीमिर्च का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इससे आप अपनी सुंदरता भी बढ़ा सकती हैं। जिस तरह से यह शरीर से सारे टाक्सिन्स को बाहर निकालकर आपके शरीर को हेल्दी बनाता है उसी तरह से इसका फेसपैक भी चेहरे की पूरी गंदगी साफ कर चेहरे को क्लीन और बेदाग बनाता है। 

इस पीसकर अपने फेसपैक में इसे मिलाएं और फिर एक चम्मच दूध की मदद से पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। इससे चेहरे की गंदगी और मैल साफ हो जाती है। 

5झुर्रियां रोके जीरा

Herzindagi
kitshen masal for beauty in

अंत में बात करते हैं सबसे जरूरी मसाले जीरे की जिसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इससे चेहरे की झुर्रियां भी ठीक हो जाती हैं। इसके एंटी एजिंग गुण त्वचा में झुर्रियों को आने से रोकते हैं और त्वचा सुंदर और चमकदार बनाते हैं।