जब भी वेटलॉस की बात होती है तो सबसे पहले महिलाएं डाइटिंग शुरू कर देती है। डाइटिंग अक्सर काम नहीं करती क्योंकि इससे एक बार के लिए भले ही आपका वजन कम हो जाए, लेकिन कुछ दिनों बाद वजन फिर से बढ़ना शुरू हो जाता है। कुछ वक्त के लिए कैलोरी इनटेक को कम करने से आपको लॉन्ग टर्म फायदा नहीं मिल सकता।

कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जो हमेशा ही स्लिम ट्रिम नजर आती हैं और उन्हें देखकर आपको भी लगता होगा कि आखिर हमेशा ही फिट दिखने के पीछे क्या राज है। अगर आप कभी गौर करेंगी कि ऐसी महिलाएं कभी भी डाइटिंग नहीं करेंगी। वह थोड़ा बढ़ा हुआ वजन कम करने के लिए महज चंद दिनों के लिए भले ही किसी खास डाइट को फॉलो कर लें, लेकिन आम दिनों में वह डाइटिंग करने में विश्वास नहीं करतीं। अगर आप भी उनके हमेशा ही स्लिम दिखने के पीछे का कारण जानना चाहती हैं तो चलिए आज हम आपको इस सीक्रेट को शेयर कर रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: रोजाना सुबह 30 मिनट की सैर आपकी हेल्‍थ के लिए अद्भुत होती है, जानिए कैसे

प्रोटीन को प्राथमिकता

stay skinny secrets of women who never diet inside

स्लिम दिखने वाली महिलाएं अपनी डाइट में प्रोटीन को प्राथमिकता देती हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन शेक आदि शामिल करें। बस, हर डाइट में प्रोटीन को किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करें। प्रोटीन शरीर में कई तरह से काम करता है। सबसे पहले तो इसे पचने में काफी समय लगता है, जिसके कारण आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप ओवरईटिंग से बच जाती हैं। वहीं दूसरी ओर इसे पचाने में शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से शरीर में पहले से जमा हुआ फैट उर्जा के रूप में परिवर्तित होता है और वेट लॉस शुरू होता है। वहीं प्रोटीन आपको मसल्स बिल्डअप करने में भी मदद करता है।

टेबल पर खाना

stay skinny secrets of women who never diet inside

सुनने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन टेबल पर बैठकर खाने से भी आप खुद को फिट रख सकती हैं। दरअसल, आजकल हम सभी इतने बिजी रहते हैं कि कोई न कोई काम करते हुए खाना खाते हैं, जिससे भोजन का आनंद सही तरह से नहीं उठा पाते। साथ ही जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में हम ओवरईटिंग करते हैं और कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेते हैं, जिससे वेट बढ़ना शुरू हो जाता है। इसलिए एक जगह बैठकर आराम से खाना खाएं। इससे आपकी फूड च्वॉइस भी बेहतर होंगी और आराम से खाना खाने से आप खाने को अच्छी तरह चबाकर खाएंगी, जिससे आपका वजन कभी भी नहीं बढ़ेगा।

हेल्दी स्नैकिंग

stay skinny secrets of women who never diet inside

अक्सर स्नैकिंग को महिलाएं बुरा मानती हैं। ऐसा समझा जाता है कि यह वजन का सबसे बड़ा दुश्मन है। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। स्नैकिंग तब तक आपकी हेल्थ को नुकसान नहीं पहुंचाती, जब तक आप ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करती हैं जो आपके ऊर्जा स्तर को पूरे दिन बढ़ाती रहें। हालांकि आपको यह अवश्य सुनिश्चित करना चाहिए कि आप स्नैकिंग तभी करें, जब आपको सच में भूख लगी हो।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: स्लिम होना चाहती हैं तो घर में मौजूद इन 5 चीजों से एक्‍सरसाइज करें

भोजन को चबाना

stay skinny secrets of women who never diet inside

चबाना पाचन प्रक्रिया का पहला हिस्सा है, हालांकि महिलाएं इस पर उतना ध्यान नहीं देतीं, जितना वास्तव में देना चाहिए। भोजन को ठीक से चबाने में समय लेने से आपके लार के एंजाइम को भोजन को ब्रेकडाउन करने में मदद मिलती है। इससे भोजन अच्छी तरह डाइजेस्ट होता है। साथ ही चबाने से आप ओवरईटिंग से बचने में मदद कर सकती हैं, जिससे वजन बढ़ता है। मस्तिष्क तक यह संकेत पहुंचने में लगभग 20 मिनट लगता है कि आपका पेट भर गया है, इसलिए यदि आप अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाने में समय लेती हैं, तो आपका लिमिटेक कैलोरी इनटेक में खुद को फुल महसूस करेंगी। यह बिना डाइटिंग किए हेल्दी व स्लिम रहने का एक प्रभावी तरीका है।