• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Weight loss की कोशिशों में skin हो गई है ढीली तो अपनाएं ये exercises

वजन कम करने के चक्‍कर में अगर आपकी त्‍वचा में भी ढीलापन आ गया है। तो इन exercises की हेल्‍प से आप ढीली त्‍वचा में फिर से कसाव पा सकती हैं।
author-profile
Published -07 Feb 2018, 14:32 ISTUpdated -07 Feb 2018, 14:52 IST
Next
Article
loose skin exercise

बेडौल शरीर किसे अच्‍छा लगता है?
क्‍या आपको अच्‍छा लगता है, शायद नहीं?
जी हां महिलाओं को बेडौल शरीर बिल्‍कुल भी पसंद नहीं है। और हर समय उनकी चाह परफेक्‍ट फिगर पाने की होती है। अगर आप भी अपने फिगर को मेनटेन करके फैट से छुटकारा पाना चाहती हैं तो यह बहुत ही अच्‍छा विचार है। इससे आप आकर्षक लगने के साथ-साथ हेल्‍दी भी रहेंगी।

वजन कम तो कर लिया लेकिन जब शीशे के आगे खड़े होकर देखा तो पाया कि स्किन ढीली हो गई।
हे राम,
ये क्‍या हुआ?
जी हां वजन कम करने के चक्‍कर में आपकी त्‍वचा में ढीलापन आ सकता है। वजन कम होने से आपकी बॉडी में जहां पर फैट था उस जगह स्किन ढीली पड़ सकती है। ऐसा सही तरीके से वजन ना घटाने के कारण होता है। यहां तक कि अक्‍सर डिलीवरी होने के बाद भी महिलाओं की स्किन ढीली हो जाती है और खासतौर पर पेट के आस-पास मसल्‍स में ढीलापन आ जाता है।

loose skin near arms

लटकी हुई या ढीली स्किन देखने में बहुत बुरी लगती है। कई महिलाओं में तो ऐसे में complex आने लगता है। यूं तो त्‍वचा में कसाव पाने के कई तरीके हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी exercises के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप ढीली त्‍वचा में फिर से कसाव पा सकती हैं। इस exercises के बारे में हमें PRO-FITNESS GYM के ट्रेनर Farhan Siddique बता रहे हैं।

Read more: घर बैठे कीजिये ये stretching exercise जो रखेंगी आपको fit

Side bridge

Side bridge exercise करने के लिए आपको मजबूती के साथ तिरछा लेटना होता है। इसमें आपको अपना वजन कोहनी और हाथ में कोहनी से आगे के भाग पर टिकाना होता है। करवट लेने के बाद बॉडी के बीच के हिस्‍से को तब तक उठाए जब तक कि आपके पैरों से लेकर धड़ तक स्‍लोप का आकार न बन जाएं। इस पॉजिशन में आप जब तक आराम से रह सकती हैं तब तक बनी रहें। इसके बाद इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराएं। इस exerciseका कितना असर होगा यह आपके करवट लेकर तिरछा लेटने पर निर्भर करता है।

side crunches fitness

Air bike exercise

Air bike exercise करने के लिए आप कमर के बल लेट जाइए। फिर दोनों कोहनी को मोड़ते हुए हाथों की हथेलियों को सिर के नीचे लगाए। ऐसा करने के बाद घुटनों को अपनी तरफ स्‍ट्रेच करें। फिर आप अपने कंधों को ऊपर की तरफ उठाकर अपनी दाई कोहनी को बाई घुटने की तरफ तब तक स्‍ट्रेच करें जब तक कि ये दोनों आपस में मिल न जाए। इसके बाद इस exercise को बाई कोहनी और दाये घुटने के साथ करें। इस exercise को करने से आपकी ढीली त्‍वचा में कसाव आएगा।

Lying Leg Raises

Lying leg raises exercise करने से आपकी पेट की मसल्‍स में कसाव आता है। इस exercise करने के लिए सबसे पहले कमर के बल जमीन पर लेटकर अपनी टांगों और हाथों को टाइट करें। टांगों को टाइट रखने के साथ ही इन्‍हें फर्श से ऊपर की तरफ 90 डिग्री पर उठाए। जितना संभव हो सकें अपनी टांगों को सीधा और टाइट रखें। अब टांगों को सीधा और टाइट रखते हुए इन्‍हें धीरे-धीरे नीचे की तरफ तब तक लाए जब तक कि ये फर्श से न सट जाएं। टांगों को ऊपर करने और फिर इन्‍हें नीचे लाने की प्रक्रिया को बार- बार दोहराए, ढीली त्‍वचा में आराम मिलेगा।

Legs upright arm crunch fitness

Legs upright arm crunch

Legs upright arm crunch exercise करने से आपके upper abs में कसाव आएगा। इसमें सबसे पहले आप जमीन पर कमर के बल सीधे लेटकर अपनी टांगों को 90 डिग्री पर ऊपर की तरफ उठाए। अगर आप टांगों को ऊपर उठाने के दौरान हाथों में dumbbell पकड़ना चाहती हैं तो यह आपकी मर्जी है। टांगों को ऊपर की तरफ उठाने के दौरान dumbbell को भी हाथों से धीरे-धीरे उठाए। Dumbbell को आप जहां तक आसानी से उठा सकें, उतना उठाने के बाद इस स्थिति में कुछ सेंकेंड तक रूके। इसके बाद धीरे-धीरे कंधों को ढीला छोड़ दें।

Pelvic thrust exercise

Pelvic thrust से भी आपकी पेट की मसल्‍स में तनाव आता है। इसकी भी कुछ क्रिया lying leg raises जैसी ही है। इसमें आपको सबसे पहले जमीन पर कमर के बल लेटना होगा और टांगों को 90 डिग्री पर ऊपर की तरफ उठाना होगा। जब आपकी टांगे पूरी तरह ऊपर हो जाए तो अपने कूल्‍हों को भी फर्श से ऊपर उठाए। इस स्थिति में आपकी कमर ही केवल जमीन पर होनी चाहिए। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहरायें।
अगर आप भी ढीली त्‍वचा में कसाव लाना चाहती हैं तो आज ही इनमें से अपनी पसंद की exercise करना शुरू कर दें।

Read more: बाजू का लटकता फैट नहीं पहनने देता आपको स्लीवलैस तो try करें ये exercises

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।