• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Double Chin इस 1 योग को करने से होती है कम, महिलाएं दिखती हैं सुंदर

अगर आप बढ़ती उम्र में माधुरी की तरह जवां दिखना चाहती हैं तो चेहरे की झुर्रियों और डबल चिन से बचने के लिए इस योग को रोजाना करें। 
author-profile
Published -23 Sep 2022, 19:48 ISTUpdated -24 Sep 2022, 09:13 IST
Next
Article
madhuri dixit sharp jawline

पेट की चर्बी, लटकती बाजुएं, लव हैंडल और डबल चिन सबसे आम चिंताएं हैं जिनके बारे में महिलाएं अत्यधिक सतर्क हो जाती हैं। वे सबसे अधिक ध्यान देने योग्य अंग हैं जिन्हें छिपाना मुश्किल है। 

खासतौर पर चेहरे की चर्बी या डबल चिन को किसी भी तरह से छिपाया नहीं जा सकता। कुछ मेकअप तकनीकें कुछ हद तक मदद कर सकती हैं या कुछ महिलाएं  इससे छुटकारा पाने के लिए सर्जरी पर भी विचार करती हैं।

एक तराशा हुआ चेहरा और परफेक्‍ट जॉलाइन एक महिला के समग्र चेहरे की बनावट को बढ़ाती है और आत्म-सम्मान पैदा होता है। अधिक वजन डबल चिन का कारण बनने वाले दोषियों में से एक है। इसके अलावा, उम्र बढ़ने से कोलेजन का नुकसान होता है जो त्वचा को ढीला कर देता है, इसकी लोच खो देता है। 

लेकिन चिंता मत करो! हम आपको एक ऐसे योगासन के रूप में प्राकृतिक तरीके से परिचित करा रहे हैं, जो कि पूरी तरह से तराशी गई जॉलाइन और चीकबोन्स को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता हैं।

facial exercises for face fat

डबल चिन के लिए योग

बेशक! नियमित रूप से फेशियल योगा पोज़ का अभ्यास करने से आपको डबल चिन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। और इस प्रक्रिया में आपका ज्यादा समय नहीं लगता है। 10  मिनट का दैनिक अभ्यास भी आवश्यक रूप से प्रभावी ढंग से कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Double Chin का रामबाण इलाज हैं ये उपाय, उम्र लगेगी 10 साल कम

तो क्यों समय और पैसा खर्च करने वाले मेकअप ट्यूटोरियल या जोखिम भरी सर्जिकल प्रक्रियाओं का विकल्प चुनें? बस फेशियल योगा का अभ्यास शुरू करें और आश्चर्यजनक रिजल्‍ट का मजा लें। साथ ही आपको साफ और शाइनी त्‍वचा भी मिलेगी। 

जी हां, योग में हमारी अधिकांश सामान्य समस्याओं का समाधान है। लेकिन क्या इस सदियों पुराने अभ्यास में कई योग मुद्राएं और क्रियाएं शामिल हैं, जो एक्‍सट्रा चेहरे की चर्बी से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं?

डबल चिन और चेहरे की एक्‍स्‍ट्रा चर्बी को अलविदा कहने के लिए बेस्‍ट योग के बारे में हमें योगा मास्टर, फिलांथ्रोपिस्ट, धार्मिक गुरू और लाइफस्टाइल कोच ग्रैंड मास्टर अक्षर जी बता रहे हैं।

सिंहासन / सिंह मुद्रा

lion pose

सिंहासन को सिंह मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है। इससे चेहरे और गर्दन की मसल्‍स को अच्छी एक्सरसाइज मिलती है, जिससे त्वचा टाइट रहती है। यह उन दुर्लभ आसनों में से एक है जहां आपको ध्वनि करने की आवश्यकता होती है। 

गर्जना शरीर में तनाव को मुक्त करती है जो गले की मसल्‍स को उत्तेजित और एक्टिव करती है। यह भावनात्मक तनाव को कम करती है और निराशा को दूर करती है, इस प्रकार अंतर्मुखी, शर्मीली महिला के आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलता है। यह कान, नाक, गले और आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Double Chin के लिए बेस्‍ट हैं ये फेशियल एक्‍सरसाइज, परफेक्‍ट जॉलाइन के लिए रोजाना 5 मिनट करें

इसके अलावा, यदि आप ऐसी महिला हैं जो अक्सर तनावग्रस्त या क्रोधित महसूस करती हैं तो सिंहासन का प्रयास करें। सिंहासन उर्फ सिंह मुद्रा आपको तनाव कम करने में मदद करती है और क्रोध यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी उत्तेजित करती है।

Recommended Video

सिंहासन की विधि 

  • योग करने के लिए मैट पर घुटनों के बीच दूरी बनाकर वज्रासन में बैठ जाएं।
  • आपकी कमर सीधी और दोनों हाथ घुटनों पर होने चाहिए। 
  • योग करते समय सांसों पर ध्‍यान रखें और जीभ को अपनी क्षमतानुसार बाहर निकालने की  कोशिश करें।
  • सांस को छोड़ते हुए मुंह से आवाज के साथ जीभ को बाहर निकले।
  • इस प्रक्रिया को कम से कम 4 बार दोहराएं।
  • हालांकि, सुबह खाली पेट करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

आप भी इस योग की मदद से डबल चिन की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Instagram & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।