आमतौर पर लड़कियां अपनी शादी में खूबसूरत दिखने के लिए कई महीने पहले से ही तैयारी में जुट जाती हैं। हर लड़की यही चाहती है कि वो ब्राइडल लहंगे में सबसे खूबसूरत नज़र आए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए होने वाली ब्राइड कभी डाइटिंग करने लगती है तो कभी जिम जाकर पसीना बहाती है। लेकिन इन सबके बाद भी फिटनेस की जगह शरीर में कमजोरी आ जाती है साथ ही चेहरे का ग्लो भी कम हो जाता है। अगर होने वाली दुल्हन आप ही हैं तो कायाकल्प वैलनेस स्टूडियो की एक्सपर्ट प्रगति सहगल बता रही हैं कुछ ऐसे फिटनेस टिप्स, जिससे आपकी बॉडी भी फिट रहेगी और साथ ही आपकी खूबसूरती भी निखरेगी। 

बॉडी को डिटॉक्स करें

pre bridal fitness ()

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप दिनभर में कम से कम 10 -12 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा सुबह खाली पेट जीरा पानी में नींबू मिलाकर पिएं या फिर नींबू पानी में शहद डालकर पिएं, जो आपका वजन नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगा। ऐसा करने से बॉडी तो डिटॉक्स होगी ही साथ ही शरीर का वॉटर लेवल अच्छा होगा। आप बीच-बीच में गरम पानी और हल्दी का पानी भी पीती रहें  (गरम पानी के फायदे)। ज्यादा पानी की वजह से आपको भूख भी कम लगेगी और आप एक्सेस फूडिंग से बची रहेंगी। यही नहीं इससे आपकी स्किन में नमी बरकरार रहेगी और बॉडी भी टोंड रहेगी। 

डाइट का रखें ख़ास ध्यान 

pre bridal fitness ()

आप अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियों, फलों और विटामिन सी को जरूर शामिल करें । जहां तक हो सके प्रोटीन रिच डाइट लें जैसे- पनीर, दालें ,दूध और अंडे को डाइट में जरुर शामिल करें। डाइट में स्प्राउट भी शामिल करें, इससे भी बॉडी को प्रोटीन मिलता है और बॉडी फिट रहती है ।आप अपनी डाइट के लिए डाइटीशियन की सलाह भी ले सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें : इन 3 एक्सरसाइज से बर्न हो सकती है सबसे ज्यादा कैलोरी, बेली फैट कम करने के लिए हैं बेस्ट

ग्रीन टी का सेवन 

pre bridal fitness ()

आप अपनी डाइट में ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी जरूर शामिल करें, जो आपके वजन को कम करने में मदद करती है। खाना खाने के 30 मिनट पहले ग्रीन टी लें, जिससे आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज़्म बढ़ जाता है। जब भी आपको भूख लगे आप ब्लैक कॉफ़ी पी सकती हैं, इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें : हेल्थ बेनिफिट्स ही नहीं खूबसूरती पाने में भी ग्रीन टी का जवाब नहीं

हाई कैलोरी को कहें न 

pre bridal fitness ()

हाई कैलोरी फूड्स जैसे डीप फ्राई खाने से बचें और जंक फ़ूड भी न लें। आप अपनी डाइट में फलों को शामिल कर सकती हैं। जब ज्यादा भूख लगे तब फल खाएं, इससे आपकी भूख तो कम होगी ही साथ ही कैलोरी भी शरीर में नहीं बढ़ेगी। 

Recommended Video

नमक और चीनी का कम सेवन  

अपनी डाइट से नमक और चीनी को कम करें। मीठी चीज़ों के सेवन से कैलोरी बढ़ जाती है। इसकी जगह रोज़ कोकोनट वॉटर पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। विटामिन सी खाएं और जूस पीने  की जगह फ्रूट्स लें क्योंकि फ्रूट्स में फाइबर की मात्रा होती है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक करते हैं। भूलकर भी अपना ब्रेकफास्ट स्किप न करें। 

वर्कआउट करें

pre bridal fitness ()

बॉडी को फिट रखने के लिए थोड़ा वर्कआउट भी जरूरी है। अगर आप घर पर वर्कआउट नहीं कर पा रही हैं तो किसी फिटनेस सेंटर या फिर ज़ुम्बा क्लासेज ज्वाइन कर सकती हैं (ऐसे घटाएं वजन) । कम से कम 1 घंटे का वर्कआउट जरूर करें। घर पर फिटनेस के लिए स्किपिंग कर सकती हैं या फिर योगा करना भी अच्छा ऑप्शन है।

ज्यादा स्ट्रेस से बचें 

pre bridal fitness ()

ये सच है कि शादी की तैयारी में स्ट्रेस हो ही जाता है। लेकिन आप ज्यादा स्ट्रेस से बचें क्योंकि इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य और स्किन पर होता है। स्ट्रेस लेवल कम करने के लिए गाने सुनें, मूवी देखें या फिर किताबें पढ़ें। जहां तक हो सके इमोशनल मूवी देखने से बचें। ये आपके स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकती है।

इन फिटनेस टिप्स से आप अपनी शादी का पूरा मज़ा तो उठा ही सकती हैं,साथ ही एक सबसे ख़ास बात ये है कि अब आपको अपने वेडिंग फोटोग्राफ्स के खराब होने की भी कोई फ़िक्र नहीं रहेगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik and unsplash