जहां तक माधुरी दीक्षित का सवाल है तो उनकी खूबसूरती, अदा, स्माइल, एक्टिंग और फिटनेस सब कुछ लाजवाब है। माधुरी टैलेंट की खान हैं और यकीनन लाखों लोगों की चहेती हैं। माधुरी दीक्षित का नाम लेते ही हमें उनके कई किरदार याद आ जाते हैं साथ ही उनकी बेमिसाल डांसिंग भी। माधुरी वो एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपनी काबिलियत सभी को दिखा दी और इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की है। माधुरी अब भी काफी फिट हैं और 53 साल की उम्र में भी उनके चेहरे पर वो 35 वाला ग्लो दिखता है। 

माधुरी की फिटनेस को लेकर कई बार बात हो चुकी है। वो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी लगातार अपने फिटनेस वीडियो शेयर करती रहती हैं और कई इंटरव्यूज में माधुरी से ये पूछा गया है कि आखिर वो इतनी फिट कैसे रहती हैं। 

हाल ही में फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में माधुरी दीक्षित ने अपने खास फिटनेस सीक्रेट्स शेयर किए हैं। वो अपने शरीर को कैसे इतना हेल्दी रखती हैं और उसके लिए क्या ट्रिक है ये भी उन्होंने बताई है। 

इसे जरूर पढ़ें- डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित खुद को फिट रखने के लिए ब्रेकफास्‍ट में रोजाना लेती हैं ये 1 चीज 

इस ट्रिक से रखती हैं फिटनेस का ख्याल-

माधुरी ने अपने इंटरव्यू में बताया कि वो अपने शरीर को ट्रिक करती हैं। उनके हिसाब से शरीर को एक ही जैसी एक्सरसाइज की आदत नहीं डालनी चाहिए। वो एक दिन कार्डियो करती हैं तो दूसरे दिन किसी और तरह की एक्सरसाइज। कैलोरीज बर्न करने के लिए किसी को भी कार्डियो और एक्सरसाइज की जरूरत होती है। मसल्स को ट्रेन करने के लिए वेट लिफ्टिंग की जरूरत होती है और ऐसे में आपको अपने शरीर को सभी तरह की एक्सरसाइज देनी होती हैं। 

माधुरी के मुताबिक शरीर को अगर एक ही तरह की एक्सरसाइज मिलती रहेगी तो वो उसका आदि हो जाएगा। ऐसे में ये जरूरी है कि अपने शरीर को अलग-अलग रूटीन दिया जाए। जैसे अगर आप एक ही साइज के डम्बल्स उठाते हैं तो हफ्ते के किसी दिन उसे बढ़ा लीजिए और फिर कम कर लीजिए। ऐसे में शरीर का रूटीन टूटता रहेगा और एक्सरसाइज का ज्यादा असर होगा।  

खाने-पीने पर देना चाहिए ध्यान- 

माधुरी दीक्षित के मुताबिक अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको खाने पीने पर ध्यान देना जरूरी है। इंटरव्यू में माधुरी ने कहा कि ज्यादा कैलोरी बर्न करने के बाद ज्यादा कैलोरी लेनी भी होंगी, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि कुछ भी खा लिया जाए। आप जो भी डाइट लेती हैं उसको ही थोड़ा ज्यादा खाना होगा, लेकिन शक्कर और फैट से दूर रहना होगा। माधुरी ने फिल्मफेयर के इंटरव्यू में ये भी कहा कि उन्हें प्रेग्नेंसी के समय की डाइट का बहुत ख्याल रखना पड़ा क्योंकि वो उस समय एक्सरसाइज नहीं कर सकती थीं। 

ये सब है बहुत जरूरी- 

माधुरी के हिसाब से सुबह जल्दी उठना और रात को जल्दी सोना बहुत जरूरी है। इसके अलावा, दिन भर में 8 ग्लास पानी पीना और अपने फूड को 5 भागों में डिवाइड कर देना भी बहुत जरूरी है। इसके पहले भी एक इंटरव्यू में माधुरी कह चुकी हैं कि वो जो भी खाती हैं उसे दिन भर में 5 भागों में डिवाइड कर देती हैं। साथ ही एक तय अमाउंट का खाना खाती हैं न ही ज्यादा न कम। कैलोरी कम करने के लिए हेल्दी ऑप्शन्स चुनती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- माधुरी दिक्षित के ग्‍लैमरेस साड़ी लुक्‍स को देख कर आपका दिल भी करेगा ‘धक-धक’ 

Recommended Video

इंस्टाग्राम पर शेयर करती हैं वर्कआउट वीडियोज- 

माधुरी दीक्षित अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई सारे वीडियो शेयर कर चुकी हैं। वो बहुत हेवी वर्कआउट भी करती हैं और अपने वर्कआउट में डांस को भी शामिल करती हैं।   

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) onApr 14, 2020 at 2:01am PDT

वो बाकायदा जिम में पसीना बहाती हैं और माधुरी की खासियत ये है कि वो अपने शरीर का ख्याल रखते समय एक तय पैटर्न को फॉलो करती हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Madhuri Dixit (@madhuridixitnene) onApr 13, 2020 at 12:24am PDT

 

यही खासियत है माधुरी की और यकीनन उनकी फिटनेस टिप्स का फायदा हम लोग भी उठा सकते हैं। माधुरी की तरह हम भी अपनी डाइट को कंट्रोल कर अपनी फिटनेस का ध्यान रख सकते हैं। हेल्दी शरीर के लिए हेल्दी खाना भी जरूरी है और पर्याप्त मात्रा में एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।