यह तो हम सभी जानते हैं कि व्यायाम करना अच्छी सेहत के लिए बेहद आवश्यक है, लेकिन व्यायाम का लाभ भी तभी मिलता है, जब उसे सही तरह से किया जाए। मसलन, वर्कआउट से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करने की सलाह दी जाती है। इससे एक्सरसाइज के दौरान मसल्स क्रैम्प होने या फिर किसी तरह की इंजरी होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके अलावा आपके फेफड़ों और दिल पर भी स्ट्रेस कम होता है। इतना ही नहीं, अगर एक्सरसाइज से पहले स्ट्रेचिंग की जाए तो इससे आपकी परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है और मसल्स को रिकवर होने में मदद मिलती है। स्ट्रेचिंग से आपके शरीर को इतने फायदे मिलते हैं, जिनकी गिनती भी नहीं की जा सकती। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि स्ट्रेचिंग के दौरान हम कुछ गड़बड़ी कर बैठती हैं, जिससे आपकी सेहत को लाभ के स्थान पर नुकसान ही होता है। अगर आप गलत स्ट्रेचिंग के कारण शरीर को होने वाले नुकसान को खत्म करना चाहती हैं तो आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए। जानिए इसके बारे में-

गलत स्ट्रेचिंग करना

 streching mistakes inside

बहुत सी महिलाओं को स्ट्रेचिंग की पूरी जानकारी नहीं होती और इसलिए वह गलत स्ट्रेचिंग करती हैं, जिससे आपको नुकसान होता है।  इसलिए सही समय पर सही स्ट्रेच करना बेहद जरूरी है। उदाहरण के तौर पर, डायनेमिक स्ट्रेच कसरत से पहले और बाद में किए जाते हैं, वहीं पैसिव स्ट्रेच वर्कआउट के बाद किए जाते हैं, जो वर्कआउट के बाद बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि अगर आपको स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की बहुत अधिक जानकारी नहीं है तो किसी एक्सपर्ट की मदद से ही बॉडी को स्ट्रेच करें।

इसे जरूर पढ़ें: Upper Body Pain: गर्दन, कंधे और पीठ के दर्द में आराम देंगी ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

सही समय तक स्ट्रेचिंग ना करना

 streching mistakes inside

जब आप स्ट्रेचिंग कर रही हैं तो यह भी आवश्यक है कि इसे पर्याप्त समय के लिए किया जाए ताकि आपकी बॉडी को इसका मैक्सिमम बेनिफिट मिले। अगर जल्दबाजी में स्ट्रेचिंग की जाए तो इससे शरीर में झटका लगने या फिर इंजरी होने की संभावना बढ़ जाती है। याद रखें कि वर्कआउट के दौरान या उससे पहले आप स्ट्रेचिंग करने के बाद उसे कम से कम 30 सेकंड के लिए जरूर होल्ड करें। वहीं आप ओवर स्ट्रेचिंग से भी बचें, क्योंकि इससे आपकी मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: एक्‍सरसाइज और डाइटिंग से नहीं, इन 5 घरेलू नुस्‍खों से गायब होगी पेट की चर्बी

वार्म अप ना करना

 streching mistakes inside

वार्मअप देखने में भले ही छोटी सी चीज लगे, लेकिन यह बेहद ही जरूरी है। कोल्ड मसल्स में कभी भी स्ट्रेचिंग नहीं करनी चाहिए। इसलिए बेहतर होगा कि आप लाइट एक्टिविटी या वार्मअप मूवमेंट करें। इससे आपकी मसल्स हल्की वार्मअप होंगी। उसके बाद ही स्ट्रेचिंग करें। बॉडी को वार्म करने के लिए आप ब्रिस्क वॉक से लेकर हल्की जॉगिंग या फिर महज पांच मिनट के लिए साइकिलिंग जैसी एक्टिविटीज कर सकती हैं।

Recommended Video

इंजर्ड मसल्स की स्ट्रेचिंग करना

 streching mistakes inside

स्ट्रेचिंग करते समय आपको कुछ हद तक डिसकंफर्ट हो सकता है, लेकिन अगर आपको पहले से दर्द हो रहा है या फिर स्ट्रेचिंग के दौरान दर्द महसूस हो रहा है, तो कुछ सही नहीं है। दरअसल, अगर आपकी मसल्स पहले से ही इंजर्ड हैं और आप तब भी स्ट्रेचिंग कर रही हैं तो इससे आपकी समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik